Home Wildcard<span class="dashicons " data-icon="" style="display:inline;vertical-align:baseline;"></span>

Wildcard

Computing की भाषा में, एक wildcard refer करता है एक ऐसे character को जिसे की substitute किया जा सकता है zero या उससे ज़्यादा characters के स्थान पर एक string में। Wildcards का इस्तमाल आम तोर से computer programming, database SQL search queries में ज़्यादा किया जाता है। वहीं जब DOS या Unix directories से navigate कर रहे होते हैं via command prompt।

यहाँ नीचे, कुछ बहुत सी प्रसिद्ध wildcards के uses बताए गए हैं :

  • Regular Expressions – एक period (.) match करता है एक single character के साथ, वहीं .* match करता है zero या उससे ज़्यादा characters के साथ, और .+ match करता है एक या उससे ज़्यादा characters।
    उदाहरण : – $pattern = “Mac(.*)”
  • SQL Queries – एक percent symbol (%) match करता है zero या उससे ज़्यादा characters के साथ, वहीं एक underscore (_) match करता है एक single character के साथ।
    उदाहरण : – SELECT * FROM Computers WHERE Platform LIKE ‘Mac%’
  • Directory Navigation – एक asterisk (*) match करता है zero या उससे ज़्यादा characters के साथ, वहीं एक question mark (?) match करता है एक single character के साथ।
    Example: dir *.exe

ऊपर बताए गए उदाहरण में, wildcards का इस्तमाल किया जाता है partial matches के लिए वो भी exact matches के स्थान पर। ये बहुत ही फायेदेमंद होता है जब आप फ़ाइल को सर्च करते हैं या कोई जानकारी खोजते हैं एक database में।

« Back to Wiki Index