YouTube Subscription
Home OASIS

OASIS

OASIS एक non-profit, global consortium होता है जो की support करता है development और adoption वो भी e-business standards की.

OASIS का Full-Form होता है “Organization for the Advancement of Structured Information Standards.” OASIS का अर्थ रेगिस्तान के oasis से बिलकुल भी नहीं. बल्कि यह एक welcome sight होता है computer science की दुनिया में.

OASIS प्रदान करता है काफी सारे useful technology standards. Common standards जिन्हें की regulate किया जाता है OASIS consortium के द्वारा उनमें शामिल हैं protocols, file formats, और markup languages. Hardware और software companies अक्सर काम करते हैं OASIS के साथ जिससे की वो develop और institute कर सकें ऐसे standards जो की efficient और effective हो.

ऐसे standards जिन्हें की पैदा किया जाता है OASIS के द्वारा वो असल में open standards होते हैं, जिसका मतलब है की इन्हें किसी भी company या organization के द्वारा किया जा सकता है. ये allow करता है multiple companies को ऐसे products develop करने के लिए जो की आधारित होता है उसी same standard में, वहीँ जो की offer करता है एक high degree of interoperability वो भी अलग अलग computer systems के बीच में.

उदाहरण के लिए, एक file format standardize किया जाता है OASIS के द्वारा जिन्हें की support किया जा सकता है काफी सारे अलग अलग programs के द्वारा. चूँकि प्रत्येक program save कर सकती है files वो भी समान format में, इसलिए files को open किया जा सकता है किसी भी programs के द्वारा वो भी उन्हें बिना convert या translate किये ही. इससे ये मुमकिन करता है files की transferring करना applications के बीच में या अलग अलग systems में वो भी एक seamless process के द्वारा.

« Back to Wiki Index
16,405FansLike
1,997FollowersFollow
476FollowersFollow
16,500SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स