Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Mac OS

Mac OS

Mac OS एक operating system होती है जो की run करती है Macintosh computers पर. इसे pronounce किया जाता है, “mack-oh-es.” Mac OS तब से है जब से सबसे पहला Macintosh को introduce किया गया सन 1984 में. वहीँ तब से, इसे continually update किया जा रहा है और वहीँ साथ में काफ़ी सारे नए features को भी इसमें शामिल किये जा चुके हैं. प्रत्येक major OS release को दर्शाया जाता है एक नए number के साथ (जैसे की Mac OS 8, Mac OS 9).

चूँकि Mac OS का core करीब दो दशकों से भी ज्यादा पुराना है, इसलिए Apple ने ये तय किया की वो पूरी तरह से इस Operating System को revamp करेंगे. वहीँ March 2001 में , Apple ने introduce किया एक completely नयी version Mac OS जिसे की लिखा गया है Scratch से. अब company ने dub किया है इसे “Mac OS X,” जिसे की correctly pronounce किया जाता है “Mac OS 10.”

Mac OS के पहले versions के विपरीत, Mac OS X पूरी तरह से आधारित है वहीँ समान kernel जैसे की Unix और वहीँ इसमें काफ़ी सारे advanced administrative features और utilities शामिल हैं. वैसे तो ये operating system काफी ज्यादा advanced हैं Mac OS के पुराने versions से, वहीँ इसमें अभी भी वही समान ease-of-use वाली feature है जो की आप expect कर सकते हैं Apple software से.

« Back to Wiki Index
16,825FansLike
2,904FollowersFollow
615FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe