Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Webcam

Webcam

Webcams उन छोटे छोटे cameras को कहते हैं जिन्हें की अक्सर एक User के Monitor के साथ जोड़ा गया होता है या फिर उन्हें desk पर भी रखा गया होता है. Webcam असल में एक combination है “Web” और “video camera” की.

Webcam का उद्देश्य, आश्चर्य की बात नहीं है, वेब पर वीडियो प्रसारित करने के लिए. अधिकांश वेबकैम यूएसबी के माध्यम से कंप्यूटर से कनेक्ट होते हैं, हालांकि कुछ फायरवायर कनेक्शन का उपयोग करते हैं. वेबकैम आमतौर पर सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं जो उपयोगकर्ता को Video Recording करने या वेब पर वीडियो स्ट्रीम करने की अनुमति देता है. यदि उपयोगकर्ता के पास स्ट्रीमिंग वीडियो का समर्थन करने वाली वेबसाइट है, तो अन्य उपयोगकर्ता अपने वेब ब्राउज़र से Video Stream देख सकते हैं.

वेबकैम का उपयोग अन्य लोगों के साथ वीडियो चैट सत्रों के लिए भी किया जा सकता है. वेब पर वीडियो प्रसारित करने के बजाय, उपयोगकर्ता एक या अधिक दोस्तों के साथ एक वीडियो चैट सत्र स्थापित कर सकते हैं और लाइव ऑडियो और वीडियो के साथ बातचीत कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए, ऐप्पल का आईसाइट कैमरा, जो Apple Laptop और आईमैक में बनाया गया है, उपयोगकर्ताओं को आईचैट Instant Messaging Program का उपयोग करके वीडियो चैट करने की अनुमति देता है. कई अन्य चैट प्रोग्राम भी वेबकैम के साथ काम करते हैं, जिससे उपयोगकर्ता दोस्तों के साथ वीडियो चैट सत्र स्थापित कर सकते हैं.

चूंकि इंटरनेट पर वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए बहुत सारे बैंडविड्थ की आवश्यकता होती है, इसलिए वीडियो स्ट्रीम को आमतौर पर वीडियो के “चॉपनेस” को कम करने के लिए संकुचित किया जाता है. Webcam का अधिकतम संकल्प भी सबसे हैंडहेल्ड वीडियो कैमरों की तुलना में कम है, क्योंकि उच्च संकल्प वैसे भी कम हो जाएंगे.

इस कारण से, अधिकांश वीडियो कैमरों की तुलना में वेबकैम अपेक्षाकृत सस्ती हैं. और जब वे एक फिल्म फिल्माने के लिए आदर्श नहीं हो सकता है, वेबकैम दोस्तों के साथ वीडियो चैट सत्र के लिए महान हैं.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
4,297FollowersFollow
691FollowersFollow
46,896SubscribersSubscribe