Home <span class="dashicons " data-icon="" style="display:inline;vertical-align:baseline;"></span>White Balance

White Balance

White balance एक ऐसा feature है जिसका इस्तमाल बहुत से digital cameras और video cameras करते हैं colour को सही तरीक़े से balance करने के लिए। ये यह भी बताती है की कैसी सफ़ेद रंग दिखायी पड़ेगी कुछ विशेष lighting conditions में, जो की affect करती है दूसरे सभी रंगों के hue को।  

इसलिए, जब white balance off या बंद रहता है, तब digital photos और recordings थोड़ा सा अलग नज़र आते हैं। कुछ ऐसे की इन image के ऊपर कुछ hue casted हों। उदाहरण के लिए, fluorescent lights से images में थोड़ा greenish hue नज़र आता है, वहीं अगर कोई pictures एक बादलों भरा दिन में खिंचा गया हो तब उसमें थोड़ा blue tint झलकता है।

चूँकि अलग अलग प्रकार की lighting affect से एक camera’s sensor अलग अलग ढंग से colour capture करता है, इसलिए ज़्यादातर digital cameras और camcorders में पहले ही एक auto white balance (AWB) setting महजूद होता है। यह AWB setting automatically adjust करती है white balance को जब एक फ़ोटो या फिर video की रिकॉर्डिंग की जाती है. लेकिन ये समझ लें की, ये setting हमेशा accurate color प्रदान नहीं करती हैं।

इसलिए, बहुत से cameras और camcorders में शामिल होते हैं preset white balance settings वो भी अलग अलग lighting conditions के लिए। Common options में होते हैं fluorescent light, tungsten light (वो भी typical indoor lighting के लिए), cloudy conditions, bright sunlight, और camera flash। 

इनमें उचित white balance preset के चुनाव से, आप आसानी से पिक्चर capture कर सकते हैं वो भी ज़्यादा accurate colors के साथ।

कुछ high-end cameras और camcorders में एक custom white balance option भी महजूद होता है। ये feature आपको allow करता है एक सफ़ेद वस्तु की sample की फ़ोटो लेने के लिए, जैसे की एक सफ़ेद दिवार, एक पेपर का टुकड़ा वो भी  current lighting conditions के बीच में। 

कुछ digital video cameras में एक “black balance” setting भी महजूद होता है, जिसका इस्तमाल ब्लैक रंग को define करने के लिए इस्तमाल किया जाता है current lighting conditions में। लेकिन ये setting का इस्तमाल बहुत ही कम किया जाता है white balance की तुलना में।

« Back to Wiki Index