Home Whole Number<span class="dashicons " data-icon="" style="color:#000;display:inline;vertical-align:baseline;"></span>

Whole Number

« Back to Glossary Index

एक whole number असल में एक integer होता है जो की ये तो 0 होता है या उससे बड़ा। पहली पाँच whole numbers होते हैं 0, 1, 2, 3, और 4। वो ऐसे ही upward बढ़ते रहते हैं infinity की और।

Whole numbers काफ़ी समान होते हैं natural numbers के तरह ही, बस इसमें 0 भी शामिल होता है। ये बहुत ही ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है computer science में क्यूँकि numeric ranges अक्सर zero से शुरू होते हैं।

उदाहरण के लिए, एक array की पहली record होता है 0, न की one। 24-bit RGB color भी हमें एक range प्रदान करती है जो की शुरू होता है 0 से 255 वो भी red, green, और blue values के लिए। ये सभी values को दर्शाया जाता है whole numbers के द्वारा न की natural numbers के क्यूँकि इसमें 0 शामिल होता है।

जैसे की नाम से पता चलता है, एक whole number कभी भी एक fraction नहीं होता है। वहीं ये कभी भी negative नहीं हो सकता है। चूँकि integers range करता है negative infinity से positive infinity की और, इसलिए whole numbers हमेशा से एक subset होता है integers का।

« Back to Wiki Index