Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Parameter

Parameter

Computer programming में, एक parameter या एक “argument” ऐसा value होता है जिसे की pass किया जाता है एक function में. ज्यादातर modern programming languages allow करते हैं ऐसे functions जिसमें की multiple parameters होते हैं.

वैसे तो syntax काफी अलग होते है एक function declaration में अलग अलग programming languages के लिए, एक typical function जिसमें की दो parameters होते हैं वो कुछ ऐसे दिखाई पड़ेगी :-

function graphXY(x, y)
{
...
}

जब यह function को call किया जाता है एक program के भीतर, दो variables को pass किया जाना चाहिए function में. ये कुछ ऐसे दिखाई पड़ता है :

$horizontal = 22;
$vertical = 40;
graphXY($horizontal, $vertical);

उदाहरण के लिए, values 22 और 40 (जिन्हें की store किया जाता है variables $horizontal और $vertical respectively में) वो असल में “input parameters” होते हैं जिन्हें की pass किया जाता है graphXY() function में.

जब एक function में input parameters मेह्जुद होते हैं, तब function की output अक्सर affected होते हैं उन values से जिन्हें की pass किया गया होता है function में. ऐसे में एक single function को काफी बार call किया जाता है एक program के भीतर और ये हमेशा अलग अलग output पैदा करती है.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe