ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है, इसके प्रकार और कार्य

  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) एक सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर के hardware और रिसोर्सेज को मैनेज करता है।
  • यह यूज़र्स के लिए कंप्यूटर से बातचीत (interact) करने का एक माध्यम उपलब्ध कराता है।
  • विभिन्न उद्देश्यों के लिए अलग-अलग Operating System का उपयोग किया जाता है, जैसे कि पर्सनल कंप्यूटर, server और मोबाइल डिवाइस।
  • कुछ लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम में शामिल हैं: Windows, macOS, Linux, और Android।

क्या आप जानना चाहते है के Operating System क्या है? ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) एक ऐसा सॉफ़्ट्वेर होता है जो की एक इंटर्फ़ेस के तोर पर कार्य करता है कम्प्यूटर हार्ड्वेर कम्पोनेंट्स और यूज़र के बीच में। यूँ तो आप इसे एक माध्यम कह सकते हैं जिससे यूज़र और कम्प्यूटर के अलग अलग हिस्से एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम को सिस्टम सॉफ्टवेयर भी कहा जाता है। इसको छोटे नाम से ज्यादातर लोग “OS” भी बोलते है। इसे कंप्यूटर का दिल भी कहा जाता है, ऑपरेटिंग सिस्टम एक सिस्टम सॉफ्टवेर है, जो की user मतलब आप के और कंप्यूटर हार्डवेयर के बिच में Interface जैसे काम करता है। मैं सीधे सीधे इस वाक्य को समझा देता हु, जब भी आप Computer को चलाते हो तब ये OS ही आपको Computer इस्तेमाल करने का जरिया देता है।

जैसे आप गाना सुनते हो किसी .mp3 file को क्लिक कर, word document के ऊपर double click करते हो, तिन चार Window खोलके बैठ जाते हो, Keyboard में कुछ लिखते हो, और कुछ file Computer में Save करते हो इत्यादि। तो ये सब आप बिना OS (Operating system) के नहीं कर सकते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है के बारे में जानते है।

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है – What is Operating System in Hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) एक खास सॉफ्टवेयर होता है जो आपके कंप्यूटर या मोबाइल के सभी हिस्सों को चलाता है। यह आपको ऐप्स खोलने, फाइलें इस्तेमाल करने, और गेम्स खेलने जैसी चीज़ें करने देता है।

Operating System Kya Hai

आसान भाषा में कहें तब ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसा Software जिसकी मदद से आप अपने Computer को चलाते हो। इसलिए जब भी आप नया Computer खरीदते हो उसमे आप सबसे पहले उसमें Window 10 या फिर Windows 11 को Load करवाते हो दुकानदार से। और उसके बाद आप Computer या अपने लैपटॉप को अपने घर ले जाते हो।

वरना बिना Operating System के तो कभी अपने Computer को On भी नहीं कर सकते।

ये भी एक सवाल है की इसको System Software क्यूँ बोला ज्याता है। अगर आप Computer में User Software मतलब Application Software को चलाना चाहते हो तो वो बिना OS के कभी चल ही नहीं सकते।

ये OS Computer Hardware को अच्छे से इस्तेमाल करने में मदद करता है। Operating System मुख्य रूप से यही कुछ काम करता है जैसे Keyboard से कुछ Input लेता है, Instruction को Process करता है, और Output को Computer Screen पे भेजता है।

इस Operating system को आप तभी देखते हो जब Computer को On करते हो तब और जब Computer बंद करते हो। आप Game, MS word, Adobe Reader, VLC मीडिया Player, Photoshop जैसे और बोहत सारे Software Computer के अंदर रहते है इनको चलाने के लिए एक Program या बड़ा Software चाहिए जिसको हम Operating System बोलते हैं।

Mobile में उपयोग होने वाले OS का नाम है Android जिसके बारे में सबको पता है। आपको पता चल गया होगा के Operating System क्या है, तो चलिए इसके कुछ काम के बारे में जान लेते है।

ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण

सबसे आम ऑपरेटिंग सिस्टम हैं: विंडोज़ (Windows), मैकओएस (macOS), लाइनक्स (Linux), एंड्रॉयड (Android), और आईओएस (iOS)। अलग अलग कार्य के लिए अलग अलग ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तिमाल किया जाता है। यहाँ आपको ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम लिस्ट शेयर किया हूँ, जो ज्यादातर लोग इस्तेमाल करना पसंद करते है।

Microsoft Windows: ये एक लोकप्रिय ओएस है, जो पर्सनल कंप्यूटर, लैपटॉप, और वर्कस्टेशन पर इस्तेमाल होता है। विंडोज के कुछ वर्जन जैसे Windows XP, Windows 7, Windows 8, Windows 10 और Windows 11।

MacOS: एपल इंक द्वारा डेवलप किया गया एक ओएस है जो सिर्फ एपल के मैकिंटोश कंप्यूटर पर चलता है। MacOS के कुछ पॉपुलर वर्जन हैं: macOS Sierra, macOS High Sierra, macOS Mojave, macOS Catalina, और macOS Big Sur.

Linux: ये एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसका कोड किसी भी डेवलपर या यूजर द्वारा मॉडिफाई और डिस्ट्रीब्यूट किया जा सकता है। लिनक्स के काई डिस्ट्रीब्यूशन है जैसे Ubuntu, Fedora, Debian, और Arch Linux.

Android: ये एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो गूगल द्वारा डेवलप किया गया है। Android, स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए बना हुआ है, जैसे Samsung, OnePlus, और Xiaomi के devices.

iOS: Apple Inc. द्वारा विकसित किया गया एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो सिर्फ Apple के iPhones, iPads, और iPods पर चलता है।

Chrome OS: गूगल द्वारा डेवलप किया गया एक लाइटवेट ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो गूगल क्रोमबुक पर चलता है। क्रोम ओएस क्लाउड-आधारित एप्लिकेशन और सेवाएं पर फोकस करता है।

UNIX: एक शक्तिशाली, मल्टी-यूजर, मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम है जो मेनफ्रेम, वर्कस्टेशन, और सर्वर पर चलता है। UNIX के कुछ लोकप्रिय संस्करण हैं: BSD, AIX, HP-UX, और Solaris.

ये सब बहुत बड़े बड़े ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण। वैसे तो इनके अन्दर बहुत सारे अलग अलग ना आते है, पर ज्यादातर लोग इनको इन्ही नामों से जानते है। आगे आपको Operating System Notes in Hindi के बारे में जानने को मिलेगा।

ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य

वैसे Computer बहुत सारे काम करता है, लेकिन सबसे पहले जब आप Computer को On करते हो तब Operating System पहले Main Memory मतलब RAM में load होता है और इसके बाद ये User Software को कोन कोन से Hardware चाहिए वो सब Allocate करता है।

What is Operating System in Hindi

निचे OS के अलग अलग काम दिए गए हैं, उनके बारे में और Detail में जानते हैं।

1. Memory Management

Memory Management का मतलब है primary और Secondary Memory को Manage करना। Main memory मतलब RAM एक बोहत ही बड़ा Array के Bytes है।

मतलब Memory में बोहत सारे छोटे छोटे खाचें होते हैं जहाँ पे हम कुछ data रख सके हैं। जहाँ पे हर एक खाचें का Address होता है। Main Memory सबसे तेज चलने वाला Memory है जिसको CPU Direct इस्तेमाल करता है। क्यूंकि CPU जितने भी Program को चलता है वो सब Main Memory में ही होते हैं।

Operating System ये सारे काम करता है।

  • Main Memory का कोनसा हिसा इस्तेमाल होगा, कोनसा नहीं होगा, कितना होगा, कितना नहीं होगा.
  • Multiprocessing में OS decide करता है की किस Process को Memory दिया जायेगा और किसको कितना दिया जायेगा.
  • जब Process Memory मांगती है तब उसको Memory OS दे देता है (Process का मतलब है एक Task या फिर एक छोटा काम जो की Computer के अंदर होता है)
  • जब Process अपना काम ख़तम कर लेती है तो OS वापस अपनी Memory ले लेता है.

2. Processor Management (Process Scheduling)

जब multi programming Environment की बात की जाये तो OS decide करता है, की किस Process को Processor मिलेगा और किसको नहीं मिलेगा और कितने समय तक मिलेगा।

इस Process को बोला ज्याता है Process Scheduling। Operating System ये सब काम करवाता है।

  • Operating System ये भी देखता है Processor खाली है या फिर कुछ काम कर रहा है, या Free है और Process अपना काम ख़तम कर लिया है या नहीं। आप चाहो तो Task Manager में जाक देख सकते हो की कितने काम चल रहे हैं और कितने नहीं। जो Program ये सब काम करवा ता है, उसका नाम है Traffic Controller.
  • Process को CPU Allocate करता है.
  • जब एक Process का काम ख़तम हो ज्याता है, तो वो Processor को दुसारे काम में लगाता है, और कुछ काम नहीं होने पर Processor को Free कर देता है.

3. Device Management

आप के Computer में Driver का इस्तेमाल तो होता है, ये तो आपको पता ही होगा जैसे की Sound Driver, Bluetooth Driver, Graphics Driver, WiFi Driver लेकिन ये अलग अलग Input/Output Device को चलाने में मदद कर ते हैं, लेकिन इन Drivers को OS चलता है।

तो देखते हैं और क्या क्या ये OS करता है।

  • सभी Computer Devices को Track करता है और ये Task जो करवाता है उस program का नाम है I/O Controller.
  • जैसे अलग अलग Process को Devices चाहिए कुछ Task करेने के लिए, तो device Allocate का काम भी OS करता है। एक उदहारण ले ले ते हैं एक Process को कुछ Task करने है जैसे video play करना, Print निकाल ना, तो ये दोनों Task Output device Monitor, printer की मदद से होगा। तो ये दोनों device को Process को कब देना है ये काम OS करता है.
  • जब Process का काम ख़तम हो ज्याता है तो वो वापस device Deallocate करता है.

4. File Management

एक file में बोहत सारे Directories को संगठन करके रखा ज्याता है। क्यूंकि इससे हम आसानी से data ढूंड सके। तो चलिए जानते हैं File Management में OS का क्या काम है।

  • Information, Location और Status को संगठित करके रखता है। ये सब file system देखता है.
  • किसको कोनसा Resource मिलेगा.
  • Resource De-allocate करना है.

5. Security

जब आप अपना Computer को On करते हो तो आप को वो password पूछता है, इसका मतलब ये है की OS आपके system को Unauthenticated Access से रोकता है। इससे आपका Computer सुरक्षित रहता है। और कुछ program को बिना password के आप open नहीं कर सकते है।

6. System Performance देखना

ये Computer के Performance को देखता है और system को Improve करता है। OS एक service देने में कितना समय लगाता है, ये रिकॉर्ड करके रखता है।

7. Error बताना

अगर system में बोहत सारे error आ रहे है तो उनको OS Detect करता है और Recover करता है।

8. Software और User के बिच में तालमेल बनाना

  • Compiler, Interpreter और assembler को Task assign करता है। अलग अलग Software को User के साथ जोड़ता है, जिस से user Software को अछे से इस्तेमाल करता है.
  • User और System के बिच में Communication प्रदान करता है.
  • Operating System BIOS में Store होके रहता है। बाकि सब application को भी user-friendly बनाता है.

ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार

ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार को हम उनकी कार्यक्षमता और उपयोग के मामले के आधार पर वर्गीकृत कर सकते हैं। कुछ ऐसी श्रेणियां हैं:

1. Batch Processing Operating System

ये ऑपरेटिंग सिस्टम जॉब या टास्क को बैच में प्रोसेस करता है, जहां टास्क एक साथ इकठ्ठा करके प्रोसेस किए जाते हैं। ये सिस्टम मेनफ्रेम कंप्यूटर में पहले इस्तेमाल होता था।

उदाहरण: IBM OS/360, IBM OS/370

2. Network Operating System

ये ऑपरेटिंग सिस्टम नेटवर्क डिवाइस पर चलते हैं, जैसे राउटर, स्विच, और फायरवॉल।

उदाहरण: IOS, Juniper JunOS, Arista EOS

3. Distributed Operating System

ये ऑपरेटिंग सिस्टम मल्टीपल कंप्यूटर या नोड्स पर चलते हैं, जिनहें एक सिंगल नेटवर्क से कनेक्ट किया जाता है। सिस्टम्स का मुख्य उद्देश्य है रिसोर्सेज और प्रोसेसिंग पावर को कुशलता से मैनेज करना।

उदाहरण: Amoeba, Plan 9, Inferno

4. Time Sharing Operating System

ये ऑपरेटिंग सिस्टम मल्टीपल यूजर्स को एक साथ कंप्यूटर रिसोर्सेज का एक्सेस प्रदान करने के लिए डिजाइन किए गए हैं। इन सिस्टम्स में सीपीयू टाइम और मेमोरी रिसोर्सेज यूजर्स के बीच में बात करता है।

उदाहरण: UNIX, Multics

5. Real-Time Operating System

ये ऑपरेटिंग सिस्टम्स एम्बेडेड सिस्टम्स और इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन में इस्तेमाल होते हैं, जहां रिस्पांस टाइम बहुत क्रिटिकल होता है

उदाहरण: QNX, FreeRTOS, VxWorks

6. Embedded Operating System

ये ऑपरेटिंग सिस्टम एम्बेडेड डिवाइस जैसे टीवी, वाशिंग मशीन, और डिजिटल कैमरे में इस्तेमाल होते हैं। ये सिस्टम्स रिसोर्स-कंस्ट्रेन्ड डिवाइसेस के लिए ऑप्टिमाइज्ड होते हैं।

उदाहरण: Embedded Linux, Windows Embedded, Wind River

7. Mobile Operating System

ये ऑपरेटिंग सिस्टम एम्बेडेड डिवाइस जैसे टीवी, वाशिंग मशीन, और डिजिटल कैमरे में इस्तेमाल होते हैं। ये सिस्टम्स रिसोर्स-कंस्ट्रेन्ड डिवाइसेस के लिए ऑप्टिमाइज्ड होते हैं।

उदाहरण: Android, iOS, Windows Phone (अब बंद हो चूका है)

8. Desktop Operating System

ये ऑपरेटिंग सिस्टम पर्सनल कंप्यूटर, लैपटॉप, और वर्कस्टेशन पर चलते हैं।

उदाहरण: Microsoft Windows, MacOS, Linux

9. Server Operating System

ये ऑपरेटिंग सिस्टम सर्वर पर चलते हैं, जो नेटवर्क वाले कंप्यूटर के लिए डेटा स्टोरेज, मैनेजमेंट, और रिसोर्स शेयरिंग प्रदान करते हैं।

उदाहरण: Windows Server, Linux distributions (जैसे Ubuntu Server, CentOS, aur Red Hat Enterprise Linux), UNIX-based systems (जैसे Solaris, AIX, aur HP-UX)

10. Mainframe Operating System

ये ऑपरेटिंग सिस्टम मेनफ्रेम कंप्यूटर पर चलते हैं, जो बड़े पैमाने पर डेटा प्रोसेसिंग और रिसोर्स मैनेजमेंट के लिए इस्तेमाल करते हैं।

उदाहरण: z/OS, z/VM, TPF

प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम

Windows OSMac OS
Linux OSUbuntu
Android OSiOS
MS-DOSSymbian OS

ऑपरेटिंग सिस्टम कौन सा सॉफ्टवेयर होता है?

ऑपरेटिंग सिस्टम एक सिस्टम सॉफ्टवेयर होता है.

ऑपरेटिंग सिस्टम का दूसरा नाम क्या है?

ऑपरेटिंग सिस्टम का दूसरा नाम OS है.

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का उदाहरण कौन सा है?

Android, iOS, Windows Mobile और Symbian.

आज आपने क्या सीखा?

तो दोस्तों आज की जानकारी काफी महत्वपूर्ण है। तो ये खास Student के लिए ज्यादा जरुरी है। अब अगर Exam में ये सवाल आता है Operating System क्या है और ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार तो आप आसानी से इसका जवाब दे सकते हो।

वैसे मेरे हिसाब से OS काफी तेजी से नए Features लेके आ रहा हैं, जैसे Windows 10 की ही बात कर लो।

क्यूंकि शुरुवात में ही बताया था की OS, Computer का दिल होता है। कोई सवाल आप पूछना चाहते हो तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और कोई सुझाव देना चाहते हो तो जरुर दीजिये। हमारे Blog को अभी तक अगर आप Subscribe नहीं किये हो तो जरुर Subscribe करें।

About the Author

Chandan Prasad Sahoo

Chandan Prasad Sahoo

Chandan इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं। वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Blogging, Make Money Online से जुड़ी विषय में रुचि रखते है। अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है।

Related Posts

Leave a Comment

Comments (176)

  1. Thank u sir…….for this notes in hindi language very very helpful for me and this topic is very effective.

    Reply
  2. Sir aapse ek question ka answer chahiye os ek application hai lekin aisha kya hai jb new system ghar leke aate window 8 dukandar se dalwate koi simple differentiation nhi hai jo jldi concept smj aaye life example pe depend krta ho

    Reply
  3. I AM NOT SATISFIED THIS KNOWLEDGE MY OPINION IS SOME THINGS WRONG WHITTEN. BUT KNOWLEDGE FOR BASICALLY IS RIGHT BUT IT NOT TRUE.

    Reply
    • Anjali ji, ye kewal ek informational Blog hai jismein aapko jankari di jati hai. baki aapke upar hai ki aap apne answer kaise likhna chahte hain.

      Reply
      • Hello sir, आपने बहुत अच्छी जानकारी दी है operating system के बारे में आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

        Reply
    • Harish ji abhi to nahi hai koi option lekin jald hi PDF copy print karne ke liye option laya jayega. Have patience.

      Reply
  4. Thannnnkkkkkk youuuuu verrrrry muchhhhhhh siiiirrrr
    Aap jaisa to koi simplify hi nahi Kar sakta .
    Sir
    Kya notes hai sir
    Aap isi tarah notes dalte rahiga sir

    Reply
  5. Thank you … Ki aapne apne post me bohot achhi jankari bataye hai….. Aapke in post se bohot si knowledge students or baaki logo ko milta rahega…… Meri request hai aapse ki aap or new new post daalte rahen… Or hame motivate karte Rahen…..

    Reply
    • Sir मैने आपका you tube पर video देखा और बाद मे मैने आपका blog chaick kiya……तो पढकर अच्छा लगा
      Sir thank for sharing this information

      Reply
  6. thank you sir i am satisfied with your answer. I was really happy to know about what is operating system

    Reply
  7. kya baat hai sir g..itni easy language me likha hai poora acchi trh smjh gya hu ab..mja aa gya..

    Reply
    • Vinod ji, Copy disabled kar di gayi hai. Kyunki bahut se blogs aur website hamare contents ko copy karne lage hain isliye.

      Reply
    • Hello Neeraj ji, Os sarkari ho jane par bhi cyber crime nahi rukenge, kyunki jaise banks government ho jane par bhi banks mein paison ke chori nahi rukti us prakar yahan par cyber crime aur virus bhi nahi rukenge.

      Reply
  8. Sir mere pass 8 sal purane pc hai usme me window xp hai lekin usme window 7 window 8 aur window 10 tho support hi nahi karthe hai to sir me pc me kya change kharu jisse ki usme window 7 window 8 chal sake kya aisa ho Sakta hai ki usme oder window chal jaye
    Please help me sir

    Reply
    • Apko minimum itni requirements chahiye hoga Windows 10 chalane ke liye.

      Processor: 1 GHz or faster
      RAM: 1 GB for 32-bit or 2 GB for 64-bit
      Hard disk: 16 GB for 32-bit and 20 GB for 64-bit
      Graphics card: DirectX 9 or later with WDDM 1.0 driver
      Display: 800×600

      Reply
    • हेल्लो Sanjeet जी, Operating System के विषय में post में लिखा हुआ है.

      Reply
    • Thanks Shivam, aap bas hamare blog ko regular read karte rahen aapko sabhi information mil jayengi. Best of luck for your BCA entrance exam. Agar aapko अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

      Reply
    • Thanks Priya ji, ye to bas aap logon ka sahayog hai jo hame aur mehnat karne ke liye prerna deta hai, Sorry to say priya ji lekin hun PDF copy abhi upalabdha nahi karwa sakte hain. Waise agar aapko aur kisi topic par jankari chahiye tab aap hame अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

      Reply
  9. Sir , I want to ask u something
    Jab bilkul starting mai hamare pas operating system nhi the to hum work kaise karte the

    Reply
    • jarurat padane par hi aavishkar hota h . past me jab computer banaya gaya tha tab ise on karne ke bare me bhi socha hoga ye nhe aadhe adhure harware ki madad se hum computer on nhi kar sakte , jab computer banaya gaya tha tan os banaya gaya tha …

      Reply
    • Will u tell me more about that please my facebook id is palvinder pal shab and other id thara yarr baba will u know about operating system please tell me I not understand

      Reply
  10. sir please write of File Management in operating system in detail.
    This topic in File Management are:
    1. File system Architecture
    2. Layered Architecture
    3. Physical and Logical File System
    4. Protection and Security.

    Reply
  11. Sir mera o level exam hai .
    Mere institute ne pura course nhi karaya hai .
    Kuch tips de app
    Plzz

    Reply
    • Hello Shivam जी, आपको Computer से सम्बंधित बहुत सी जानकारी हमारे यहाँ प्राप्त हो जायेंगे. अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

      Reply
  12. Sir
    सब से पहले मै आपको धन्यवाद करना चाहता हूं,
    आपने os के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी दी है l
    और आपने इतने सरल शब्दों में समझाया है कि कोई भी आसानी से os को याद कर सकता है। इतना आपने os को इतने सरल शब्दों में समझाकर हमे बहुत अच्छी जानकारी दी है। इतना अच्छा answer तो किसी book मे भी नही मिल सकता है।

    Thank you sir

    Reply
  13. Thnxx so much sir…….os aj tk itta padne pr bhi bilkul samjh nhi araha tha …..is tutoriel se sab clear ho gya… thnx so much

    Reply
    • Thanks Sneha. We are happy that you liked our article Operating System क्या है और क्या काम करता है? It means a lot to us. अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

      Reply
  14. Sir very very thanks aapne os ko bhut hi easily samjha diya Mai b.tec it branch 1st year ka student hu

    Reply
    • Radha Rathore जी
      Boot disk function की जानकारी आपको जल्द ही दी जाएगी.

      Reply
  15. Hello sir mai o level kar rhi hu or iska exam aane wala h aap bata sakte h iski achche tayari kese kare isme sab se jada konse question par dihan de

    Reply
    • Iqra जी
      वैसे तो as a Lecturer मैं आपको यही सलाह देना चाहूँगा आप हर रोज जो पढाया जा रहा है उसे एक बार जरुर पढ़ें और ख़ास कर समझ कर पढ़ें.
      तयारी कैसे करें ? पहले पढो , फिर समझो, फिर से पढो, Headings याद रखो, मन में एक बार Revision करो, फिर लिखो, सबसे अच्छा होगा Discussion या लिख के Practice करोगे तो.
      Questions सायद तक :-
      Q1. What is Operating System, Explain Different Types Of OS
      Q2. Explain the Function Of Different Function Of OS.
      Q3. Short Notes on
      Q4. Structure Of a Operating System.

      Syllabus में क्या course है अगर आप बताएँगे तो ज्यादा बहतर होगा.

      Reply
    • Komal jha जी
      जरुर मैं जल्द ही आपको इसके उपर लेख आपको दूंगा

      Reply
    • जी
      आप ये बताइए की किसके उपर Short note चाहिए या OS के उपर

      Reply
  16. Thank you sir apne bahut hi acche se o.s ke bare me bata kuki class me topic hone k bad bhi nahi samgh pa Raha tha

    Reply
    • Sandeep pandey जी
      सुक्रिरा student
      आपको कोई ओर computer sc के topic की जानकारी चाहिए तो हमें जरुर बताएं.

      Reply
    • Ajit Singh rajput जी
      सुक्रिया ओर कोई भी सवाल हो तो आप बिना सोचें पूछ सकते हैं भाई

      Reply
    • Vishal Jaat जी
      धन्यबाद भाई
      जरुर लिखेंगे
      आप Topic नाम भी देने की तकलीफ करेंगे तो ओर अच्छा होगा भाई

      Reply
  17. Sir one question i asking for you
    1-what is stylish guidline.
    2-characterisrics of good programme.
    Sir please reply

    Reply
    • Mohit Tiwari जी
      1-what is stylish guidline.
      2-characterisrics of good programme.

      जल्द ही आपको इसके बारे में आपको पोस्ट मिल जाएंगे. और भी कोई सवाल हैं तो हमें जरुर बताइए.

      Reply
  18. Thankuy sir apna bada aacha sa samazaya itna aacha sa to school ka teacher bi nhi samza pata. Muzha itni aasani sa pahali bar samz ma aaya sir. Thnaks sir.

    Reply
    • Mohit Tiwari जी
      सुक्रिया भाई आप लोगों के इतने अच्छे रिप्लाई मुझे ओर बेहतर Article लिखने के लिए प्रेरित करते हैं.

      Reply
    • Suraj Yadav जी
      आपको समझाना ही मेरा मकसद था . सुक्रिया

      Reply
  19. Sir windows 8 ya windows 10 apne laptop me dalwata hu to 6 month sahi chalta hai uske baad “windows license will be expire” ye message desktop pe dikhane lagta hai to iska kya upay hai please reply sir

    Reply
  20. sir apne bahut hi acche se easy word me samjhaya ..itne easy wors me to book me v ni milta …Thank you sir…..

    Reply
    • सुक्रिया पंकज, अगर आप Student है तो reply जरुर करें. अगर आपके मन में और कोई Computer Science का Topic में doubt है तो हमें आप पूछ सकते हो. कोई सुझाव देना चाहते हो तो जरुर पूछे.

      Reply
  21. नमस्कार sir मै ये जानना चाहता हु की यदि हमारे कंप्यूटर की hardisk स्लो हो गया या वर्क नही कर रहा है तो इस स्थिति में हम अपने कंप्यूटर में न्यू ऑपरेटिंग system विंडोज को कैसे अपलोड करे

    Reply
    • Thanks bhai, AAP ye bataiye problem kaha ho Raha hai, jaise aap Windows ka konsa virsion hai ye bhi Baria ye, iske sath ye bhi bataiye starting me hi kya problem ho Raha hai

      Reply