Home <span class="dashicons " data-icon="" style="display:inline;vertical-align:baseline;"></span>Web Service

Web Service

Web service एक ऐसा application या data source होता है जो की accessible होता है via एक standard web protocol (HTTP or HTTPS) के. दुसरे web applications के विपरीत, web services को design किया गया होता है communicate करने के लिए दुसरे programs के साथ, न की directly users के साथ interact करने के लिए.

जबकि वेब सेवाएं कई अलग-अलग प्रारूपों में डेटा प्रदान कर सकती हैं, एक्सएमएल और जेएसओएन सबसे आम हैं. इन मानक पाठ-आधारित प्रारूपों को आसानी से पहचाना जा सकता है और डेटा प्राप्त करने वाले किसी अन्य प्रोग्राम द्वारा पार्स किया जा सकता है। सबसे आम वेब सेवा प्रोटोकॉल – साबुन (सरल ऑब्जेक्ट एक्सेस प्रोटोकॉल) – HTTP पर स्थानांतरित होने से पहले प्रत्येक HTML Message में एक हेडर जोड़ता है.

व्यापार उन्मुख वेब सेवाएं UDDI नामक मानक का उपयोग कर सकती हैं. यह एक विशिष्ट प्रकार के XML में डेटा को डिज़ाइन करता है जिसे वेब सेवा विवरण भाषा या डब्ल्यूएसडीएल के नाम से जाना जाता है। जबकि यूडीडीआई पहुंचाता है. मानक के बजाय डब्ल्यूएसडीएल फाइलें । XML फ़ाइलें, यह अभी भी डेटा हस्तांतरण करने के लिए साबुन प्रोटोकॉल का उपयोग कर सकते हैं.

अधिकांश Web Services एपीआई, या कार्यों और आदेशों का एक सेट प्रदान करती हैं, जिसका उपयोग डेटा तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, ट्विटर एक एपीआई प्रदान करता है जो Web Developers को सेवा से ट्वीट्स तक पहुंचने और जेएसओएन प्रारूप में डेटा प्राप्त करने की अनुमति देता है.

Yelp Programers को व्यवसायों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एपीआई प्रदान करता है, जिसे सीधे ऐप या वेबसाइट में प्रदर्शित किया जा सकता है। गूगल मैप्स गूगल मैप्स डेटाबेस से भौगोलिक डेटा और निर्देश प्राप्त करने के लिए एक एपीआई प्रदान करता है.

API Data तक पहुंचने के लिए उपयोग किए जाने वाले आदेशों और दिशानिर्देशों का एक विशिष्ट सेट है, जबकि एक वेब सेवा इंटरनेट-आधारित स्रोत द्वारा प्रदान की जाने वाली वास्तविक सेवा है.

« Back to Wiki Index