Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home YouTube

YouTube

YouTube एक video sharing service है जो की users को allow करती है videos watch करने के लिए जिन्हें की दुसरे users या content creators के द्वारा post किया गया होता है. वहीँ वो खुद भी इसमें अपनी videos upload कर सकते हैं. वैसे तो इस service की शुरुवात की गयी एक independent website के तोर पर सन 2005 में, लेकिन वहीँ इसे Google के द्वारा बाद में acquire कर लिया गया सन 2006 में.

Videos जिन्हें की upload किया जाता है YouTube पर वो, YouTube Website पर दिखाई भी पड़ते हैं, साथ में इन्हें दुसरे website पर भी post किया जा सकता है जिसके लिए उन्हें केवल वहां पर पोस्ट किया जाता है जहाँ की ये सभी Files YouTube Servers पर ही host होते हैं.

YouTube Website का slogan होता है “Broadcast Yourself.” ये इस बात को imply करता है की YouTube service को design किया गया होता है primarily ordinary लोगों के लिए ही जो की अपने द्वारा बनाये गए videos को publish कर सकें. वैसे तो बहुत ही companies और organizations इस्तमाल करते हैं YouTube का अपने business को promote करने के लिए, वहीँ लेकिन ज्यादातर YouTube videos को create और upload किया जाता है amateurs या नौशिखियों के जरिये.

YouTube videos को post किया जाता है बहुत से लोगों के द्वारा जो की पूरी दुनिया में बसे हुए हैं, जो की काफी अलग अलग backgrounds से आये हुए हैं. यही कारण है की YouTube में आपको काफी बड़ी range की videos देखने को मिलेगी. उदाहरण के लिए, कुछ comedy videos, homemade music videos, sports और साथ में funny events की videos भी.

कुछ लोग YouTube में instructional videos भी पोस्ट करते हैं, जिसमें की वो step-by-step computer help की videos, do-it-yourself guides, और दुसरे how-to videos अपलोड करते हैं. चूँकि Google offer करता है revenue sharing, ऐसे में advertisement clicks से जो भी generate होता है video pages से उसका कुछ हिस्सा content creators को भी प्राप्त होता है. कुछ लोग तो YouTube से अच्छा खासा पैसे भी generate कर लेते हैं.

वैसे तो YouTube एक business platform के तरह कार्य करता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसमें केवल Fun Videos को देखने के लिए आते हैं. चूँकि काफी सारे लोगों के पास आज के समय में SmartPhone, Cameras इत्यादी हैं ऐसे में वो आसानी से Video Recording कर सकते हैं. इस तरह से काफी सारे events को अब record किया जा पा रहा है जो की पहले इतना ज्यादा मुमकिन नहीं था. ऐसे में लोगों को ये बात समझना होगा की वो जो की करते हैं Public में उन्हें आसानी से capture कर उसका video बनाया जा सकता है, जिससे होगा ये की इसे यदि YouTube पर upload कर दिया गया तब इसे पूरी दुनिया भी देख सकती है.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
673FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe