YouTube Subscription
Home Kilohertz (kHz)

Kilohertz (kHz)

एक kilohertz (जो की abbreviated होता है “kHz“) होता है करीब 1,000-hertz के आसपास. Hertz के जैसे ही, kilohertz का इस्तमाल भी frequency को measure करने के लिए होता है, या cycles per second. चूँकि एक hertz होता है one cycle per second, इसलिए एक kilohertz होता है करीब 1,000 cycles per second.

Kilohertz का इस्तमाल होता है sound waves की frequencies को measure करने के लिए, चूँकि audible spectrum की sound frequencies होती है करीब 20 Hz से 20 kHz के बीच में.

उदाहरण के लिए, middle C (C4) एक piano keyboard में पैदा करती है एक frequency करीब 261.63 Hz की. वहीँ C key two octaves जो की middle C (C6) के ऊपर की होती है वो पैदा करती है एक frequency जो की just 1 kHz (1,046.5 Hz) से ज्यादा होती है.

चूँकि sound frequency double होती है प्रत्येक octave के साथ, ऐसे में C7 key पैदा करती है एक audible frequency जो की just ज्यादा होती है 2 kHz (2,093 Hz) से. अब आप ये अनुमान लगा लिए होंगे की, frequencies जो की 2 kHz sound से ज्यादा होती है वो असल में ज्यादा high-pitched होते हैं.

Sound waves और low-frequency radio waves को अक्सर measure किया जाता है kilohertz में. दुसरे waves, जैसे की high-frequency radio waves, visible light waves, और ultraviolet rays, ये सभी में higher frequencies पाई जाती है. इसलिए ज्यादातर waves एक electromagnetic spectrum में, उन्हें measure किया जाता है megahertz, gigahertz, या उससे ज्यादा बड़ी units of measurements के द्वारा.

« Back to Wiki Index
16,456FansLike
1,989FollowersFollow
497FollowersFollow
16,500SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स