Home Hashtag<span class="dashicons " data-icon="" style="display:inline;vertical-align:baseline;"></span>

Hashtag

Hashtag एक प्रकार का number symbol (#) होता है जिसका इस्तमाल keywords को label करने के लिए होता है एक tweet में। इस नाम “hashtag” को लाया गया था Twitter के द्वारा। 

ये असल में दो शब्दों से बना हुआ है “hash” (जो की एक दूसरा नाम है number symbol का) और “tag” से। टैग इसलिए क्यूँकि इसका इस्तमाल कुछ ख़ास शब्दों को टैग करने के लिए होता है। यदि आप एक keyword को tag करना चाहते हैं Twitter post में, तब आपको simply type करना होगा एक number symbol (Shift+3) वो भी अपने कीवर्ड के सामने। उदाहरण के लिए, यदि आपको tag करना है keyword “tech” अपने tweet में तब आपको ऐसा लिखना होगा “#tech.”

Twitter अपने आप ही इन hashtagged words को links में बदल देता है dynamic feed में। ये feed update होता है real-time में और साथ में सभी recent tweets जिनमें की यही समान hashtag का इस्तमाल हुआ होता है उन्हें लिस्ट करता है। जब आप हैशटैग के साथ कोई ट्वीट पोस्ट करते हैं, तो आपका ट्वीट सार्वजनिक फ़ीड में दिखाई देगा। ट्वीट्स के भीतर हैशटैग पर क्लिक करने के अलावा, आप ट्विटर के सर्च फीचर का उपयोग करके हैशटैग भी खोज सकते हैं।

Hashtags का इस्तमाल tweets को categorize करने के लिए किया जाता है, चूँकि सभी tweets उसी समान hashtag के साथ होते हैं एक साथ related। 

ऐसे में यदि आप hashtags की तलाश कर रहे हों तब आपको बहुत ही आसानी से hot topics और trends देखने को मिल जाएँगे। 

बड़ी बड़ी tech Companies भी अपने tag का इस्तमाल करते हैं उनके नए products को लॉंच करने के दौरान, जैसे की #apple और #microsoft। इससे उन्हें बहुत ही आसानी से अपने target audience मिल जाती है वो भी organically।

एक hashtag में एक शब्द या फिर कुछ शब्दों को एक साथ भी जोड़कर इस्तमाल किया जाता है, वहीं उनमें कुछ numbers का भी इस्तमाल किया जाता है। आप अपने पोस्ट में कुछ trending हैश्टैग या फिर पोपुलर hashtag का इस्तमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान दें की ज़रूरत से ज़्यादा hashtag का इस्तमाल न करें और अप्रासंगिक hashtag का भी इस्तमाल ना करें। इससे आपके पोस्ट को Twitter spam समझ सकता है। 

« Back to Wiki Index