Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Keywords

Keywords

Keywords ऐसे words या phrases होते हैं जो की content को describe करते हैं. उन्हें इस्तमाल किया जा सकता है metadata के तोर पर images, text documents, database records, और Web pages को describe करने के लिए.

एक user आसानी से “tag” कर सकता है pictures या text files को keywords के इस्तमाल से जो की relevant हो उनके content के अनुसार. वहीँ बाद में, इन files को search भी किया जा सकता है keywords के इस्तमाल से, वहीँ इससे files को ढूंडना काफी आसान बन जाता है.

उदाहरण के लिए, एक photographer इस्तमाल करता है एक program जैसे की Apple iPhoto जिससे की वो tag करता है उसके nature photos को कुछ ऐसे शब्दों से जैसे की “nature,” “trees,” “flowers,” “landscape,” इत्यादि. Photos को इसप्रकार से tagging करने पर, वो आसानी से बाद में locate कर सकता है सभी flowers pictures को simply search कर “flowers” keyword को.

Keywords का इस्तमाल होता है Web में मुख्य रूप से दो तरीकों से,
1) पहला search terms के रूप में search engines में, और
2) words जिससे की website के content को identify किया जा सके.

1. Search Engine Search Terms

जब भी आप कुछ search करते हैं एक search engine में, तब ऐसे में हम type करते हैं keywords जो की search engine को ये बताते हैं की क्या चीज़ search करना है.

उदाहरण के लिए, अगर आप search कर रहे हैं used cars की, तब ऐसे में आप enter करेंगे “used cars” keywords के तोर पर.

फिर search engine अपने आप भी ऐसे Web pages show करेगी SERP (Search Engine Result Pages) में जो की relevant हो आपके search terms के हिसाब से.

वहीँ जितनी ज्यादा specific keywords का आप इस्तमाल करेंगे, उतनी ही ज्यादा specific (और useful) आपकी results भी होगी. इसलिए अगर आप search कर रहे हों एक specific used car की, तब आपको कुछ ऐसा keyword enter करना होगा जैसे की “Blue Honda Maruti Suzuki used car” जिससे आपको सबसे बढ़िया accurate results प्राप्त होगा.

बहुत से search engines support करते हैं boolean operators जिनका इस्तमाल keywords के साथ किया जा सकता है जिससे की search को और ज्यादा refine किया जा सके.

उदाहरण के लिए, आप search कर सकते हैं “Apple AND computers NOT fruit” अगर आपको केवल Apple products से सम्बंधित जानकारी चाहिए न की apple एक फल की जानकारी.

2. Web Page Description Terms

Keywords भी एक Web Page के content को describe कर सकती है जिसके लिए keyword इस्तमाल करती है meta tag. इस tag को place किया जाता है section में एक page के HTML में और इसमें वो सभी शब्द होते हैं जो की describe करते हैं Web Page के content को.

Keywords meta tag का मुख्य उद्देश्य होता है search engines की मदद करना Web Pages को identify और organize करने में.

लेकिन चूँकि अब webmasters inaccurate tags का इस्तमाल करते हैं higher search engine ranking पाने के लिए, ऐसे में कई सारे search engines बहुत ही कम महत्व देते हैं keywords meta tag को जब pages की indexing की बात आती है.

« Back to Wiki Index
16,827FansLike
2,904FollowersFollow
611FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe