Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Low-Level Language

Low-Level Language

एक low-level language ऐसा प्रकार का programming language होता है जिसमें की मेह्जुद होते हैं सभी basic instructions जिन्हें एक computer आसने से recognize कर सकता हो. दुसरे high-level languages के विपरीत जिन्हें की software developers अपने इस्तमाल में लाते हैं, वहीँ low-level code अक्सर cryptic और non human-readable होती हैं. दो सबसे common types की low-level programming languages होती हैं assembly language and machine language.

Software programs और scripts को अल्सर high-level languages में लिखा गया होता है, जैसे की C#, Swift, और PHP. एक software developer आसानी से create और edit कर सकता है source code वो भी एक high-level language में, केवल एक programming IDE या एक basic text editor का इस्तमाल कर ही. लेकिन इस code को CPU के द्वारा directly recognize नहीं की जा सकती है. बल्कि इसे पहले compile किया जाता है एक low-level language.

Assembly language एक step पास होती है high-level language से वो भी machine language की तुलना में. इसमें शामिल है ऐसे commands जैसे की MOV (move), ADD (add), और SUB (subtract). ये commands सभी basic operations ही perform करते हैं, जैसे की values को move करना memory registers में और calculations perform करना. Assembly language को convert किया जा सकता है machine language में वो भी एक assembler के इस्तमाल से.

Machine language, या machine code, सबसे lowest level की computer languages होती हैं. इसमें मेह्जुद होती है binary code, जिन्हें की generate किया जाता है compiling कर high-level source code को वो भी एक specific processor में. ज्यादातर developers को कभी edit या कभी इन machine code को देखने की भी जरुरत नहीं होती है. केवल उन programmers को जो की software compilers और operating systems बनाते है उन्हें इन machine language को देखना पड़ता है.

« Back to Wiki Index
16,889FansLike
2,904FollowersFollow
648FollowersFollow
34,046SubscribersSubscribe