Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Vertical Market Software

Vertical Market Software

एक vertical market ऐसा market होता है जो की goods supply करता है एक specific industry को ही. उदाहरण के लिए, एक MIDI keyboard manufacturer develop करता है ऐसे products एक vertical market के लिए चूँकि इन keyboards का इस्तमाल केवल किया जाता है ऐसे people के द्वारा जो की music create करना चाहते हैं उनके computers में. Vertical market software, ऐसे में software होते हैं जिन्हें की develop किया गया होता है niche applications या एक specific clientele के लिए ही.

उदाहरण के लिए, investment, real estate, और banking programs सभी vertical market software applications होते हैं क्यूंकि उन्हें केवल एक specific group के लोगों के द्वारा ही इस्तमाल किया जाता है. Scientific analysis programs, screenplay writing programs, और programs को इस्तमाल किया जाता है medical professionals के द्वारा, ये भी vertical market software होते हैं क्यूंकि ये केवल एक ही specific audience के काम आती है.

इसलिए इन vertical markets में काफी कम मात्रा में competition होती है, लेकिन वहीँ ये थोड़ी risky industry भी है क्यूंकि developers काफ़ी ज्यादा highly dependent होते हैं कुछ specific clients के ऊपर ही जो की उनका products खरीदते हैं. Vertical market software का उल्टा होता है horizontal market software, जिन्हें की develop किया गया होता है general public या multiple industries के लिए.

« Back to Wiki Index
16,889FansLike
2,904FollowersFollow
648FollowersFollow
34,046SubscribersSubscribe