Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Undo

Undo

Undo एक command होता है जिसे की ज्यादातर software programs में शामिल किया गया होता है. ये typically located होता है Edit Menu के top में और इसकी एक standard shortcut भी होती है “Control+Z” वो भी Windows में और “Command-Z” वो भी Mac OS X.

ये Undo command आपको allow करती है आपके अंतिम action को undo करने के लिए या पुनर्वार करने के लिए जिसे की आपने program में last perform किया हो. बहुत से programs में शामिल होते हैं एक “multiple undo” feature, जो की allow करते हैं काफी सारे actions को फिर से वही स्तिथि में लेन के लिए या undone करने के लिए वो भी series में. आप आसानी से typically reverse कर सकते हैं एक “Undo” command वो भी “Redo” को select कर Edit menu से.

ये Undo command बहुत से actions को undo कर सकती है, यव निर्भर करता है उस program के ऊपर. उदाहरण के लिए, एक word processor में, Undo का अक्सर इस्तमाल होता है एक recently typed section की text को delete करने के लिए. वहीँ लेकिन आप एक deletion को भी undo कर सकते हैं, एक object की pasting कर सकते हैं, या एक change जो की page formatting settings में किया गया हो. एक image editing program में, आप चाहें तो undo कर सकते हैं एक paintbrush stroke, एक selection, एक object की moving को, और बहुत से अलग अलग actions को भी. Modern operating systems आपको allow करते हैं undo करने के लिए moving और renaming files को.

Undo एक बहुत ही convenient feature होती है, जो की बहुत सारा time और frustration से बचाता है, खासकर उन लोगों के लिए जो की perfect नहीं हैं और बार बार गलतियाँ करते रहते हैं. यही कारण है की क्यूँ shortcut को design किया गया था जिससे की उसे आसानी से इस्तमाल किया जा सके (Z को आप दायीं और पाएंगे ठीक Control और Command keys के बगल में). ऐसे में जब भी आप कोई गलती कर देते हैं किसी एक program को इस्तमाल करते हुए, आपको बस enter करना होता है Undo shortcut और गलती अपने आप ही गायब हो जाती है. सच में कास की ये Undo command का इस्तमाल असली जीवन में भी किया जा पता तब काफी आसान रहता जीवन को जीना.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe