Website क्या है और इसके प्रकार

क्या आपको पता है  वेबसाइट क्या है (What is website in Hindi) और Website कितने प्रकार के होते हैं. ऐसे बहुत सारे सवाल बहुत  आजकल हर किसी के मन में आते है. क्यूँ ना आज के लेख में हम इसके बारे में विस्तार से चर्चा करें. यही नहीं इस विषय के संभंदी ओर जितनी भी जानकारी है, उन सभी के बारे में हम चर्चा करेंगे जिसे आपके मन में कोई ओर सवाल ना आए.

हर किसी के पास Mobile, Laptop और tablet हैं, सायद आपके पास भी इनमे से एक तो जरुर होगा. वरना मेरा ये लेख आप कहाँ से पढ़ पाते अभी. इनसे हम बहुत सारे कार्य करते हैं, जैसे Game खेलना, गाने सुनना, Movie देखना आपको ये कार्य करने के लिए कोई Internet की आवस्यकत नहीं है . परंतु  कुछ दुसरे कार्य जैसे किसको email भेजना, online Shopping करना, Information search करना और Online Business करना, Online Movie Ticket, Train ticket, Hotel Book करना इन सभी कार्य के लिए Internet  बहुत ही जरुरी है.

Internet से ही हम सारे कार्य कर सकते हैं. मेरे कहने का तत्वार्य यही था Online जितने भी कार्य है. उन सभी के लिए हम कोई ना कोई वेबसाइट पे निर्भर रहते हैं. आप किसी भी प्रकार की जानकारी जान ने के लिए Internet पे सर्च कर लेते हैं और कोई ना कोई वेबसाइट पे आपको जानकारी मिल ही जाती है.

आपको Internet पे जानकारी जो व्यक्ति देता है वो उस वेबसाइट का मालिक होता है. एक वेबसाइट के एक से अधिक मालिक भी हो सकते हैं. भिभिन्न प्रकार की वेबसाइट होती हैं. सायद आप कभी webpage का नाम भी सुने होंगे. बहुत सारे webpages एक website पे होते हैं. चलिए कुछ नया सिखने में देरी क्यूँ, अब विस्तार से इस विषय पे चर्चा करेंगे है के वेबसाइट क्या होता है.

अनुक्रम

वेबसाइट क्या है (Website in Hindi)

Website Kya Hai Hindi

बहुत सारे Webpages के Collections को Website कहते हैं. यह भी कहा सकते हैं एक website या site एक एसा Location हैं जाहाँ बहुत सारे webpages को रखा जाता है. हर webpage में कुछ ना कुछ Information होती है. जैसे अभी आप एक website के एक पेज पे हैं जिस पेज पे “website क्या है” इसकी जानकारी है. और यह webpage हमारी Website जिसका नाम है hindime.net (https://hindime.net) का ही एक हिस्सा है. जब हमारे पेज के दुसरे पोस्ट के उपर आप क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुलेगा वो भी एक webpage ही है.

Website को Open करने के लिए हम एक application या software का इस्तमाल करते हैं. जिसको हम कहते हैं web Browser. EX- Google chrome, Operamini, UC Browser. अगर अभी बी आपको समझ में नहीं आया तो मेरा ये ex को पढ़ें-आपके सारे संदेह दूर कर देगा, जैसे की मैंने कहा https://hindime.net यह website है और इस site के Home page पे जब आप होंगे आपको बहुत सारे post देखने को मिलेंगे जो कुछ ओर नहीं वो अलग अलग webpage के address/link हैं. एसे webpages हमारे साईट पे करीबन 300-400 होंगे. हर पेज में कुछ जानकारी होती है. अब इस वाक्य को पढ़ें “बहुत सारे WebPages के Collections को Website कहते हैं”. सायद आप समझ गए होंगे.

Website सबंधी कुछ सब्द

आपको इन निचे दिए गए सब्दों के बारे में जानकारी होनी चाहिए आज के विषय को अच्छे से समझने के लिए.

Static Web Page

Static Web Page इसके नाम से ही आप समझ गए होंगे की ये एसा page है. जहाँ सारे कभी भी नहीं बदलते है page fixed रहते हैं. जिनको कोई भी इन्हें बदल नहीं सकता है. ये static web pages हर नए और पुराने user के लिए एक जैसे ही होते हैं. आप जब भी website open करते है देखे होंगे जिन pages के content कभी नहीं बदलते है. वो पेज हर किसी के लिए एक जैसे दिखाई देते हैं. लेकिन कुछ site है, जैसे Facebook.com जिनके page के content हर वक्त बदलते रहते हैं और अलग अलग यूजर के लिए अलग webpage होते हैं.

यहाँ कुछ static web page के कुछ उदहारण है. EX- about us page और Contact us page जीनके content कभी बी नहीं बदलते हैं. उमीद है अब आपको आसानी हो गई होगी static page को समझने में. अब जानते हैं dynamic webpage.

Dynamic Web Page

सायद आप static web page को समझ गए हैं तो इसे भी बड़ी आसानी समझ जाओगे. क्यूंकि Dynamic web page content हमेसा बदलते रहते हैं. यहाँ पे हर user मतलब आपके लिए जो पेज खुले हागा वो मेरे लिए कुछ और होगा. जैसे fb में जब मै login करता हूँ तो मेरा पेज आपके fb page से काफी अलग होगा.

Dynamic का मतलब है, जो पेज बार बार बदलता रहता है. वैसे ही और एक example लेलो shopping sites के हर web pages भी हर user के लिए बदलते रहते हैं. क्यूंकि आप कुछ search करते होंगे लेकिन मै कुछ दूसरा page shopping करने के लिए पेज OPEN कर सकता हूँ. ये दोनों dynamic webpage के उदाहाण है. क्या आप अपनी वेबसाइट अपने पसंद की Design की बनाना चाहते हो तो आपको php सिखाना होगा चलिए अब इसके बारे में ही बात करेंगे.

Home Page

Website के पहले Page को Homepage कहते हैं. या जब कोई Website को Visit करते हैं तब जो Page खुलता है उसे ही Home Page कहते हैं. ex: https://hindime.net इसमें click करने के बाद जो page खुलेगा उसे इस Site का Home Page कहते हैं. website के root Directory में ये Page रहता है. इस पेज में ये सारे Files भी रहते हैं index.html, index.htm, index.shtml, index.php, default.html और home.html

Search Engine

Search Engine एक प्रोग्राम है. या ये बोल सकते हो ये एक एसा web प्रोग्राम है जो Internet के असीमित database में से User जो Information या सवाल को Internet में search करता है. उसके संभंधि जो Information Search Engine (Google, Yahoo, Bing) को मिलती है उसको Search Result page में दिखता है. जैसे Google करता है. हर query (सवाल) को world wide web में सर्च किया जाता है.

Web Address/URL

URL का full form होता है Uniform Resource Locator. ये एक formatted text string है जिसे की Web Browser, email clients या किसी अन्य Software में इस्तमाल किया जाता है किसी Network Resource को ढूंडने के लिए. Network Resource कोई भी फाइल्स हो सकती हैं जैसे की Web Pages, Text Document, Graphics या Programs.

Domain

एक domain name ही आपके Website का नाम बताता है. इसके जरिये ही लोग Website तक लोग पहुँच पाते है, यह website की पहचान है. Letter और Number से ही Website का नाम लिखा जा सकता है. Domain name का इस्तमाल एक या एक से अधिक IP Address की की पहचान करने के लिए किया जाता है. जैसे Microsoft.com यह एक domain का नाम है सायद आप सभी इसे वाकिफ होंगे. एक निर्दिष्ट Webpage की पहचान करने के लिए Domain name को URL में लिखा जाता है.

https://hindime.net/about इस URL में अगर आप ध्यान से देखेंगे तो hindime.net Domain Name का नाम है.

आप देखे ही होंगे हर Blog/Website के अंत में एक नाम जुदा रहता है. जैसे .net, .com, .in, .org, ये सभी Top Level Domain को दर्शाते हैं. चलिए अब कुछ उदहारण समझते हैं.

.Gov – Government agencies
.Edu – Educational institutions
.Org – Organizations (nonprofit)
.Mil – Military
.Com – commercial business
.Net – Network organizations
.In – India
.Ca – Canada
.Th – Thailand

Types of website in Hindi

हर रोज आप कुछ ना कुछ जानकारी हासिल करने के लिए Internet का इस्तमाल करते हैं और कई तरह तरह के Blogs या Website को Open करते हैं. जिनमे कुछ Search engine होते हैं, Information Site, Social Site, Forum और कई प्रकार की Website होती हैं चलिए अब इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.

Search Engine और Portals

यह वो site हैं जिनको आप सायद इस लेख को Search करने के लिए किए होंगे. यह वो site जिनको हर रोज करीबन 1 billion से भी ज्यादा लोग इस्तमाल करते हैं. जिनके कुछ नाम हैं EX– Google, Yahoo, Bing. सायद आप भी इनको हर रोज कुछ ना कुछ search करने के लिए करते ही होंगे. Google भी एक search engine Site है. किसी को भी दुनिया की किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आपको इन sites पे जानकारी जरुर मिल जाएँगी.

Google के पास दुसरे websites की जानकारी पहले से ही रहती है, इसी वजह से आप कुछ भी गूगल में सर्च करते हैं तो आपको सठिक परिणाम वाली Sites की लिस्ट मिल जाती हैं. कुछ लोग अपने Browser में Google को Default Search Engine रखते हैं. जैसे chorome Browser में Google Search Engine होती है. या फिर आप Setting में जाके भी Default Search website set कर सकते हैं. कुछ search engine के एक से अधिक Portal रहते हैं जैसे News, Email. जिनके नाम हैं Yahoo, MSN.

Informational websites

यह कुछ इस प्रकार की Websites हैं, जिनका एक ही मकसद रहता है लोगों को जानकारी देना. सायद इनके लिए वो कुछ पैसे ले भी सकते हैं या मुफ्त में भी दे सकते हैं. इन Sites में आपको कोई Companies या Industries की जानकारी दी जाती है. इन websites में इन श्रेणी की जानकारी होती है- TV Guides, Reference Material, Sports, Weather और Stock Data.

Personal Websites / Blogs

21st Centaury में Website बनाना कोई Rocket Science नहीं है. लेकिन कुछ लोगों के लिए यह बहुत बड़ी बात है क्यूंकि जिनको Computer और Internet का ज्ञान बिलकुल नहीं है. विदोसो में Personal Blog बनाना जैसे Fashion हो गया है. Personal Website और Blog आज के इस Internet के दौर में बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. इन blogs में किस तरह की जानकारी रहेगी ये सब Bloggers पे निर्भर करती है. जैसे आप जिस website/blog पे हैं, इस Category में आती है आपकी और हमारी site www.hindime.net

इस blog में Internet, technology, computer, SEO, Blogging, Motivation की जानकारी है. अगर आपको अपनी website बनानी है तो आप Blogger.com, wix.com से आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते है. इसके साथ Free Template, Free Hosting भी उपलब्ध है, Internet पे आप सर्च करेंगे तो आपको ये जानकरी मिल जाएगी. अगर आपको फिर भी blog या Website कैसे बनाएं जानना है ये तो ये लेख पढ़ें.

Blogs and online diaries

आप भी सायद Diaries लिखेत होंगे अगर आपका जवाब “हाँ” है तो आपको और परेसान होने की कोई आवश्यकता नहीं. आपकी Dairy को Online कर दिया जाए तो फिर उसे आप Blog कह सकते हैं. जहाँ आप अपनी मन पसंद की जानकारी लिख सकते हैं. Blogger.com और Windows Live Space (Microsoft) इन में से किसी भी एक Site में आपको Sign Up करने की आवश्यकता है. इन दोनों sites में आपको अलग अलग प्रकार के tools मिल जाएंगे जिनसे आप अपने blog को Design कर सकते हैं.

पहले से मोजुदा Sites में आप Blogging Software और WordPress install कर आप चला सकते हैं. इनकी मदद से आप अपने Blog को आसानी से Manage कर सकते हैं. अपनी सोच और सब्दों को कुछ Minutes के अंदर Online कर सकते हैं. एक जरुरी बात पैसे भी कमा सकते हैं आप.

क्यूंकि आपको सायद पता नहीं होगा Blogs को बनाना, Manage करना बहुत आसन है. अगर आप सिख जाते हैं तब ओर एक ख़ास बात आप Blogs से आज कल अच्छा ख़ासा कमा भी लेते हैं. इतना कामा ते हैं की आप सोच भी नही सकते हैं. इन Bloggers की महनत से ही आज दुनिया की इतनी सारी जानकारी Online उपलब्ध है.

Company websites

आजकल हर Company की website है, जिसमे कुछ Pages की Information होती है. जैसे Company का नाम, Services, Contact us page, About Us Page, Home page यही कुछ जानकारी रहती है. Internet अब सबके लिए खुला Market है जहाँ लोग हर चीज़ के बारे में Search करते हैं. इसलिए छोटी सी छोटी Company अपनी Site बना लेती है.

Forums

Forum Site के बारे में हर कोई कुछ कुछ ना कुछ जनता है. यह एक Online मंच है जहाँ लोग सवाल पूछते हैं और इसके साथ साथ कोई विषय पे चर्चा करते हैं. यह एक एसा जरिया हैं जहाँ लोग आपस में बात चित करके हर कोई अपनी समस्या का समाधान देते हैं. इन Sites को Question और Answer Site भी कहते हैं. अगर Internet में search करेंगे तो आपको बहुत सारी Forum Site मिल जाएँगी. जहाँ आपको Register करना है. जहाँ आपके मन में अगर कोई सवाल है तो आप वो भी पूछ सकते हैं. अगर आपको किसी भी एक Topic में आपको जानकारी है तो आप उन सवालों के जवाब देके लोगों की मदद कर सकते हैं.

Forum site पे कई अलग अलग विषय पे Discussion कर सकते हैं. Quora एक बहुत बड़ी Online Forum Site है. जहाँ लाखों लोग एक साथ जुड़ते हैं लोगों के सवालों के जवाब देने के लिए. आप को भी यही सलाह है की आप किसी भी Forum Site पे जाएँ और अपने ज्ञान को लोगों के साथ share करें. आप चाहो तो खुद एक Forum Site बना सकते हैं.

Online Shops and Auctions websites

मुख्य रूप से Web का इस्तमाल Communication और Information Searching के लिए किया जाता है. लेकिन सायद आपको पता हो एसी बहुत सारी Companies हैं जहाँ लोग अपने सामान को Online बेचते हैं. आप भी चाहो तो अगर आप कोई Unique Product बनाते है तो आप भी उन्हें Online बेच सकते हैं. उन Online Sites के नाम है, Amazon.com, Flipkart.com, Amazon.in और Snapdeal.com. ये Shopping Site की Category में आते है. आज के समय में दुनिया इतनी तेजी से Online सामान की खरीदारी कर रही है आप सोच ही नहीं सकते एक दिन में कितना का सामान Online बिक्री होता होगा.

Social Networking

इस श्रेणी में आने वाली Websites के नाम बच्चा बच्चा जनता है. Twitter, Facebook, Goohle+, Instagram, Pinterest, LinkedIn ये सभी एक एक Social Site हैं. दुनिया में जितने भी Internet user हैं सबसे पहले वो लोग Search Engine पे जाते हैं, इसके बाद Social Site. हर रोज एक इंसान 2 घंटे से अधिक समय Social Site पे बिताता है. 100 Crore लोग इन social Sites पे दिन भर Active रहते हैं. दिन प्रतिदिन इन Sites की Popularity बढ़ती ही जा रही है. दुनिया की सबसे लोक प्रिय social Site हैं facebook.

Webpage, Website, Web Server और Search Engine में क्या अंतर होता है ?

प्राय लोगों को इन चारों Technical terms के विषय में ज्यादा पता नहीं होता है क्यूंकि ये बहुत ही confusing होते हैं. इसलिए चलिए इनके विषय में जानते हैं और उनके बीच स्तिथ अंतर को भी जानते हैं.

Web page

ये documents होते हैं जिन्हें की एक web browser में display किया जा सकता है. Web Browsers जैसे की Firefox, Google Chrome, Opera, Microsoft Internet Explorer, या Apple’s Safari. इन documents को “pages” भी कहा जाता है.

Website

ये एक collection होता है web pages का जिन्हें की एक साथ group किया जाता है और usually ये connected होते हैं एक दुसरे के साथ. अक्सर एक a “web site” को simply एक “site” भी कहा जाता है.

Web Server

यह एक computer होता है जो की एक website को host करता है Internet में.

Search Engine

यह एक ऐसा website होता है जो की users को मदद करता है दुसरे web pages को ढूंडने के लिए, उदाहरण के लिए Google, Bing, या Yahoo.

ऊपर बताये गए चीज़ों को समझने के लिए चलिए एक simple analogy का इस्तमाल करते हैं — एक public library. हम एक

Library में जो कुछ भी करते हैं चलिए उसे समझते हैं :
1.  सबसे पहले search index को खोजें और फिर उस book का title खोजें जिसे आप चाहते हैं.
2.  Book का catalog number का एक note करें.
3.  फिर उस particular section को जाएँ जिसमें की आपको वह book होगी, फिर सही catalog number को खोजें, और इससे आप अपना book सकते हैं.

चलिए अब इस Library को एक Web Server के साथ compare करते हैं :
•  एक library एक web server के जैसे होता है. इसमें बहुत से sections होते हैं, जो की similar होते हैं एक web server के समान जिसमें multiple websites host किया जाता है.
•  Library की अलग अलग sections होते हैं जैसे की science, math, history, इत्यादि. ये sections websites के समान होते हैं. प्रत्येक section एक unique website के तरह होते हैं (जैसे दो sections में समान books नहीं होते हैं).
•  Sections में मेह्जुद books Webpages के तरह होते हैं. एक website के बहुत सारे webpages होते हैं, जैसे की Science section (जो की एक website है) उसमें किताबें अलग अलग विषय के हो सकते हैं जैसे heat, sound, thermodynamics, statics, इत्यादि. (इन्हें आप webpages कह सकते हैं).
•  इसमें वो search index एक search engine के समान होता है. प्रत्येक book की एक unique location होती है library में (जैसे दो books को एक स्थान या एक जगह में नहीं रह सकते हैं) और जिन्हें एक catalog number से specify किया जाता है.
•  वहीँ webpages के भी unique addresses होते हैं. इन unique addresses का इस्तमाल होता है एक webpage को retrieve करने के लिए एक web server से. इसके लिए बस address को web browser के address bar में type करना होता है.

मेरी अंतिम राय इस लेख पे

कैसा लगा मेरा ये लेख मुझे तभी पता चलेगा जब आप निचे कमेंट करेंगे. तो आज हम क्या सीखे ये फिर से देख लेते हैं. आप सीखे वेबसाइट क्या है और इसके प्रकार (What is Website in Hindi). हम इसके सम्बन्धी सब्दों के बारे में भी विस्तार से चर्चा किए हैं. आपको सायद पता नहीं हो हर एक minute में 1 नई website बन रही है. भविष्यत  में आपको सारी जानकारी आपको Inernet में ही मिल जाएगी जो अभी नहीं है. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Website के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह post Website क्या होता है in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

62 COMMENTS

  1. mera ek sawal hai sir…
    .net
    .in
    .com
    is trh ke jo bhi domain hai wo kaun kaun se hai jo india me kaam krte hai aur kaun kaun se india ke bahar bhi kaam kr skte hai.
    jaise ki hum koi website .in se bnaye to kya wo india ke bahar run karegi ya block kr di jayegi

    • Saare domain extension har country me kaam karega. Koi ban nahi hai.
      Agar aap ranking ki baat karen to .com, .org aur .net jaise domain internation target ke liye best hai.

  2. Hello sir,
    me ek apni websites bnana chahta hu kya websites free me nhi bna sakte kya sir ye janana tha mujhe agr free me bna sakte hai help me sir
    Thanks sir, aapka article baise bohot aacha hai

    • Anil ji, aapki baatein sunkar achha laga ki aap hamare article ko pura padh rahe hain. Waise matra ki galtiyan to hai, lekin yeh ek technology blog hone ke karan hum knowledge par jyada dhyaan de rahe hain, waise yadi koi galti ho to hame kshyma karen.

  3. इसके लिए धन्यवाद sir जी
    मुझे जानकारी चाहिए कि app और वेबसाइट के अपने पास कागज क्या क्या होना चाहिए और कहा से बनते हैं या फिर मिलते हैं जिससे कहि प्रूफ कर सके कि यह हमारी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.