Microsoft Windows क्या है और इसका इतिहास

क्या आपको माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ क्या है (What is MS Windows in Hindi) के बारे में कोई जानकारी है. आप में बहुत से लोगों ने पहले से ही Windows OS का इस्तमाल किया होगा, या फिर कोई Windows की mobile का इस्तमाल किया होगा. लेकिन आप में बहुतों को इसके बारे में पूरी जानकारी शायद नहीं होगी. ऐसा इसलिए क्यूंकि इससे पहले internet में भी हिंदी में Windows के बारे में कभी किसी ने अच्छी तरीके से नहीं लिखा है. इसलिए आज मैंने ये सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Windows क्या है के बारे में पूरी जानकरी दे दी जाये.

ऐसा भी हो सकता है की आप में से ज्यादातर लोगों ने Microsoft के Windows Operating System के बारे में पहले जरूर सुना हो. पर आप में से बहुत कम ही लोग जानते होंगे की एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) क्या होता है और यह किस तरह से काम करता है. आज की हमारी पोस्ट से आप भी जानेंगे की Operating System क्या है. Windows Operating सिस्टम क्या है. इससे पहले की हम Windows OS पर आये. उससे पहले हमें operating system को समझना होगा. तो चलिए आज जानते है की आखिर ये Windows Operating System क्या है.

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ क्या है (What is Microsoft Windows in Hindi)

Microsoft Windows Kya Hai Hindi

Microsoft Windows की अगर में बात करूँ तो ये एक Graphical interface Operating system है जिसे की Microsoft Corporation नमक एक प्रसिद्ध IT Company ने develop किया था. Microsoft Windows एक बहुत ही friendly, popular and सबसे ज्यादा इस्तमाल में आने वाला Operating System है. ये अपने बेहतरीन Graphical Display and दूसरे features की वजह से लोगो के बिच बहुत ज्यादा मसूर है. Microsoft Windows Graphical OS के release होने से पहले, users MS-DOS OS के command line पर काम किया करते थे.

Microsoft हमेशा से ये चाहता था की वो अपने product का नाम एक word में और आसान रखे जो की Microsoft के GUI interface को सही से define करता हो, इसलिए करनवास ही Microsoft ने “Windows” word choose किया क्योकि GUI (Graphics User Interface) मे multiple Windows अलग अलग task and program को run करने के लिए इस्तमाल में आती है. ख़ास इसलिए ही Microsoft ने अपने company के name के साथ Windows के शब्द को add करके अपने product को नया नाम दिया जो की था “Microsoft Windows”.कुछ इस तरह से ही Microsoft Windows का जन्म हुआ.

Operating System क्या है?

ऑपरेटिंग सिस्टम एक कंप्यूटर का सिस्टम होता है जो की User और Computer के बीच में एक माध्यम का काम करता है. कंप्यूटर एक मशीन है इसलिए वह हमारी दी गयी कमांड को समझ नहीं सकता. तो ऐसे में operating system का काम होता है की हमारे द्वारा दिए गए निर्देश को computer को समझाना. Operating system की सहायता से ही कंप्यूटर हमारे दिए गए निर्देशों को समझ कर पूरा कर पाता है. आसान शब्दों में कहें तो बिना operating system के कंप्यूटर का कोई वजूद नहीं रहेगा.

Operating system की दूसरी परिभाषा यह भी हो सकती है की इसके द्वारा ही हार्डवेयर साधनो (resources) को व्यवस्थित किया जाता है. Operating system कंप्यूटर के हर एक प्रोग्राम का डेटा अपने पास रखता है. जिसकी सहायता से operating system ही ये निर्णय लेता है की कौन सा प्रोग्राम कौन से resource को कितनी देर के लिए इस्तेमाल करेगा.

Operating System के प्रकार

Operating सिस्टम कई प्रकार के होते है और अलग अलग तरीको से विभाजित किये जा सकते है पर इनमे से मुख्य प्रकार केवल दो ही होते है.

1) Single User OS : सिंगल यूजर OS में एक समय पर केवल एक व्यक्ति ही कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकता है.

2) Multiple user OS : मल्टीप्ल यूजर OS पर एक वक़्त पर एक या एक से अधिक लोग साथ काम कर सकते है. multiple user operating systems का इस्तेमाल बड़ी बड़ी कंपनियो आदि में किया जाता है जहाँ पर लोगों को समांजस्य में काम करना पड़ता है.

जैसा की अब आप ऑपरेटिंग सिस्टम को अच्छी तरह से समझ चुके है अब हम आते है Windows operating system पर. Windows operating system क्या है. और ये क्यों दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम से इतना ज्यादा मशहूर है.

Windows क्या है?

Windows या फिर Microsoft Windows, यह Microsoft का एक Product है. Windows ऑपरेटिंग सिस्टम की शुरुआत सन् 1985 में हुयी. इसकी शुरुआत के बाद से इसने ऊंचाइयों के तमाम आयामों को छुआ है. शुरुआत से अब तक Windows OS में काफी बदलाव आ चुके है. शुरुआत से अब तक इसके बहुत सारे versions आ चुके है. कंपनी ने हर बार नए version में पिछले वाले से अच्छे features शामिल करने की कोशिश की है. और अपने ग्राहकों को कुछ नया देना चाहा है.

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ कंप्यूटर यूज़र्स के द्वारा बहुत ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है, यह आमतौर पर आपको आपके कॉलेज, स्कूल या घर के कंप्यूटरों में मिल जायेगा.

Microsoft विंडोज Graphical Interface ऑपरेटिंग system है इसका मतलब यह सूचना को दर्शाने के लिए Graphics या Icons आदि का इस्तेमाल करता है. इससे इसको चलाना बहुत आसान हो जाता है. हर वर्ग, आयु का व्यक्ति इसे बड़ी आसानी से समझ सकता है और चला सकता है.

विंडोज के आने से पहले MS-DOS मे हर task को करने के लिए कुछ निर्देश याद रखने पड़ते थे लेकिन विंडोज के आगमन के बाद से ये सब बदल गया. इसके आने के बाद आपको सिर्फ mouse को navigate करते हुए cursor के सहारे स्क्रीन पर दिख रहे icons जैसे menus, tabs, dialog boxes या कोई और दुसरे option के उपयोग करने के लिए उस पर माउस के सहारे क्लिक करना होता है. इसके साथ आप कोई भी task आसानी से कर सकते है.

पहला version 1985 में आने के बाद से Windows के अब तक कुल 26 versions आ चुके है. Windows operating system का आखिरी version जो की Windows 10 था वो 29 July 2015 को आया था.

Microsoft Windows के सबसे लोकप्रिय versions में Windows vista, Windows 98, विंडोज XP, Windows 2000, Windows 8 और Windows 10 शामिल है. वेसे तो माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज प्रोडक्ट का हर version बेहद ही सफल रहा पर ये वाले संस्करण कुछ ज्यादा ही लोकप्रिय हुए और लोगों ले घरों के साथ साथ लोगों के दिलों में भी जगह बनाने में कामयाब रहे.

History of विंडोज OS

विंडोज 1.0 1985 में लांच किया गया. पर ये पूर्ण रूप से एक ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं था बल्कि यह MS-DOS का ही एक प्रारूप था. Windows के पहले version में विंडोज की overlapping मुमकिन नहीं थी. Microsoft के विंडोज का यह संस्करण ज्यादा सफल न हो सका.

इसके बाद 1987 में विंडोज 2.0 आया. ये पुराने वाले संस्करण से काफी अच्छा था और उससे ज्यादा लोकप्रिय भी हुआ. इसमें कुछ नए features जोड़े गए.

इसके बाद भी Microsoft के कई संस्करण आते रहे वो पहले वाले संस्करणों से भले ही अच्छे रहे और उनसे ज्यादा लोकप्रिय भी हुए पर Microsoft Windows की असली लोकप्रियता 1995 से बढ़ी. 1995 में आया Microsoft का Windows 95. इसमें multi tasking के साथ साथ file name को 255 characters तक रखने की सुविधा प्रदान की गयी. इसी version के साथ Microsoft ने अपने OS में start menu और task bar को जोड़ा. Windows 95 माइक्रोसॉफ्ट का उस समय का सबसे सफल OS बना.

इसके बाद 25 जून 1998 में आया Windows 98. विंडोज 98 लोगों को काफी पसंद आया. इसका दूसरा addition भी आया जो 1999 में आया था. उसमे विंडोज मीडिया प्लेयर 6.2 और internet explorer 5.0 को भी साथ दिया गया.

सन् 2000 में Windows का आखिरी DOS के सहारे चलने वाला version Windows ME आया. इसके बाद से Windows ने DOS वाले version को एक तरफ कर दिया.

इसके बाद सन् 2001 में विंडोज का शायद अब तक का सबसे मशहूर version लांच हुआ. Microsoft ने 2001 में Windows XP को लांच किया. इसमें एक नया यूजर इंटरफ़ेस जोड़ा गया. जो की इसको आकर्षक बनाता था. इसको 2 संस्करणों में विभाजित करके मार्किट में बेचा गया. Windows XP का “Home” edition घरेलु इस्तेमाल के लिए तैयार किया गया था. जबकि “professional” edition कामकाजी लोगों को ध्यान में रख कर बनाया गया था जिनको ज्यादा सिक्यूरिटी आदि की जरुरत थी.

इसके बाद बहुत लंबे इंतज़ार के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने सन् 2006 में Windows vista को रिलीज़ किया. इसमें कंपनी ने ज्यादा ध्यान सिस्टम को सुरक्षित बनाने पर दिया और सिक्यूरिटी इस संस्करण की प्राथमिकता रही. Windows vista को अपने लंबे booting समय और खराब प्रदर्शन की वजह दे काफी आलोचना देखनी पड़ी.

2009 में Windows का अब तक का शायद सबसे अहम् OS आया जिसका नाम था विंडोज 7. Windows 7 अपने समय में ज्यादातर लोगों के कंप्यूटरों में देखने को मिल ही जाता था. Windows 7 में multi touch सपोर्ट को भी जोड़ा गया.

Microsoft ने 2012 में विंडोज 8 रिलीज़ किया. इसमें स्टार्ट स्क्रीन के साथ साथ टच स्क्रीन टेबलेट्स आदि को इस्तेमाल करने का भी फीचर जोड़ा गया.

इस संस्करण के बाद सन् 2015 में विंडोज 10 आया. इस संस्करण में start button की वापसी हुयी. और इसके साथ ही Microsoft ने OS के लिए अलविदा कह दिया. विंडोज ने हमारी ज़िन्दगी में बहुत अहम् किरदार अदा किया है. इसने हमारी ज़िन्दगी को आसान बनाने के साथ साथ बहुत सी चीज़ों को इंसानो के लिए आसान बनाया है. लोगों का रुझान कंप्यूटर की तरफ बढ़ाने में माइक्रोसॉफ्ट का बड़ा हाथ कहा जा सकता है.

Advantages of Microsoft Windows

1.) Easy to use :– माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ने अपने सिस्टम में बहुत परिवर्तन किए हैं इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करना आसान है. हालांकि इसका उपयोग करना इतना आसान नहीं है पर यह दुसरे OS के मुक़ाबले काफी ज्यादा आसान है. और किसी भी वर्ग या उम्र के लोग इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते है.

2.) Software : विंडोज में आपको ज्यादा सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने को मिलते है. इसकी लोकप्रियता के कारण इसको इस्तेमाल करने वाले लोग ज्यादा है. और उनकी वजह से ही उतने ही ज्यादा सॉफ्टवेयर बनाने वाले है. इसमें आपको बहुत सारे सॉफ्टवेयर मिल सकते है.

3.) Compatibility : विंडोज अपने पुराने संस्करणों पर इस्तेमाल किये जाने वाले प्रोग्राम को अपने नए संस्करणों पर भी सपोर्ट करता है. जो इसको compatible बनाता है.

Disadvantages of Windows

1) Price : Microsoft Windows की कीमत दुसरे OS जैसे की Linux आदि के मुक़ाबले काफी ज्यादा होती है.

2) Securiry : विंडोज में सिक्यूरिटी शुरू से ही चर्चा का विषय रही है. माइक्रोसॉफ्ट की सिक्यूरिटी दुसरे OS के मुक़ाबले काफी कमजोर रही है. ऐसा माना जाता रहा है की Windows के प्रोडक्ट्स कभी भी सिक्यूरिटी के लिए नहीं बनाये जाते है. Linux आदि के मुक़ाबले Windows के hack होने का प्रतिशत ज्यादा रहता है. security विंडोज OS के लिए हमेशा से ही एक मुसीबत का विषय रहा है.

3) Reliability : Windows को समय समय पर reboot करना पड़ता है अगर ऐसा न किया जाए तो सिस्टम hang हो कर काम करना बंद कर देगा.

यहाँ हमने Windows OS के कुछ फायदे और नुक्सान के बारे में बात की हमने.

Windows Phone

विंडोज फ़ोन या फिर WP, मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का एक सीरीज है जो की Microsoft द्वारा मोबाइल फ़ोन के लिए बनाया गया था. विंडोज फ़ोन का इंटरफ़ेस metro डिज़ाइन language से लिया गया था. ये पहली बार 2010 में Windows phone 7 के आथ लांच किया गया था. Windows Phone 8.1 इसका हाल ही में रिलीज़ किया गया और आखिरी OS है.

विंडोज फ़ोन 2015 में विंडोज 10 मोबाइल से बदल दिया गया था. इसमें एप्लीकेशन के लिए नया environment दिया गया.

8 अक्टूबर 2017 को माइक्रोसॉफ्ट ने निर्णय लिया की विंडोज 10 का काम बंद कर दिया जायेगा. क्योंकि बाजार में व लोगों में विंडोज फ़ोन को लेकर काफी काम आकर्षण था और रुझान भी कम होने की वजह से माइक्रोसॉफ्ट को ये निर्णय लेना पड़ा.

मेरे अंतिम शब्द

Windows के साथ आपका अनुभव कैसा भी रहा हो. पर हम सब जानते है की इसने कहीं न कहीं हमारी ज़िन्दगी में एक अहम् किरदार निभाया है और कहीं न कहीं इसे बेहतर बनाने में योगदान दिया है.

इस पोस्ट के साथ हमने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ क्या है (What is Microsoft Windows in Hindi) से जुडी सारी जानकारी आपसे साझा करने की कोशिश की है अगर आपको कुछ कमी लगे या कोई सुझाव हो तो कमेंट सेक्शन में हमें जरूर बताएं.

Hindi Me Jankari

11 COMMENTS

    • Hello Aryan ji, koi bhi doubt ho aap अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

      • sir ye chiz yani link add aapke website par hai , aap iska jawab dekar bad me bhi bata sakte waha jao, phir waha sawal karu , ye sawal aapke site se releted tha to aapke dena chahiye commutiy general sawal ke liye hai, aapne reply kiya but sahi sawalo se nahi ye tarika sahi nahi hai philhal aap yahi batao

    • Thanks Sujata जी. मुझे खुसी हुई की आपको ये article Microsoft Windows क्या है और इसका इतिहास पसंद आई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here