Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Template

Template

Template एक ऐसी file होती है जो की serve करती है एक starting point के तोर पर किसी एक नयी document के लिए. जब आप एक template को खोलते हैं, तब ये किसी ने किसी pre-formatted स्तिथि में मेह्जुद होती है. उदहरण के लिए, आप Microsoft Word में template का इस्तमाल करते हैं जो की formatted होता है एक business letter के हिसाब से.

ये template में एक space जरुर होगा आपके नाम के लिए और address के लिए upper left corner में, एक area वो भी recipient की address के लिए थोड़ी नीचे left site में, एक area message body के लिए थोड़ी नीचे, और एक spot आपके signature के लिए bottom पर.

जब आप Save करते हैं एक file जिसे की create किया गया होता है एक template की मदद से, तब ऐसे में आपको जरुर से prompt होता है save करने के लिए एक copy उस file का, जिससे की आपको उसे save न करना पड़े template के ऊपर. Templates या तो एक program के साथ आते हैं या उन्हें create किया जाता है user के द्वारा.

ज्यादातर major programs support करते हैं templates, इसलिए अगर आपको लगे की आप create कर रहे हैं similar kind की documents बार बार, तब ऐसे में बेहतर इसी में है की आप उनमें से एक को save कर लें एक template के हिसाब से. ऐसे में आपको आपके documents को बार बार format नहीं करना पड़ेगा हर बार जब आप कोई नयी वाली बनाना चाहें. केवल open करें template और फिर वहीँ से शुरू हो जाये जिससे आपकी समय की भी कफी बचत होगी.

« Back to Wiki Index
16,829FansLike
2,904FollowersFollow
615FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe