Hostgator Black Friday Sale
Home Web Browser

Web Browser

Web browser या simply जिसे की “browser” कहते हैं वो एक ऐसा application है जिसका इस्तमाल Websites को access और देखने के लिए किया जाता है. साधारण web browsers में शामिल हैं Microsoft Internet Explorer, Google Chrome, Mozilla Firefox, और Apple Safari.

एक Web Browser का primary function होता है HTML को render करना, ये वो code होता है जिसका इस्तमाल design या “mark up” webpages में किया जाता है. प्रत्येक बार जब एक browser load करता है एक web page को, तब ये HTML को process भी करता है, जिसमें की शामिल होते हैं text, links, और image के references और दुसरे कुछ चीज़ें भी, जैसे की to cascading style sheets और JavaScript functions. Web browser इन चीज़ों को process करती है, फिर उन्हें render करती है browser window में.

पहले ज़माने के web browsers, जैसे की Mosaic और Netscape Navigator, बहुत ही simple applications हुआ करते थे जो की HTML को केवल render करते थे, वहीँ input form को process करते थे, और साथ में वो Bookmarks भी support करते थे. लेकिन जैसे जैसे websites evolve होने लगे, वैसे वैसे web browser की जरूरतें भी बढ़ने लगी.

आज के समय के browsers बहुत ही ज्यादा advanced हैं, जो की support करते हैं multiple types की HTML (जैसे की XHTML और HTML 5), dynamic JavaScript, और साथ में इनमें encryption का इस्तमाल किया जाता है secure websites के द्वारा.

Modern Web Browsers की capabilities से ये Web Developers को allow करता है create करने के लिए highly interactive websites. उदाहरण के लिए, Ajax enable करता है एक browser को dynamically update करने के लिए information को एक webpage में वो भी बिना Page को reload किये ही. वहीँ CSS में advancement से ये browsers को allow करता है display करने के लिए एक responsive website layouts और साथ में एक wide array की visual effects. Cookies allow करती हैं browsers को याद रखने के लिए आपके Settings को कुछ specific websites के लिए.

चूँकि web browser technology बहुत ही आगे आ चुकी है Netscape जैसे browser से, लेकिन फिर भी browser compatibility issues अभी भी एक समस्या बनकर रही है. चूँकि browsers इस्तमाल करती है अलग अलग rendering engines, इसलिए websites अलग अलग browsers में एक समान नहीं दिखाई पड़ेगा.

ज्यादातर cases में, एक website किसी एक browser में सही काम करेगा तब लेकिन वो किसी दुसरे browser में थोडा अलग काम कर सकता है. इसलिए बेहतर ये होगा की आप Multiple Browsers install कर लें अपने computer में जिससे की आप जरुरत के हिसाब से उनका इस्तमाल कर सकें.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,991FollowersFollow
675FollowersFollow
40,404SubscribersSubscribe