YouTube Subscription
Home Keyboard

Keyboard

एक Keyboard basically एक board होता है keys का. Mouse के साथ keyboard भी एक primary input device होता है जिसे की एक computer के साथ इस्तमाल किया जाता है.

ये keyboard की design का आईडिया लाया गया है original typewriter keyboards से, वहीँ इसमें letters और numbers को कुछ इसप्रकार से arrange किया जाता है जो की दूर करता है type-bars को jammed होने से जब आप जल्दी जल्द typing करते हैं.

इस keyboard layout को QWERTY design कहा जाता है, जिसने की नाम पाया है पहला six letters से जो की keyboard के upper-left-hand corner में स्तिथ होते हैं.

वैसे तो इन computer keyboards के design लिए गए हैं typewriters से, वहीँ आधुनिक keyboards में आपको दुसरे बहुत से keys भी देखने को मिल जायेंगे.

Modifier keys, जैसे की Control, Alt/Option, और Command (Mac) या Windows key (Windows) को इस्तमाल किया जाता है conjunction में दुसरे keys के साथ “shortcuts” के रूप में जिसका इस्तमाल कुछ operations करने के लिए किया जाता है.

उदाहरण के लिए, Command-S (Mac), या Control-S (Windows) को press करने पर ये एक document को save करता है या project करता है आपको काम करने के लिए. ज्यादातर computer keyboards में एक row of function keys (F1 से लेकर F16) पाए जाते हैं, जो की keyboard के top में होते हैं, arrow keys को arrange किया जाता है upside-down T, और एक numeric keypad होता है right-hand side में.

कुछ keyboards में काफी ज्यादा buttons होते हैं, जो की आपको allow करते हैं system volume को बदलने के लिए, एक CD को eject करने के लिए, या programs को open करने के लिए जैसे की e-mail या Web browser.

« Back to Wiki Index
16,384FansLike
1,981FollowersFollow
483FollowersFollow
16,200SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स