YouTube Subscription
Home Hard Token

Hard Token

Hard Token को “authentication token” भी कहा जाता है, यह एक hardware security device होता है जिसका इस्तमाल एक user को authorize करने के लिए होता है.

उदाहरण के लिए, एक hard token एक ऐसा security card होता है जो की एक user को access प्रदान करता है एक building के अलग अलग areas में या user को allow करती है एक computer system में.

कुछ hard tokens को इस्तमाल किया जाता है दुसरे security measures के साथ combination में जिससे की security को काफी enhance किया जा सके.

उदाहरण के लिए, एक username और password या एक fingerprint scan की जरुरत होती है hard token के साथ जिससे की एक secure sytem में access gain किया जा सकता है.

एक hard tag एक दूसरा प्रकार का hard token होता है जिसे की इस्तमाल किया जाता है एक security device के तोर पर merchandise में जैसे की clothing और electronics. इन्हें आप बहुत से retail stores में देखे होंगे, जहाँ पर वो इनका इस्तमाल चोरी रोकने के लिए करते हैं.

अगर कोई किसी सामान को लेकर भागने की कोशिश करता है बिना उस hard tag को deactivate किये जाने के, तब ऐसे में दरवाजों में लगे हुए security system अपने आप ही beep करने लगते हैं. इससे कोई भी व्यक्ति किसी भी चीज़ को बिना ख़रीदे नहीं ले सकता है.

« Back to Wiki Index
16,382FansLike
1,982FollowersFollow
483FollowersFollow
16,200SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स