ACL (Access Control List)

    0

    एसीएल (ACL) का फुल फॉर्म होता है “एक्सेस कण्ट्रोल लिस्ट“. यह एक लिस्ट होता है यूजर परमिशन का किसी फाइल, फोल्डर, या दुसरे ऑब्जेक्ट के लिए. यह तय करता है की कोन से यूजर और ग्रुप ऑब्जेक्ट को एक्सेस कर सकते हैं और कोन से ऑपरेशन को परफॉर्म कर सकते हैं.

    इन ऑपरेशन में टीपिकाली तीन चीज़ ही होते हैं जो की हैं रीड करना, लिखना, और एक्सीक्यूट करना. उदहारण के लिए, अगर एक एसीएल केवल ये स्पेसिफ्य करती है रीड-ओनली एक्सेस के लिए किसी फाइल को तब वो वो स्पेसिफिक यूजर उस फाइल को केवल खोल सकता है read करने के लिए, लेकिन वो उसमें कुछ लिख नहीं कर सकता और न ही उस फाइल को रन कर सकता है.

    एक्सेस कण्ट्रोल लिस्ट एक बहुत ही सीधी विधि प्रदान करता है फाइल और फोल्डर परमिशन को मैनेज करने के लिए. उन्हें ज्यादातर ऑपरेटिंग सिस्टम में इस्तमाल किया जाता है, जिसमें विंडोज, मैक और यूनिक्स सिस्टम शामिल हैं. जहाँ ये एसीएल अक्सर यूजर से छुपे होते हैं लेकिन उन्हें एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस के इस्तमाल से मॉडिफाई भी किया जा सकता है.

    उदहारण के लिए, मेक ओस X 10.5 में, एसीएल सेटिंग को एडिट करने के एक फाइल या फोल्डर को सेलेक्ट करना होगा और उसके बाद आपको “गेट इन्फो” चूज़ करना होगा. वहीँ विंडोज एक्सेस कंट्रोल सेटिंग्स को संशोधित करने के लिए “शेयरिंग और परमिशन ” सेक्शन में जाना होगा. और एक यूनिक्स सिस्टम, एसीएल को एडिट करने के लिए chmod() कमांड का इस्तमाल कर सकते हैं.

    Synonyms:
    Access Control List
    « Back to Wiki Index