MS Word क्या है और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड कैसे सीखे?

क्या आप जानते है के MS WORD Kya Hai? MS Word एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है जिसे Microsoft द्वारा 1980 के दशक में बनाया गया था। यह पत्रों से लेकर रिपोर्ट तक सभी प्रकार के दस्तावेज़ों के लिए जाने-माने सॉफ़्टवेयर रहा है। यह लेख यह देखेगा कि यह सॉफ्टवेयर कैसे बदल गया है और यह अभी भी समय के साथ कैसे बदल रहा है।

MS Word का पहला संस्करण 1983 में जारी किया गया था और तब से इसमें अपने उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई बदलाव किए गए हैं। नवीनतम संस्करण, एमएस वर्ड 2021, October 5, 2021 को जारी किया गया था और यह अब विंडोज और मैक दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है।

इस लेख में हम पिछले 30 वर्षों में एमएस वर्ड में हुए कुछ बड़े बदलावों को देखेंगे और इन परिवर्तनों ने इसके उपयोगकर्ताओं पर कैसे प्रभाव डाला है। चलिए जानते है MS Word किसे कहते है।

MS Word क्या है – What is MS Word in Hindi

एमएस वर्ड माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित पर्सनल कंप्यूटरों के लिए एक वर्ड-प्रोसेसिंग प्रोग्राम है। इसे पहली बार 1983 में Xenix सिस्टम के लिए मल्टी-टूल वर्ड नाम से जारी किया गया था। बाद के संस्करण बाद में पीसी डॉस (1983), विंडोज 95 और मैक ओएस एक्स (2004) के लिए लिखे गए।

कार्यक्रम पाठ के संपादन और स्वरूपण दोनों के साथ-साथ बड़े दस्तावेज़ संग्रह के प्रबंधन को संभालता है। इसका उपयोग किसी भी प्रकार की टेक्स्ट फ़ाइल को संपादित करने के लिए किया जा सकता है, जिसमें प्लेन टेक्स्ट, रिच टेक्स्ट फॉर्मेट (RTF), HTML और अन्य शामिल हैं।

एम.एस वर्ड की उपयोगिता

MS Word का इस्तमाल documents create करने के लिए होता है. या तो ये starting में blank होता है या इसमें template होता है जो की similar होता है सभी दुसरे Microsoft Applications के साथ. इस word का इस्तमाल कर आप professional resume, cover letters, flyers, और जैसे बहुत से चीज़ बना सकते हैं.

MS Word Kya Hai Hindi

साथ ही आप certificates, to do list भी बना सकते हैं. जैसे की नाम से पता चलता है आप इसमें normal words type कर सकते हैं document में.

जितने भी Official work या फिर documentation work भी कर सकते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Microsoft Word क्या होता है और इसकी विसेश्ताएं क्या हैं के विषय में जानकारी प्रदान करूँ जिससे आपकी एम एस वर्ड का परिचय हिंदी में की सभी basic बिलकुल ही clear हो जाये.

तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और Microsoft Office Word के विषय में जानते हैं.

MS Word किसने बनाया?

सबसे पहला version Microsoft Word का Charles Simonyi और Richard Brodie ने बनाया (develop) था, जो की पहले Xerox के programmers थे. उन्हें Bill Gates और Paul Allen ने सन 1981 में hire किया था.

पहला Word version, Word 1.0, को October 1983 में release किया गया Xenix और MS-DOS के लिए. इसके बाद से धीरे धीरे इसमें कई बदलाव आये और users के जरुरत के अनुसार इसे भी उस हिसाब से डेवेलोप किया गया.

एम एस वर्ड की विशेषता

चलिए Microsoft Word के कुछ ऐसे features के विषय में जानते हैं जिसने की Document creations और editing दोनों की बिलकुल ही आसान बना दिया.

MS Word Kaise Chalaye

1.  WYSIWYG (what-you-see-is-what-you-get) की display: ये ensure करता है की जो भी screen पर display किया जाता है या screen पर appear होता है वो जब print किया जाये या किसी दुसरे device में move किया जाये तब वो ठीक वैसा ही दिखाई पड़े जैसे की वो पहला था.

2.  Spell check: Word में एक built-in dictionary होती है Spelling की checking करने के लिए; कोई भी misspelled words को marked किया जाता है एक red squiggly underline से. कभी कभी तो Word automatically ही auto-corrects कर लेता है obviously misspelled word या phrase को.

3.  Text-level features जैसे की bold, underline, italic और strike-through.

4.  Page-level features जैसे की indentation, paragraphing और justification.

5.  External support: Word बहुत ही compatible होता है इस्तमाल के लिए दुसरे programs के साथ, जिनमें बहुत ही common दुसरे member होते हैं Office suite के.

Window 10 में Microsoft Word कैसे चलाये?

Windows 10 में करीब 512 apps हैं उनके All apps में, आप शायद किसी भी app के shortcuts को इस list में देख नहीं सकते हैं. ठीक यही पहले Microsoft Word के साथ भी हुआ था.

लेकिन बाद में इसे November Update में इस issue को ठीक कर दिया गया जिससे अब Microsoft Word अब automatically download और install हो जायेगा जब वो available हो तब. यदि आपने update नहीं किया तब जरुर से अपने Os को update कर लें.

चलिए इसके Steps को जानते हैं:

1. पहले Start को Open करें.

2. वहीँ App list में, खोजें और click करें उस Office app को जिसे आप इस्तमाल करना चाहते हैं जैसे की Word या Excel.

3. फिर Office page खुल जायेगा Windows Store में, जिसे आपको lick कर Install करना चाहिए.

4. फिर newly installed apps, जिसे आपने Office product page से download किया उसे आप इस्तमाल कर सकते हैं.

5. फिर Got it! click करें और Office इस्तमाल करना चालू करें.

MS Word में एक नयी Document कैसे बनाये?

दस्तावेज़ Microsoft Office में सबसे बुनियादी और आवश्यक प्रकार की फ़ाइल है। यह टेक्स्ट, इमेज और अन्य जानकारी को एक फाइल में स्टोर करने का एक तरीका है।

निम्न चरण आपको दिखाएंगे कि Microsoft Word में एक नया दस्तावेज़ कैसे बनाया जाए:

  1. स्क्रीन के ऊपरी बाएँ कोने में File टैब पर क्लिक करें और New चुनें।
  2. अपनी स्क्रीन के दाईं ओर दिखाई देने वाले templates में से Blank Document का चयन करें।
  3. इस Blank Document में अपनी लेख टाइप करें जैसा कि आप सामान्य रूप से अपने माउस या कीबोर्ड शॉर्टकट से इसमें टाइप या पेस्ट करके करते हैं।
  4. जब आप अपने दस्तावेज़ को संपादित करना समाप्त कर लें, तो फ़ाइल > इस रूप में सहेजें… पर क्लिक करके अपने दस्तावेज़ को सहेजें।
  1. स्क्रीन के ऊपरी बाएँ कोने में फ़ाइल टैब पर क्लिक करें और नया चुनें।
  2. अपनी स्क्रीन के दाईं ओर दिखाई देने वाले टेम्प्लेट में से रिक्त दस्तावेज़ का चयन करें।
  3. इस रिक्त दस्तावेज़ में अपनी सामग्री टाइप करें जैसा कि आप सामान्य रूप से अपने माउस या कीबोर्ड शॉर्टकट से इसमें सामग्री टाइप या पेस्ट करके करते हैं।
  4. जब सब कुछ समाप्त हो जाये तब, File > Save as… में जा कर अपनी Document को Save करें।

MS Word कैसे सीखे

एक नए यूजर को इसे समझना बहुत ही आसान है. अगर अपने पहले कभी इसे इस्तिमाल नहीं किया तो ऊपर दिया गए विडियो या निचे दिए गए लेख के मदद से यूज़ कर पाएंगे.

1. Explore करें Word User Interface को

खुद को Familiarize करें ऐसे interface elements से जो की सभी formatting tools को hold करते हैं. आपको इसके लिए tools को enable करना पड़ सकता है अपने toolbar में. इसके लिए आपको View Tab से Toolbars को select करना होगा और उसके बाद choose करना होगा “Standard”.

1. Menu bar वो area होता है जो की Screen के top में होता है और जहाँ पर आप सभी चीज़ जैसे की File, Edit, View, और दुसरे important menu commands को ढूंड सकते हैं.

2. Toolbar directly Menu Bar के निचे स्तिथ होता है और display करता है common tasks जैसे की saving, printing, और opening a document इत्यादि.

3. Ribbon होता है Workspace के top पर, Toolbar के निचे और ये organize करता है Microsoft word के features को categories में, जैसे की Home tab और Layout tab.

2. Adjust करें अपने document के alignment को

Different types की documents में different text alignments होती है. आप ये चुन सकते हैं क्या आप अपने document को left, right और Center में लेकिन इसके लिए आप को बस Alignment buttons को click करना होगा Paragraph section में Ribbon के.

1. ये वही buttons होते हैं जो की small version of a document के तरह दीखते हैं, और जिसमें small black lines होते हैं उनके buttons alignment function के अनुसार.

2. आप इन alignment buttons को Ribbon के center में देख सकते हैं, Underline button के बाद और Bullets button के पहले.

3. आपके Document के Line Spacing को Set करे

आप settings को Adjust कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको click करना होगा Line और Paragraph Spacing button पर. सभी text जिसे की आप type करें इस tool के इस्तमाल के बाद, वो उस spacing को follow करेगा जिसे आपने set किया है.

1. Line और Paragraph spacing button को खोजें Ribbon में जो की स्तिथ होगा Alignment buttons के बाद. ये button दिखाई पड़ता है एक row of lines के तरह जिसमें vertical arrows होती हैं lines के left में और वो upward और downward point करती हैं.

2. यदि आप मेह्जुदा line और paragraph की spacing को edit करना चाहते हैं तब आपको पहले उस context को highlight करना होगा और फिर click करना होगा Line और Paragraph Spacing button में उसे edit करने के लिए.

3. आप चाहें तो उन line और paragraph spacing को edit कर सकते हैं, जिसके लिए आपको Format tab पर click करना होगा Menu bar में जो की screen के top में रहता है, वहां आपको select करना होगा “Paragraph” को list से, और अपने desired spacing को select कर सकते हैं.

4. ज्यादातर professional documents जैसे की college essays और cover letters double-spaced होने चाहिए.

4. Adjust करे Page Orientation को

अगर आप document को एक अलग ही orientation में लिखना चाहते हैं, तब इसके लिए click करें “Orientations” option पर जो की Page Layout section में होता है Menu bar पर, और फिर select करें either Portrait या Landscape form उस drop-down list से.

5. Change करें Paper की Size को

Page Layout section में जो की Menu bar में होता है.
अगर आपको print करना होता है document को किसी एक specific paper size में, तब click करें “Size” button में, और select करें अपने desired size को drop-down list से.

  • ऐसा करने से ये document की virtual size को change कर देगा जिसे आप लिख रहे हों.

6. Adjust करे Document की Headers और Footers को

एक header contains करता है सभी details को जोज की appear होते हैं page के प्रत्येक page में.

1. अगर आपको document का header set करना है, तब double-click करें page के topmost part में जिससे header field appear हो जायेगा.

2. इसके बाद Adjust करें document footers को. Footers भी document headers के तरह ही होते हैं. जहाँ सभी text page के निछले हिस्से में दिखाई पड़ता है. ठीक header के विपरीत.

3. जैसे हमने header में किया ठीक वैसे ही footer के लिए आपको page के निचे हिस्से में double click करना होता है, ऐसा करने से footer field appear हो जायेगा.

4. आप चाहें तो अपने page में headers और footers को edit भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको select करना होगा “View” tab को Menu bar से जो की screen के top में रहता है और उस option को click करना होगा “Header and Footer” को जो की list में होता है. ऐसा करने से page का headers और footers open हो जायेगा edit या create करने के लिए.

7. Adjust करें Margin

इसके लिए आपको Click करना होगा “Margins” button को Page Setup section में जो की Page Layout tab में होता है और select करना होगा margin को pre-defined margin settings से जो की listed होता है drop-down list में.

अगर आप अपना ही margin measurements चुनना चाहते हैं, तब click करें “Custom Margins” को जो की drop-down list के bottom में होता है, इससे आप अपने customized margin को select कर सकते हैं.

8. Add Columns

अगर आप एक newspaper-like document create करना चाहते हैं, तब इसके लिए आपको अपने documents के format को adjust करना होगा और चुनना होगा columns में.

यहाँ आपको Select करना होगा “Columns” option को Ribbon से और वहां choose करें number को और columns की alignment of columns जिसे आप चाहते हैं drop-down list से. आप इन Columns button को ढूंड सकते हैं ribbon के top row से. इस button में एक green icon होता है जिसमें एक छोटा rectangle divided in half show करता है.

1. अगर आपको एक, दो या तीन coloumn चुनने होते हैं, तब आप ये preset options का इस्तमाल कर सकते हैं. अगर आप को ज्यादा की जरुरत है तब आप “More Columns.” का option चुन सकते हैं.

2. ये ध्यान दें की column option बिलकुल ही अलग होती हैं उन columns से जिसे आप तब पाते हैं जब आपको अपने documents में items insert करने होते हैं जैसे की tables.

9. Add करें Bullets और Numbers

Highlight करें उस text को जिसे आप numbered या bulleted करना चाहते हैं और click करें Numbering या Bullets button को Ribbon में.

  • ये buttons आपको Ribbon के side by side में देखने को मिल सकती है, buttons के alignment के बाद. ये Numbering button display करती है तीन small lines जिसमें numbers लाइन्स के left में होते हैं और Bullets button displays करती हैं तीन small lines को bullet points के साथ और ये lines के left में होते हैं.

10. Format करें आपकी Document Style को

सभी documents की standard built-in styles होती है उधाहरण के लिए Normal, Title, Heading इत्यादि.
इसमें text की default style होती है Normal.

वो template जिसपर एक document based हो (उदाहरण के लिए, Normal.dotx), ये determine करती है की कौन सी style appear होगी Ribbon में और कौन सी Styles tab में.

1.  किसी भी style को apply करने से पहले, आप सभी available styles को देख सकते हैं और उनकी preview को भी देख सकते हैं की कैसे वो दिखेंगे जब उन्हें apply किया जाये तब.

2.  Home tab या Format tab के नीचे Menu bar में, Styles के under, आप एक style को select कर सकते हैं और फिर click करें आपकी desired style को.

3.  आप Modify button को भी click कर सकते हैं Styles tab में जिससे आप खुद की style create कर सकते हैं.

4.  By default, Word एक paragraph style को ही apply करती है (उदाहरण के लिए Heading 1) पुरे entire paragraph में.

यदि आपको apply करनी है एक paragraph style किसी एक paragraph के part को, तब आप जिस specific part में चाहें बदलाव हो केवल उसे ही modify कर सकते हैं.

किस प्रकार का File बनाया और उपयोग किया जा सकता है MS Word में?

Microsoft Word के प्रारंभिक संस्करण में मुख्य रूप से .doc फ़ाइल extention बनाते और उपयोग करते थे. फिर बाद के नए संस्करण (version) में .docx फ़ाइल extention का उपयोग किया जाता है इस्तमाल के लिए.

यहाँ मैंने वो सारे file types के विषय में mention किया है जिसका इस्तमाल हम नए Microsoft Word में कर सकते हैं :-

.doc, .room, .docx
.dot, .dotm, .dotx
.htm, .html
.mht, .mhtm
.edt
.pdf
.rtf
.txt
.wps
.xps
.xml

आज आपने क्या सीखा?

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को MS Word क्या है के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Microsoft Word क्या है के बारे में समझ आ गया होगा और आपने इससे बहुत कुछ नया सीखा होगा.

यदि आपके मन में इस लेख एम एस वर्ड का परिचय को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा.

यदि आपको मेरी यह MS Word कैसे सीखे हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook,Twitter इत्यादि पर जरुर share कीजिये.

पिछला लेखनेटवर्क क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?
अगला लेखसिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है और इसके प्रकार
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

29 COMMENTS

  1. एस वर्ड के बारे में आपने बहुत ही उपयोगी जानकारी दी हैं जिससे एम एस वर्ड के बारे में आप पूरी जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं

    • क्या आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खा पर ब्लोग बना सकते हैं?

  2. बहुत अच्छी जानकारी दी है आपका धन्यवाद

    • Jab bhi MS Word me extra page ban jaye to use delete karne ke liye sabse pahle us page ke sare content ko delete karke backspace kar den apne aap wah page remove ho jayega

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here