कहानी लिखने के नियम क्या है?

कहानी लिखने के नियम क्या है? पुराने समय से लेकर अभी तक दादी नानी द्वारा बहुत सी कहानियां बच्चें और बड़े सभी सुनते है और इसमें काफी मजा भी आता है। लेकिन क्या आप जानते हो की ये कहानियां किस तरह रचा जाता है और आखिर इसमें क्या है जो सुनने में इतना अच्छा अच्छा लगता है।

दरअसल, कहानी को इंट्रेस्टिंग और मजेदार बनाने की पूरी जिम्मेदारी कहानी लिखने वाले पर निर्भर करता है। यदि कहानीकार कहानी को उदाहरणों और अच्छी भाषा के साथ लिखना जनता है, तो कहानी को पढ़ने में काफी मजे आते है। तो क्या आप भी कहानी लिखना चाहते है, यदि हां तो उसके लिए आपको सबसे पहले इसके कुछ नियम के बारे में जान लेना काफी जरूरी होता है। यदि आप भी कहानी लिखने के नियम क्या है?

कहानी लिखने के लिए क्या आवश्यक है से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको हमारे लेख को अंत तक पढ़ने की आवश्यकता होगी। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को एक अच्छी कहानी कैसे लिखे के बारे में जानकारी साझा करने वाला हूं। उससे पहले 100+ Short Stories in Hindi पढ़ लीजिये।

अच्छी सी कहानी लिखने के नियम क्या है? 

जैसे कि हम जानते हैं कि हर चीज को लिखने के लिए कोई न कोई नियम जरूर होते है। ठीक इसी प्रकार कहानी लिखने के भी कुछ नियम बनाए गए है। यदि आप कहानी को ऐसे ही बिना किसी नियम का पालन किए लिख देते है, तो ऐसे में वो कहानी इंट्रेस्टिंग और मजेदार नहीं बनेगा।

kahani likhne ke niyam

तो चलिए एक अच्छी कहानी लिखने के लिए किन महत्वपूर्ण नियम का पालन करना है, कहानी लिखने के तरीके के बारे में जान लेते हैं। 

1. उचित शीर्षक का चुनाव करें 

यदि आप कोई भी कहानी लिखना चाहते हैं, तो उसके लिखने का सबसे पहला नियम उचीच शीर्षक का चुनाव करना है। ऐसा इसलिए क्योंकि अधिकांश व्यक्ति कहानी के शीर्षक को पढ़कर ही यह अंदाजा लगा लेते है कि आखिर कहानी किस विषय पर लिखीं गई है। इसलिए आपको सबसे पहले उचित शीर्षक का चुनाव करना होगा। 

2. सभी किरदारों का समान योगदान 

वही किसी भी कहानी को लिखने का दूसरा नियम सभी किरदारों का समान योगदान प्रस्तुत करना होता है। जैसा कि हम जानते है की कहानी में जो भी किरदार के बारे में बताया जा रहा है उनका अपना अपना भूमिका होना चाहिए। जिस वक्त उनकी जरूरत होती है उस वक्त ही किरदार को प्रकट करना चाहिए। 

3. कहानी की शुरुआत रोचक और आकर्षक होना चाहिए

दरअसल, किसी भी कहानी को लिखने का सबसे बड़ा नियम यह भी है की उसकी शुरुआत रोचक और आकर्षक हो। क्योंकि पूरी कहानी आपके शुरुआती लाइन पर ही निर्भर करती है कि कहानी कैसा होगा। देखा जाए तो कोई भी व्यक्ति कहानी को शुरुआत में पढ़ता है और वो उसे मजेदार लगता है तो ही वो उस कहानी को पूरा पढ़ना चाहेगा। 

ऐसे में आपको कहानी लिखने समय यह ध्यान जरूर देना होगा की कहानी की शुरुआत रोचक और आकर्षक हो। ताकि कोई भी पाठक कहानी को शुरुआत में पढ़कर ही आगे की कहानी को पढ़ने का सोचे। यह नियम कहानी लिखने का सबसे महत्वपूर्ण नियम माना जाता है। जिसका पालन करना काफी जरूरी होता है। 

4. अधिक से अधिक कहानियों को पढ़ें

कहानी को लिखने का एक नियम यह भी है की आपको कहानी को लिखने से पहले अधिक से अधिक कहानियों को पढ़ने की आवश्यकता होगी। क्योंकि जितना अधिक कहानियां पढ़ेंगे आपको अनुभव भी उतना अधिक होगा। ऐसे में कहानी को मजेदार और रोमांचक बनाने में आपको मदद मिलेगी। देखा जाए तो आज के समय में अधिकांश युवा लेखक कहानी को पढ़कर ही कहानी लिखना सीख रहे हैं। 

5. कहानी लिखने के लिए एकांत स्थान का चयन करें

एक अच्छी कहानी लिखने का महत्वपूर्ण नियम यह भी है की जब भी आप कहानी लिखे, तो उसे एकांत यानी शांति वाली जगह पर ही लिखे। क्योंकि शांति वाले जगह पर ही आप एक अच्छी कहानी लिख सकते हो। देखा जाए तो अधिकांश लेखक कहानी लिखने के लिए शांति वाले जगह पर जाते है ताकि वे शांति दिमाग से कहानी को अच्छी तरह से लिख सकें। 

6. समय का सदुपयोग करें 

कहानी लिखने का एक नियम यह भी है की आपको समय का सदुपयोग करना आवश्यक होता है। दरअसल, कहानी लिखने से पहले आपको यह निश्चित जरूर कर लेना है कि आप एक समय में कितना वर्ड लिख सकते है यह तय करना होगा। हालांकि, कहानी लिखने के पहले दिन आपको थोड़ा कष्ट हो सकता है। 

कुछ लेखक यह बताते है की वे हर रोज 2  हजार 5 हजार तक का वर्ड लिख सकते हैं। लेकिन आप सभी एक लक्ष्य तैयार करें की आज आपको इतना लिखना है। ऐसे में आपका लिखने पर ध्यान ज्यादा रहेगा। देखा जाए तो यह कहानी लिखने का एक अच्छा नियम माना जाता है। 

7. कहानी का भाषा सहज और सरल होना चाहिए

कहानी लिखने का एक नियम यह भी है की आपकी कहानी का भाषा सहज और सरल होना चाहिए। क्योंकि हिंदी भाषा में कहानियों को लोग सरल शब्दों में पढ़ना ही पसंद करते है। इसलिए आपके कहानी लिखने का यह सबसे महत्वपूर्ण नियमों में से एक है। तो यदि आप भी कहानी लिखना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको ऊपर दिए गए सभी नियमों का पालन करना जरूरी होता है। 

कहानी लिखने की शुरुआत कैसे करे?

कहानी लिखने की शुरुआत करने के लिए आपको सरल शब्दों का प्रयोग करना चाहिए। साथ ही आपको लेख में बताए गए सभी नियमों का पालन करना चाहिए। तब जाकर आप कहानी को अच्छी तरह से लिख सकेंगे।

कहानी कितने प्रकार के होते है?

क्या आप भी कहानी लिखना चाहते हैं, यदि हां तो आपको कहानी कितने प्रकार के होते है इसके बारे में पता होना जरूरी होता है। तो आपकी जानकारी हेतु बता दूं कि कहानी कई प्रकार के होते हैं। जिसमें परीकथाएं, डरावनी, रहस्य का, कल्पना, कॉमेडी इत्यादि शामिल है।

आज आपने क्या सीखा?

आशा करता हूं कि आपको हमारा आज का यह कहानी लिखने का नियम क्या है का पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आप सभी को कहानी लिखने के उन सभी नियमों के बारे में जानकारी दिया है, जिसका पालन करना आप सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। अगर आपको हमारे आज के इस कहानी के पोस्ट को पढ़कर किसी भी तरह का कोई सवाल पूछना हो, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

पिछला लेखGoogle Question Hub क्या है और कैसे यूज़ करे?
अगला लेखBharti Airtel क्या है और क्या Services देता है?
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here