Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home WDDM (Windows Display Driver Model)

WDDM (Windows Display Driver Model)

WDDM का Full-Form होता है “Windows Display Driver Model.” WDDM एक display driver architecture होता है जिसे की introduce किया गया है Windows Vista के साथ. ये improve करता है graphics performance वो भी पहले के Windows XP architecture की तुलना में जिसके लिए ये पुरे तरीके से utilize करता है एक computer की GPU जिससे की render हो सके system graphics.

जब Microsoft ने release की थी Vista operating system वो भी सन 2007 के शुरुवात में, इसमें स्तिथ dedicated graphics processors (or GPUs) उस समय बन गए थे standard computer components. वहीँ additionally, GPU की performance धीरे धीरे बढ़ने लगी काफ़ी faster rate से CPUs की तुलना में. ऐसे में, software developers को एक efficient तरीके की जरुरत थी जिससे की वो “offload” कर सकें जितनी हो सके उतनी graphics processing को CPU से GPU तक.

इससे हुआ ये की Microsoft को दुबारे से rewrite करना पड़ा graphics driver system वो भी Windows Vista के development के समय में. ऐसे में ज्यादा efficient WDDM graphics architecture बनकर तैयार हो गया इस्तमाल के लिए.

एक बहुत ही बड़ी benefit WDDM architecture की यह है की ये support करता है GPU multitasking. ये allow करता है Windows users को run करने के लिए multiple graphics-intensive applications वो भी एक ही समय में. साथ ही ये simplifies भी करती है graphics programming, जिससे की ये आसान बना दें 3D game developers के लिए की वो fully advantage लें पायें एक system के GPU की.

वहीँ additionally, ये WDDM offer करती हैं improved stability जिससे की वो detect करती है जब driver hang हो जाये और केवल display driver को restart करने पर problem ठीक हो जाये और एक Full System Restart करने की कोई भी जरुरत नहीं है.

जहाँ WDDM architecture को introduce किया गया था Windows Vista के साथ, वहीँ इसका इस्तमाल नए versions के Windows operating systems के साथ भी किया गया, जैसे की Windows 7 और Windows 8. जहाँ Windows 7 में शामिल हैं WDDM 1.1, वहीँ Windows 8 में शामिल हैं WDDM 1.2. इन updates में शामिल हैं कुछ ऐसे improvements जिन्हें की design किया गया है new graphics processing capabilities को support करने के लिए जो की offer किया गया है modern GPUs के द्वारा.

WDDM को refer किया जाता है एक WVDDM या “Windows Vista Display Driver Model” पर भी. लेकिन इस term का इस्तमाल ज्यादा commonly नहीं किया जाता है क्यूंकि WDDM का इस्तमाल अब नए versions के Windows के साथ होता है.
« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
666FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe