1XBet Ads
Home Access

Access

Microsoft Access, को अक्सर abbreviated किया जाता है “MS Access” में, यह एक बहुत ही पोपुलर डेटाबेस एप्लीकेशन होता है Windows Operating System का. Access के इस्तमाल से यूजर आसानी से Custom Database बना सकते हैं जिसका इस्तमाल वो इनफार्मेशन स्टोर करने के लिए कर सकते हैं संगठित संरचना में.

साथ ही ये प्रोग्राम एक विसुअल इंटरफ़ेस प्रदान करती है कस्टम रूपों,टेबल और एसक्युएल क्वेरीज तैयार करने के लिए. किसी Access Data डेटाबेस में डाटा को एंटर कराने के लिए या तो विसुअल फॉर्म्स या फिर एक बेसिक SpreadSheet Interface का इस्तमाल किया जाता है. Access डेटाबेस के स्टोर्ड इनफार्मेशन को किसी दुसरे प्रोग्राम जैसे की वेब सर्विसेज से ब्राउज, सर्च, और Access भी किया जा सकता है.

जहाँ Access एक प्रोप्राइटरी डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम होता है, वहीँ ये दुसरे डेटाबेस प्रोग्राम के साथ भी कंपाटिबल होता है क्यूंकि ये ओपन डेटाबेस कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है. इससे ये डाटा को दुसरे Access Database जैसे की MS SQL, Foxpro, FilmMaker Pro और Oracle Database से सेंड करने और रिसीव करने के लिए अल्लोव करता है.

यही Comportability Access को एक डेटाबेस-ड्रिवेन वेबसाइट का बेक एंड बनकर सर्वर करने के लिए भी सहायक होता है. यकीनन Microsoft FrontPage, Expression Web और ASP.Net में बिल्ट इन सपोर्ट होता है एक्सेस डेटाबेस के लिए. और इसी कारण के लिए ही, वेबसाइट जो की Microsoft Windows Server पर hosted होती हैं वो अक्सर Access Database का ही इस्तमाल करती हैं डायनामिक कंटेंट जेनरेट करने के लिए.

Synonyms:
Microsoft Access
« Back to Wiki Index
16,343FansLike
1,955FollowersFollow
469FollowersFollow
15,300SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स