Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Kerning

Kerning

Kerning एक प्रकार का spacing होता है characters के बीच में एक font में. बिना kerning के, प्रत्येक character लेगा एक block of space को और वहीँ next character भी print हो जायेगा उसके बाद. जब kerning apply किया जाता है एक font को, तब characters आसानी से vertically overlap कर सकते हैं.

इसका ये मतलब नहीं होता है की characters असल में touch हो रहे हो, लेकिन इसके जगह में ये allow करता है दो characters के हिस्से को जिससे की वो ले सके वहीँ समान vertical space.

उदाहरण के लिए, जब characters A और V को place किया जाता है एक दुसरे के बगल में, तब वो बहुत ही कम जगह लेते हैं अगर वो overlap हो जाएँ तब. ऐसा इसलिए क्यूंकि A का दहिना हिस्सा और V बायीं हिस्सा, दोनों एक साथ fit होते हैं.

अगर kerning को apply किया जाये दो characters पर, तब आप draw कर सकते हैं एक vertical line वो भी straight down, वहीँ ये शुरू होता है top left हिस्से से V का और वहीँ ये जाता है A के lower right हिस्से तक.

Kerning बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है क्यूंकि ये allow करता है ज्यादा text को place करने के लिए एक given amount की space में. ये allow करता है longer articles को place करने के लिए newspapers और magazines में जिनमें की काफी limited space होती है.

वहीँ ये ज्यादा natural दिखाई पड़ता है क्यूंकि जब लोग अपने हाथों से लिखते हैं तब अक्सर लोग characters को एक दुसरे के साथ overlap करते हैं.

बहुत से text editing programs, वहीँ image editors जैसे की Adobe Photoshop, allow करते हैं user को kern characters का इस्तमाल करने के लिए. इन programs में शामिल होते हैं एक kerning setting जो की enable करता है user को ये निर्धारित करने के लिए लिए कितने tightly characters एक साथ fit हो सकते हैं.

« Back to Wiki Index
16,827FansLike
2,904FollowersFollow
611FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe