Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Sample

Sample

Sample एक digital representation होता है एक analog signal का. दोनों digital video और digital audio files को create किया जाता है samples के इस्तमाल से. Sample की quality निर्धारित होती है sampling rate से, या bit rate जिसमें signal को sampled किया गया होता है.

जो भी हम देखते है और सुनते है असली दुनिया में वो सभी analog format (हमारी bodies process करती हैं analog information) में होती हैं. Computers, वहीँ दूसरी तरफ, केवल समझती हैं digital information. यही कारण है की, audio और video signals को जरुर से convert करनी चाहिए एक digital format में जिससे की इसे store किया जाता है एक computer या save किया जाता है एक CD या DVD में. यही converted data को कहा जाता है sample.

ये term “sample” को अक्सर इस्तमाल किया जाता है refer करने के लिए short audio clips जो जिसका इस्तमाल होता है playing back sounds के हिसाब से. उदाहरण के लिए, एक violin sound या चिड़ियों की चेचाहट को sampled किया जा सकता है और फिर उसे played back किया जाता है एक digital keyboard (या synthesizer) से. वहीँ, samples refer करता है एक entire songs या movies को भी, चूँकि information असल में technically एक लम्बी sample होती है.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe