1XBet Ads
Home Half-Duplex (HDX)

Half-Duplex (HDX)

Half-duplex एक प्रकार का communication होता है जिसमें की data आसानी से back और forth flow करता है दो devices के बीच में, लेकिन simultaneously (निरंतर) नहीं करता है. प्रत्येक device एक half-duplex system में data को send और receive करते हैं, लेकिन एक ही device एक समय में transmit कर सकता है.

एक half-duplex device का उदाहरण है एक CB (citizens band) radio. ये वहीँ CB protocol होता है, जिसे की truckers, police officers, और दुसरे mobile personnel के द्वारा इस्तमाल किया जाता है, वहीँ ये allow करता है users को communicate करने के लिए back और forth एक specific radio frequency में.

वहीँ चूँकि CB protocol केवल support करता है half-duplex communication, इसलिए केवल एक ही व्यक्ति एक समय में बात कर सकता है. यही कारण है की जो लोग communicate करते हैं two-way radios में वो अक्सर “over” कहते हैं अपने एक statement के बाद.

यह एक आसान तरीका होता है recipient को बताने का की वो अब respond कर सकते हैं.

ज्यादातर communication protocols को design किया गया है full-duplex के तोर पर, न की half duplex में.

Full-duplex communication allow करती हैं computers और दुसरे devices को back और forth communicate करने के लिए एक ही समय में. जहाँ कुछ computer networks को set किया जाता है half-duplex mode में जिससे की bandwidth को limit किया जा सके, इसलिए full-duplex communication ज्यादा common होता है.

Half-duplex को abbreviated किया जाता है “HDX” में.
« Back to Wiki Index
16,343FansLike
1,955FollowersFollow
469FollowersFollow
15,300SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स