Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Web 2.0

Web 2.0

Web 2.0 एक ऐसा term है जिसे की सबसे पहली बार introduce किया गया था सन 2004 में और ये refer करता है World Wide Web के second-generation को. ये term “2.0” को लिया गया है software industry से, जहाँ पर की नए versions के software programs को label किया जाता है एक incremental version number से.

Software के जैसे ही, Web के new generation में शामिल होता है नए features और functionality जो की पहले वाले Version में मेह्जुद नहीं थे. वहीँ लेकिन, Web 2.0 refer नहीं करती है एक specific version के Web को, बल्कि ये refer करती है एक series की technological improvements को.
कुछ उदाहरण ऐसे features की जिन्हें की consider किया जाता है एक हिस्से के तोर पर Web 2.0 की, चलिए इनके विषय में जानते हैं :

1. Blogs – जिन्हें की Web logs भी कहा जाता है, ये allow करती है users को अपने विचार और updates को post करने के लिए वो भी उनके जीवन के विषय में Web पर.

2. Wikis – Sites जैसे की Wikipedia और दुसरे जो की enable करते हैं users को दुनिभर के जिससे की वो Online Content में कुछ add करें या उसे update करें.

3. Social networking – sites जैसे की Facebook और Twitter Users को allow करती हैं उनकी profile को build और customize करने के लिए और साथ ही अपने दोस्तों के साथ बातचीत करने के लिए.

4. Web applications – यह एक broad range की new applications होती है जो की ये मुमकिन करती हैं Users के लिए की वो programs को run कर पायें directly एक Web browser में ही.

Web 2.0 technologies प्रदान करती हैं एक level user interaction जो की पहले उपलब्ध नहीं थी. Websites अब बहुत ही ज्यादा dynamic और interconnected बन गए हैं, जिससे की अब ज्यादा से ज्यादा “online communities” आपको देखने को मिलेंगी जो की बेहतरीन content वेब पर Share कर रही हैं. वहीँ वो ऐसा बहुत ही आसानी से कर पा रही हैं.

चूँकि ज्यादातर Web 2.0 features को offer किया जाता है free services के तोर पर, इसलिए sites जैसे की Wikipedia और Facebook कफी जल्दी grow हो रहे हैं वो भी बड़ी ही amazingly fast rates में. जैसे जैसे sites grow हो रही हैं, उसमें ज्यादा features भी add किये जा रहे हैं, जिससे ज्यादा नयी technology भी develop हो रही हैं. वहीँ Web 2.0 भले ही एक static label हो Web के एक new era के लिए, लेकिन actual technology अब भी evolve और बदल रही है.

« Back to Wiki Index
16,889FansLike
2,904FollowersFollow
644FollowersFollow
34,046SubscribersSubscribe