Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home KDE (K Desktop Environment)

KDE (K Desktop Environment)

KDE एक contemporary desktop environment होता है Unix systems के लिए. वहीँ ये एक Free Software project होता है जिसे की develop किया गया है दुनिभर के सेकड़ों software programmers के द्वारा.

KDE का Full-Form होता है “K Desktop Environment.” दोनों KDE source code और software को freely available किया गया है public के द्वारा इस्तमाल किये जाने के लिए.

KDE की primary benefit होती है modern graphical user interface (GUI) जो की ये प्रदान करता है Unix workstations के लिए. वहीँ Unix systems को इस्तमाल करना इतना आसान नहीं होता है basic users के लिए, वहीँ ये कठिन होता है operate करने के लिए, लेकिन KDE के इस्तमाल से एक average user भी आसानी से काम कर सकता है एक Unix system में.

इसकी modern interface के अलावा भी, KDE में शामिल होता है बहुत से user-friendly features, जैसे की एक application help system और वहीँ इसमें standardized menus और toolbars भी मेह्जुद होते हैं. इसके साथ साथ ये support करता है interface को customize करने की abiility को जिससे इसमें बहुत से अलग प्रकार के skins या themes का इस्तमाल किया जा सकता है.

एक दूसरा महत्वपूर्ण aspect होता है K Desktop Environment का की, इसका इस्तमाल framework development के लिए होता है, जिसका इस्तमाल software engineers ज्यादातर करते हैं programs develop करने के लिए KDE के लिए.

चूँकि एक desktop environment उतनी ही उपयोगी होती है जितनी की applications उसके लिए उपलब्ध होती है, ये भी जरुरी है की एक software को develop करना environment के लिए उतनी ज्यादा कठिन प्रक्रिया नहीं होती है.

ऐसे में KDE application development framework को design किया गया होता है programmers की मदद करने के लिए जिससे की वो develop कर सकें robust applications वो भी एक simple और efficient तरीके से. परिणाम स्वरुप KOffice की development हुई और सेकड़ों high-quality programs बनाया गया KDE के लिए.

« Back to Wiki Index
16,827FansLike
2,904FollowersFollow
611FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe