YouTube Subscription
Home Laptop

Laptop

Laptop एक ऐसा portable computer होता हैं जिसे की आप अपने साथ कहीं पर भी ले सकते हैं और इस्तमाल कर सकते हैं सभी प्रकार के वातावरण में. वहीँ सबसे बढ़िया बात की इसे आप कभी भी और कहीं पर भी इस्तमाल कर सकते हैं.

इस प्रकार के computer को notebook भी कहा जाता है. इसमें शामिल होते हैं एक screen, keyboard, और एक trackpad या trackball, जो की एक mouse का कार्य करते हैं.

चूँकि इन laptops को कहीं पर भी इस्तमाल करने के लिए बनाया जाता है इसलिए इसमें एक battery को शामिल किया जाता है जो की इसे allow करता है operate होने के लिए बिना कोई power outlet के ही. वहीँ Laptops में एक power adapter भी होता है जो की उन्हें allow करता है Outlet का power इस्तमाल कर battery को recharge करने के लिए.

वैसे तो ये portable computers काफी ज्यादा slower होते हैं और साथ में कम capable भी desktop computers की तुलना में, वहीँ लेकिन manufacturing technology में advancement होने के कारण ये enable करते हैं laptops को ज्यादा बेहतर perform करने के लिए, ठीक desktop कंप्यूटर के तरह ही.

देखा जाये तो high-end laptops अक्सर बेहतर perform करते हैं low या mid-range desktop systems की तुलना में.

ज्यादातर laptops में शामिल होते हैं बहुत से I/O ports, जैसे की USB ports, जो की allow करते हैं standard keyboards और mouse को इस्तमाल होने के लिए laptop के साथ में. आजकल के Modern laptops में शामिल होते हैं एक wireless networking adapter भी, जो की users को allow करता है Internet access करने के लिए वो भी बिना कोई wires के ही.

वैसे laptops भी ज्यादा powerful और convenient हो सकते हैं, लेकिन इस प्रकार की convenience आती हैं एक कीमत के साथ. क्यूंकि कुछ laptops की कीमत काफी ज्यादा होती है एक समान desktop model की तुलना में.

लेकिन ये तो है की Desktop में काम करना ज्यादा आरामदायक होता है laptop की तुलना में. ऐसा इसलिए क्यूंकि Laptop में छोटी screen और keyboard होती है, जिन्हें की लम्बे समय तक इस्तमाल करना आसान नहीं होता है.

« Back to Wiki Index
16,456FansLike
1,984FollowersFollow
498FollowersFollow
16,500SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स