C/C++

    0

    C++, जिसे की pronounce किया जाता है “C plus plus,” यह एक programming language होती है जिसे की C language से बनाया गया है.

    C एक ऐसा high-level programming language है जिसे की develop किया गया mid-1970s में. इसे असल में Unix programs लिखने के लिए बनाया गया था, लेकिन इसका इस्तमाल अब सभी प्रकार के applications को बनाने के लिए होता है, वहीँ ये प्राय सभी platform में कार्य करता है.

    इससे पहले के languages की तुलना में, C पढने में भी ज्यादा आसान होता है, ज्यादा flexible (इसे बहुत से प्रकार के कार्यों में इस्तमाल किया जा सकता है), और साथ में ये बहुत ही efficient होता है जब memory की बात करते हैं.

    C++, जिसे pronounce किया जाता है “C plus plus,” ये एक ऐसा programming language जो की उत्पन्न हुआ है C language से. इसलिए C++ का syntax बहुत ही समान होता है C के तरह, लेकिन वहीँ इसमें object-oriented features भी होती हैं, जो की allow करती हैं programmer को objects create करनेके लिए वो भी code के भीतर.

    वहीँ इससे programming आसान बनता है, ज्यादा efficient, और coding करने में भी मज़ा आता है. इसके इतने ज्यादा power और flexibility होने के कारण, ज्यादातर software programs आज C++ language में लिखे हुए हैं.

    « Back to Wiki Index
    Previous articleC#
    Next articleCable Management
    नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA