Photoshop क्या है और कैसे चलाते हैं?

आखिर ये फोटोशॉप क्या है (What is Photoshop in Hindi)? ये image को Photoshop किया गया है, ऐसे वाक्य शायद आपने अपने दोस्तों के बिच या school, colleges में बहुत बार सुना होगा लेकिन शायद जो technical background से नहीं है उन्हें इसका मतलब शायद समझ में नहीं आया होगा. और शर्म के मारे आप शायद किसी से पूछे भी नहीं होगे, लेकिन इसमें घबराने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि आज हम इस article में Photoshop क्या है, इसे कैसे इस्तमाल किया जाता है, इसके कुछ महत्वपूर्ण tools के बारे में जानने वाले हैं. वैसे तो ये Photoshop Adobe company के द्वारा images को edit करने के लिए बनाया गया है, इससे आप आसानी से image को manipulate कर सकते हैं, नयी art create कर सकते हैं, photo product को retouch कर सकते हैं जैसे बहुत सारे कार्य कर सकते हैं.

अगर आप एक computer user हैं और आपको photography का बहुत शौक है तब तो ये Photoshop का software आपके system में जरुर install हुआ होगा. मेरा तो मानना है की ये Photoshop अब तो एक must have computer application की श्रेणी में आता है, इसके बहुत सारे uses के लिए. अगर आप एक creative person हो और अपने ideas को एक स्वरुप देना चाहते हैं तब तो ये Adobe Photoshop आपके लिए सबसे best हथियार है.

Image editing के लिए इसका इतना इस्तमाल होता है पुरे विश्व में की आप image editing के जगह में Photoshop का भी इस्तमाल कर सकते हैं, यूँ कहे की Photoshop एक byword होता है image editing का. इसलिए कई लोगों के request आने पर आज मैंने Photoshop क्या है के बारे में लिखने का सोचा, इस article में मैंने Photoshop के विषय में पूरी जानकारी देने की कोशिश करी है उम्मीद है ये आपको पसंद आएगी. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं फोटोशॉप क्या होता है हिंदी में.

अनुक्रम

फोटोशॉप क्या है (What is Photoshop in Hindi)

Photoshop Kya Hai Hindi

Adobe Photoshop एक ऐसा software है जिसे की ज्यादातर इस्तमाल image editing, graphic design और digital art के लिए किया जाता है. ये layering technique का इस्तमाल करता है जो की इसे allow करते हैं design में depth और flexibility प्राप्त करने के लिए और सभी editing processes के लिए भी. ये users को बहुत ही powerful editing tools प्रदान करते हैं, जिन्हें की अगर सठिक ढंग से इस्तमाल किया गया तब इससे आप कुछ भी कर सकते हैं.

इस software को दो भाइयों के द्वारा बनाया गया था जो की हैं Thomas और John Knoll सन 1988 में. और सन 1989 में, John ने इस program को Adobe Systems को पूरी तरह बेच दिया था, और जिसे बाद में “Photoshop” के नाम से market किया गया. तब से लेकर यह program पुरे graphics industry में एक editing standard बनकर प्रसिद्ध हो गया. इसे बाद में दोनों macOS और Windows के लिए बनाया गया, लेकिन Linux के लिए नहीं.

Photoshop की default file extension होती है .PSD (Photoshop Document). एक PSD file में maximum 30,000 pixels की width और height होती है. साथ में एक file की length limit 2 gigabytes होती है. दुसरे प्रकार के Photoshop file को  .PSB (Photoshop Big) कहते हैं – ये बड़े document format के लिए इस्तमाल किया जाता है और ये PSD’s के maximum height और width limit को भी extend कर देता है. जो की करीब 300,000 pixels होता है और इसमें length limit करीब 4 exabytes तक extend हो सकता है.

फोटोशॉप का इतिहास

Adobe Photoshop को originally develop किया गया सन 1987 में दो भाई Thomas और John Knoll के द्वारा, और उसके बाद उसे Adobe Systems Inc. ने सन 1988 में licence खरीद लिया distribute करने के लिए. Thomas, तब PhD कर रहे थे University of Michigan में, और उन्होंने एक ऐसा program लिखा Macintosh Plus में जो की basically display करता था images को screen में और उसे उन्होंने Display का नाम दिया. उनके भाई John में, जो की उस समय एक employee हुआ करते थे industrial Light & Magic company में, उन्हों इसे एक full program बनाने के लिए convince किया. उन दोनों ने तब एक साथ collaborate किया और इसे Photoshop का नाम दिया, चूँकि ImagePro का नाम पहले से लिया जा चूका था.

उसके बाद उन्होंने एक short-term deal sign किया Barneyscan, जो की एक scanner manufacturer हुआ करता था, जिससे उन्होंने अपने program को slide scanner के साथ बिक्री करना चालू कर दिया, इस तरह उस समय Photoshop ने करीब 200 copies ship की थी.

इस program को बड़ा करने के लिए John ने इसे demonstration के तोर पर Apple और Russell Brown, जो की तब art director थे Adobe के सामने पेश किया. जिसे की Adobe ने उनके licence को खरीद किया सन 1988 में. Photoshop 1.0 को सबसे पहली बार February 19, 1990 में release किया गया और ये केवल exclusive तोर से Macintosh के लिए था. उसके पश्चात प्रत्येक Photoshop के release में उन्होंने पहले के मुकाबले बहुत से नए features add कर दिए और ये बहुत ही कम समय में digital photo editing का एक standard बन गया.

फोटोशॉप Tools क्या है?

Photoshop Tools Hindi

जब भी आप Photoshop को load करते हैं, तब आपको एक sidebar नज़र आएगा जिसमें variety of tools होते हैं और इसमें multiple image-editing functions दिखाई पड़ते हैं screen के left side में. ये tools typically कुछ specific categories के नीचे ही आते हैं जैसे की drawing; painting; measuring and navigation; selection; typing; और retouching. वहीँ कुछ tools के नीचे एक छोटा सा triangle नज़र आता है, इसका मतलब है की इसे और भी expand किया जा सकता है और जिसमें बहुत सारे similar tools होते हैं. इस Software के प्रत्येक नए version के साथ नए tools और features को add किया जाता है . तो चलिए ऐसे ही कुछ important tools के बारे में जानते हैं.

Pen tool

Photoshop में pen tool के बहुत से versions मेह्जुद है. इस pen tool के मदद से users precise paths create कर सकते हैं जिसे की बाद में manipulate कर सकते हैं anchor points के इस्तमाल से. जहाँ free form pen tool से user आसानी से paths freehand draw कर सकते हैं, वहीँ magnetic pen tool से, drawn path बड़े ही आसानी से image के मेह्जुदा objects के outlines में attach हो जाता है, जो की उसे background से isolate करने में मदद करता है.

Clone Stamp Tool

Clone Stamp tool का इस्तमाल images के part को duplicate करने के लिए इस्तमाल होता है. ये duplication mode के हिसाब से part या full हो सकता है.

Shape tools

इस software में users को बहुत सारे shape tools प्रदान किया जाता है जिसमें rectangles, rounded rectangles, ellipses, polygons और lines शामिल हैं.

Measuring और navigation

Eyedropper tool के इस्तमाल से किसी area के color को select कर सकते है और future में उसे sample के हिसाब से use कर सकते हैं. वहीँ hand tool का इस्तमाल image को navigate करने के लिए किया जाता है जिसमें image को किसी भी direction में move किया जा सकता है, और zoom tool का इस्तमाल image को enlarge करने के लिए इस्तमाल किया जाता है closer view के लिए.

Selection tools

Selection tools के इस्तमाल से images के parts को select कर उसपर cut, copy, edit, और retouching operations किया जा सकता है.

Cropping

Crop tool के इस्तमाल से किसी particular area को select किया जाता है और बाकि के आदरकारी चीज़ों को discard किया जाता है. Cropping से photo composition को बढाया और साथ में file size को घटाया भी जा सकता है.

Slicing

ये “slice” और slice select tools, crop tool के जैसे ही images को isolate करने में इस्तमाल होता है. slice tool से image को बहुत से हिस्सों में slice या काटा जा सकता है जरुरत के हिसाब से.

Moving

इस move tool का इस्तमाल image को एक screen से दुसरे जगह में move करने के लिए किया जाता है.

Marquee

यह एक ऐसा tool है जो की कुछ ख़ास प्रकार के selections कर सकते हैं जैसे की single row, single column, rectangular और elliptical. जिस area को select किया जाता है उसे ही केवल edit कर सकते हैं बिना बाकी के हिस्सा को affect किये.

Lasso

ये lasso tool बहुत ही similar होते हैं “marquee” tool के जैसे, लेकिन user आसानी से custom selection कर सकते हैं freehand में drawing करने के लिए. Lasso tool में मुख्य तीन प्रकार के options होते हैं – regular, polygonal, और magnetic. जहाँ regular “lasso” tool की मदद से user अपने इच्छा अनुसार drawing बना सकते हैं. वहीँ “polygonal lasso” tool में user केवल straight lines ही बना सकते हैं इसलिए ये ideal होता है ऐसे images के लिए जहाँ पर केवल straight lines की ही जरुरत होती है. और आखिर में “Magnetic lasso” tool को एक smart tool consider किया जाता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि ये पहले के दोनों tools के काम को खुद आसानी से कर सकता है.

Magic wand

Magic wand tool select कर सकता है ऐसे areas जो की based होते हैं pixels of similar values. इस tool में बहुत सारे settings होते हैं इसलिए user को उन setting का चुनाव ठीक से करना चाहिए और साथ में user को सही image का भी चुनाव करना चाहिए इस tool के इस्तमाल के लिए.

Eraser

इस Eraser tool को active layer के contents को erase करने के लिए कर सकते हैं. Straight eraser tool, के साथ साथ इसमें दो और भी options available होते हैं – background eraser और magic eraser. जहाँ background eraser का काम होता है किसी भी image के part को delete करना जो की object के edge में स्तिथ होते हैं. इस tool का इस्तमाल background से objects को extract करने के लिए किया जाता है. वहीँ magic eraser tool का इस्तमाल similar colored pixels को delete करने के लिए किया जाता है. ये magic wand tool के समान ही होता है. इस tool का इस्तमाल उन जगहों को delete करने के लिए होता है जो की समान color के हों या जिसकी tone image के बाकि हिस्सों के साथ contrast हो.

Video editing

Adobe के CS5 Extended edition में, video editing का option भी प्रदान किया गया users को जो की बहुत सारे video file formats जैसे की MOV, AVI और MPEG-4 formats को support करता है. इसका इस्तमाल भी image editing के जैसे ही आसान होता है.

3D printing tools

इस tool के इस्तमाल से users अब 3D printing के designs को create और edit भी कर सकते हैं.

Colour replacement tool

इस Color Replacement Tool के इस्तमाल से user कोई भी colour को change कर सकते हैं, इसके साथ original image के highlights और shadows को बिना कोई affect किये.

Work Files को कैसे Create और Open किया जाता है?

आप जरुर जानना चाहते होंगे के फोटोशॉप कैसे चलाते हैं? अब तक को आपको Photoshop के tools के बारे में पता चल गया होगा. चलिए जानते हैं कैसे हम work files को कैसे create और open कर सकते हैं.

Photoshop Kaise Chalate hai

एक नया document create कैसे करें :
1. सबसे पहले systems bar को locate करें
2. फिर Select करें “File” > “New..
3. अब document का Name रखें
4. उसके बाद एक Preset या input custom dimensions को choose करें और colour types भी चुनें

एक document को open कैसे करें:
1. इसमें भी सबसे पहले systems bar को locate करें
2. फिर Select करें “File” > “Open” (Command + O Mac में, Ctrl + O Windows में)
3. फिर जो file आप open करना चाहते हैं उन्हें ढूंडने का प्रयत्न करें
4. फिर “Open” select करें

हमें Adobe Photoshop क्यूँ सीखना चाहिए ?

Adobe Photoshop में बहुत सारे high-quality graphics designing options मेह्जुद हैं. चलिए कुछ ऐसे ही skills के बारे में जानते हैं जिसकी demand हमेशा रहती है.

  1. Photo Restoration
  2. Product Retouch
  3. Watermark को add और remove करना
  4. Photo Masking
  5. Clipping Path
  6. Photo Editing
  7. Logo Design
  8. Enhancing
  9. Photo Composition
  10. Color Correction
  11. Banner Design
  12. T-Shirt Design
  13. UI Design
  14. iPhone Apps Design
  15. Box design और 3d Views
  16. Flyer Design
  17. Website Header Design
  18. Website Mockup
  19. Business Card Design
  20. Image background removal
  21. eBook cover page design

ये ऐसी कुछ skills और practices है जिन्हें आप Adobe Photoshop के माध्यम से कर सकते हैं. अभी के समय में बहुत से ऐसे editing software मेह्जुद हैं लेकिन ये सबसे अलग होता है. Adobe Photoshop को सीखने के लिए बस आपके पास थोडा creativity का होना जरुरी है. Adobe Photoshop की skills एक तरह से best basic computer skill जो की आपको आपके career और business में मदद कर सकता है.

Adobe Photoshop कैसे सीखें?

यदि आप Adobe Photoshop सच में सीखना चाहते हैं तब मैंने यहाँ पर कुछ ऐसे ही tips दिए हुए हैं जिनका इस्तमाल कर आप Adobe Photoshop कर सकते हैं.

  • आप Adobe Photoshop सीखने के लिए अपने शहर में कोई computer Institute join कर सकते हैं. ये बात का ध्यान दें की वो आपको Adobe Photoshop और graphics designing practically latest applications पर ही सिखाएं.
  • आप चाहें तो YouTube videos भी देख सकते हैं free में Photoshop skills सीखने के लिए . हाँ लेकिन इसके बाद आपको अपने skills को बढ़ाने के लिए उन skills का अभ्यास करना होगा खुद ही अपने computer में.
  • यदि आप चाहें तब आप admission भी ले सकते हैं कोई online courses में जो की Adobe Photoshop से सम्बंधित हो. वैसे internet पर ऐसे बहुत से paid online courses हैं जो की आपको beginners level से expert level तक सीखा सकते हैं.
  • आप अपने घर में भी में अपने computer में Adobe Photoshop install कर इसे सीख सकते हैं daily practice कर.
  • आप इसे part-time भी सीख सकते हैं किसी photo studio या printing press या graphics designing studio में यदि वो आपको allow करें तब.
  • आप चाहें तो कोई Adobe Photoshop expert को hire भी कर सकते हैं जो की आपको घर में ही इसकी शिक्षा दें.
  • साथ में आप Adobe Photoshop teachers को online contact कर सकते हैं जो की आपको किसी particular समय में train कर सकें.

Photoshop के Versions क्या हैं ?

सन 1990 में Photoshop का सबसे पहला version Photoshop 1.0 लोगों के इस्तमाल के लिए launch किया गया. उसके बाद 1.0, 2.0, 2.5, 3.0, 4.0, 5.0, 5.5, 6.0, 7.0 जैसे बहुत से versions को release किया गया.

इसके बाद से Photoshop के कई नयी versions भी आयीं जैसे की Photoshop CS, CS3, CS6, CC, CC 2017, CC 2018 आदि. अभी की बात करें तब Photoshop CC 2018 इसका सबसे latest version है जिसे 18 अक्टूबर 2017 में लांच कर दिया गया है.

Adobe Photoshop सीखने के बाद आप क्या कर सकते हैं ?

यदि आपने Adobe Photoshop सीख लिया है और अब आप सोच रहे होंगे की इसके बाद आप इस knowledge का क्या करने वाले हैं. तो चिंता छोडिये क्यूंकि में आप लोगों को कुछ ऐसे चीज़ों के बारे में बताऊंगा जहाँ पर आप अपने expertise के इस्तमाल से अच्छा खासा कमा सकते हैं.

1. आप चाहें तो Photo Editing Services Offline में प्रदान कर सकते हैं : –
Photo editing एक best तरीका है जिसमें आप अपने technical skills का इस्तमाल कर अच्छा खासा कमा सकते हैं. पहले अपने सहर को समझना होगा और लोगों के जरूरतों के हिसाब से उन्हें services प्रदान कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना promotion offlline के साथ साथ online में भी करना होगा कहीं तभी जाकर लोग आपके बारे में जान सकते हैं.

2 . आप अपना Youtube Channel start कर सकते हैं
चूँकि Free में लोग Photoshop के बारे में सीखना पसंद नहीं करते हैं और यदि आपने इसी का ही फायेदा उठाया और लोगों को Photoshop के बारे में कुछ skills सीखना चालू किया तब लोग जरुर आपको follow करेंगे और आप Google Adsense का इस्तमाल कर अपने videos को monetise कर सकते हैं जिससे आप कमा भी सकते हैं.

3. आप अपने designs को अपने Website पे बेच सकते हैं
आप अपना एक business भी स्टार्ट कर सकते हैं जिसमें एक e-commerce website बनाकर अपने clients के demands के अनुसार उनके लिए product images, business cards, flyers, brochures, web designs जैसे चीज़ें बनाकर उन्हें बेच सकते हैं.

4. आप Online Jobs और projects के लिए apply कर सकते हैं
बहुत से Online platforms में skilled Photoshop expert के बहुत ही ज्यादा requirement होती हैं, यदि आप चाहें तब ऐसे platform का इस्तमाल कर आप clients के लिए काम कर सकते हैं और बदले में आप अच्छा कम सकते हैं. कुछ Websites जैसे की Upwork, SEOClerk, Freelancers इत्यादि को जरुर check करें.

5. आप Offline में भी job के लिए apply कर सकते हैं
ज्यादातर बड़े सहरों में बड़े बड़े printing press, photo studio, newspaper agency, marketing agency, web designing company होते हैं जिन्हें की समय समय पर ऐसे Photoshop experts की requirement होती है. ऐसे में आप अपने portfolio और designs दिखाकर उन्हें job के लिए impress कर सकते है.

6. आप अपने designs को online marketplaces में बेच सकते हैं
यदि आप किसी के under में काम नहीं करना चाहते हैं, या अपने designs को websites के जरिये भी बेचना नहीं चाहते हैं तब ऐसे में आप Google पर designers के लिए online marketplaces ढूंड सकते है जहाँ पर आप अपने ideas और designs को दुसरे लोगों को बेच सकते हैं.

7. आप Social Media Marketing के लिए Design कर सकते हैं
ज्यादातर companies लोगों को hire करते हैं web designers, graphic designers के तोर से उनके marketing materials को desing करने के लिए जिससे वो अपने business को promote कर सकते हैं, ऐसे जगहों में एक Photoshop जानने वाला उनके बहुत काम आ सकता है.

8. आप लोगों को Photoshop fundamentals के विषय में teach कर सकते यदि आपके पास share करने लायक knowledge हैं तब.

9. आप अपने Blog के लिए Creative Images बना सकते हैं.

10. अपने बच्चों को भी इसके बारे में बता सकते हैं और साथ में सीखा भी सकते हैं जो की उनके बाद में बहुत काम आने वाली हैं.

Adobe Photoshop का इस्तमाल हमारे Daily Life के कार्यों में

वैसे तो ये software इतना ज्यादा काम का है की इसे कोई भी student या professional अपने दैनिक कार्यों के लिए काम में ला सकता है. फिर भी चलिए ऐसे कुछ कार्यों के बारे में जानते हैं जहाँ पर Photoshop का सबसे ज्यादा इस्तमाल होता है.

1 . Photoshop का इस्तमाल आप Photo और Image के Editing के लिए कर सकते हैं
ज्यादातर लोगों को अपने images पसंद नहीं आते हैं इसलिए वो इन्हें थोडा edit करना चाहते हैं. Photoshop के इस्तमाल से ये करना बहुत ही आसान है. आप Photoshop के tools का इस्तमाल कर ये कर सकते हैं. चाहे वो color enhancement ही, cropping ही, या पुराने pictures को restore करना हो.

2 . Adobe Photoshop का इस्तमाल Graphics Designing Works में
इस Software के मदद से आप बहुत से graphic design work जैसे की flyers, book cover designs, brochures designs जैसे businesses के लिए marketing materials design कर सकते हैं. साथ ही Gaming app के लिए पोस्टर, business listing portals जैसे बहुत से चीज़ें कर सकते हैं.

3 . Adobe Photoshop का इस्तमाल Pattern और texture designs में
Pattern और texture का काम आप आसानी से कर सकते हैं Adobe Photoshop के इस्तमाल से लेकिन इसमें थोडा creativity का होना आवश्यक है. Image Patterns/Product background pattern/ text pattern जैसे चीजों से users ज्यादा आकर्षित होते हैं.

4 . इसका इस्तमाल आप Politics और Social Media Campaign में कर सकते हैं
यदि आप Social Media का इस्तमाल करते हैं तब आपने जरुर politicians के बारे में viral images देखे होंगे. ये images बहुत ही funny और कभी कबार annoying भी होते हैं. इनका इस्तमाल political parties और media companies ज्यादातर election campaigns में इस्तमाल करते हैं.

5 . इसका इस्तमाल quotes images की designing के लिए कर सकते हैं
बहुत से sites ज्यादातर inspirational quotes, funny quotes, education quotes के लिए Photoshop का इस्तमाल करते हैं इन्हें design करने के लिए. इन quotes images को design और बनाया जाता है बहुत से brands, individuals, website owners और companies के द्वारा जो की Adobe Photoshop का इस्तमाल करते हैं.

6. इसका इस्तमाल Logo Design और Branding के लिए
Logo design एक बहुत ही महत्वपूर्ण काम होता है कोई भी brand के लिए. मुझे तो लगता है की प्राय logo designers अपने logo design करने के लिए Adobe Photoshop का ही इस्तमाल करते हैं. Adobe Photoshop के इस्तमाल से आसानी से बहुत से चीज़ें जैसे की reducing sizes, improving pixels in the image, resizing for logos और branding material को किया जा सकता है.

7. इसका इस्तमाल special occasion’s के designs के लिए कर सकते हैं
आप चाहें तो Best Wishes, Happy Birthday, Happy Diwali जैसे images Adobe Photoshop से design का सकते हैं.

8. चाहें तो Passport/stamp size photographs बना सकते हैं
आपको job application के लिए अक्सर passport/stamp size photographs की जरुरत होती है ऐसे में अगर आपके पास camera और printer हैं तब आप आसानी से अपने लिए या अपने दोस्तों के लिए photos print कर सकते हैं.

9 . Adobe Photoshop का इस्तमाल Business में
आप इस software का इस्तमाल business को start और promote करने के लिए कर सकते हैं. जैसे की आप design कर सकते हैं, Adobe Photoshop और graphic designing की services clients को प्रदान कर सकते हैं.

10 . Adobe Photoshop का इस्तमाल Career और Jobs के लिए.
Graphics designers और artistic skills की हमेशा से जरुरत होती है. इसलिए आप आसानी से कोई भी Adobe Photoshop jobs online और offline में पा सकते हैं.

Adobe Photoshop कहाँ से खरीदें ?

यदि आप Offline में Adobe Photoshop खरीदना चाहते हैं तब आप अपने निकटवर्ती Computer software या hardware shop को जाकर खरीद सकते हैं, या अपने सहर के dealers के साथ contact कर सकते हैं और उन्हें latest version के लिए बोल सकते हैं.

वहीँ Online आप कोई e commerce site या Official site से खरीद सकते हैं.

Adobe Photoshop कैसे Download करे

यदि आप Adobe Photoshop की trial version को download करना चाहते हैं तब : Adobe Photoshop Trail Version

ऐसे बहुत से websites हैं जो की Free में Adobe Photoshop के cracked version को download करने के लिए उपलब्ध करवाते हैं और यहाँ से आप इन्हें download भी कर सकते हैं लेकिन मेरे हिसाब से ऐसा करना ठीक नहीं है क्यूंकि ये अक्सर pirated version होते हैं जिनके साथ virus आने के संभावनाएं ज्यादा होती हैं.
इसलिए Original खरीदने में ही भलाई है सबकी.

Adobe Photoshop के Advantages क्या है

चलिए Adobe Photoshop के advantages के विषय में जानते हैं.

  • सबसे बड़ा जो advantage है वो ये की इसमें tools organized तरीके से रहते हैं और इसमें quick access ability के होने से कोई भी simple और complicated editing को आसानी से कर सकते हैं.
  • इसमें ऐसे बहुत से tools होते हैं जिनका इस्तमाल कर आप editing के साथ साथ बहुत चीज़ें भी कर सकते हैं.
  • ये बहुत से photo format को support करता है जिससे इसमें photos को आसानी से import किया जा सकता है और उन्हें edit भी किया जा सकता है.
  • इसे चलाने के लिए आपको ज्यादा knowledge होने की जरुरत नहीं है बस थोड़ी सी creativity होने से आप इसके मदद से अच्छा पैसा कमा सकते हैं.
  • लोग इसका इस्तमाल personal के साथ साथ professional designs बनाने के लिए भी करते हैं.
  • इसके निरंतर इस्तमाल से आप इसके advanced skills को भी सीख सकते हैं जिन्हें की आप किसी को सीखा भी सकते हैं courses के जरिये.

Adobe Photoshop के Disadvantages क्या है

चलिए Adobe Photoshop के disadvantages के विषय में जानते हैं.

  • सबसे बड़ा जो disadvantage है वो ये की इसकी popularity के कारण इसकी कीमत बहुत ही ज्यादा होती है बाकि softwares के comparison में.
  • Beginners Adobe Photoshop के advanced features का इस्तमाल छह कर भी नहीं कर सकते हैं क्यूंकि इसके लिए बहुत practice की जरुरत होती है.
  • Full Functionality का इस्तमाल केवल pro users ही करते हैं और ऐसे में beginners को इसे खरीदने से ज्यादा लाभ नहीं होता है.

Frequently Asked Questions (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1Photoshop का निर्माण कब हुआ और किसने किया?

A – Photoshop का निर्माण सन 1988 में हुआ था, इसे दो भाइयों ने Thomas और John Knoll ने create किया था.

2Photoshop का आविस्कर कब हुआ?

A – Photoshop का आविस्कर 1988 में हुआ.

3Adobe Photoshop 7.0 के लिए कौन सा Windows होना चाहिए?

A – Adobe Photoshop 7.0 को ठीक तरीके से चलने के लिए Microsoft Windows 7 जिसमें Service Pack 1, Windows 8.1, या Windows 10 का होना आवश्यक है.

4Photoshop में .jpg photo क्यों open नहीं हो रहा है?

A – अगर आप .jpg photo Photoshop में open नहीं कर पा रहे हैं तब आपको बताये गए steps का ठीक से पालन करना होगा और आप जरुर उस फोटो को खोल सकते हैं.

Solution 1: आपको ये देखना होगा की filename extension actual file type के साथ match करना चाहिए.

ये बहुत ही important है की extension जिसे आप filename में add करते हैं वो appropriate होना चाहिए image के actual file type के जैसे. क्यूंकि जब आप Format Pop-up menu से कोई format choose करते हैं Save As dialog box में, तब appropriate extension automatically ही add हो जाते हैं. लकिन अगर आपने manually extension को enter किया है तब chances हैं की आपके द्वारा enter किया गया extension file format के साथ match न करे.

अक्सर Filename extensions by default hidden होते हैं. इसे turn on करने के लिए आपको निचे के steps को ठीक तरीके से पालन करना होगा :

Windows
1. Windows Explorer open करें.
2. अगर आपको कोई menus न दिखे, तब choose करें Organize > Layout > Menu Bar.
3. फिर Choose करें Tools > Folder Options > View.
4. Deselect करें Hide Extensions for Known File Types.
5. फिर Click करें Apply, उसके बाद OK click करें.

Solution 2: आपको ये sure करना है की file में केवल एक ही filename extension हो.
Solution 3: आप file को किसी दुसरे photo app में खोलें और फिर उसे .jpeg format में save करें.
Solution 4: ये भी चेक करें की आपका hardware damaged नहीं होना चाहिए.

5Photoshop liquify से आप क्या समझते है?

APhotoshop Liquify एक प्रकार का filter होता है जो की image के किसी area को push, pull, rotate, reflect, pucker, और bloat कर सकते हैं. ये distortions जो आप करते हैं इसका इस्तमाल कर ये subtle या drastic हो सकता है. ये Liquify filter का इस्तमाल 8 bits per-channel या 16 bits per-channel images पर किया जा सकता है.

Conclusion

मेरे हिसाब से तो Adobe Photoshop से बेहतर फिलहाल को भी Photo Editing Software मेह्जुद नहीं है. Adobe Photoshop एक evergreen application जिसे मेरे हिसाब से सभी को जरुर सीखना चाहिए. ऐसा इसलिय क्यूंकि Adobe Photoshop से आप अपने creativity को नया रूप दे सकते हैं और अपने विचारों को भी जान सकते हैं. Students इससे बहुत कुछ सीख सकते हैं जो की उनके बाद में बहुत काम आने वाले हैं creative work करने में.

मेरा तो ये भी मानना है की adobe Photoshop को schools और colleges में एक subject के हिसाब से पढाना चाहिए क्यूंकि इससे एक छात्र अपनी आजीविका निर्वाह कर सकता है. माना की अभी के समय में Adobe Photoshop के कई विकल्प मेह्जुद है internet में लेकिन जो बात इसमें है वो दूसरों में नहीं है. ऐसा इसलिय क्यूंकि इनकी company हर समय इस software में कुछ नया कर रही है और नए features भी add कर रही है. मुझे तो इनका भविस्य बहुत ही उज्जवल नज़र आता है.

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को फोटोशॉप क्या है (What is Photoshop in Hindi)? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Adobe Photoshop क्या होता है के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह लेख क्या है हिंदी में पूरी जानकारी अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

13 COMMENTS

  1. आप की जानकारी बेहद अच्छी रही इससे मैं काफी प्रभावित हुआ हूं

  2. वाह सर बहुत ही अच्छी जानकारी आपने share किये हैं। photoshop की पूरी जानकारी आपने इस post में share कर दिए हैं। thanks सर इस बेहतरीन पोस्ट के लिए ।

  3. Hello Bhai.. Ek Website hai https://srmehranclub.com karke.. vo website koi bhi Theme 10 doller me sell kar rahi hai… to kya us website se theme buy karna chahiye.. i think ye website Crack theme Provide karti hai.. pleas bataye buy kare ya nahi??

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.