Hindi Me Jankari YouTube
Home Hard Disk

Hard Disk

Hard Disk एक प्रकार का magnetic disk होता है जिसका इस्तमाल computer में data store करने के लिए किया जाता है. जब आप data को save करते हैं या programs को install करते हैं computer में, तब information को typically लिखा जाता है आपके hard disk में.

ये hard disk एक प्रकार के spindle होते हैं magnetic disks के, जिन्हें की platters कहा जाता है, जो की information को record और store करते हैं.

चूँकि data को store किया जाता है magnetically, ऐसे में information जिन्हें record किया जाता है hard disk में वो intact ही मेह्जुद रहते हैं जब आप अगर computer को बंद भी कर देते हैं तब. यह एक महत्वपूर्ण distinction हैं Hard disk और RAM के बीच में या memory के, जो की reset हो जाता है जब computer की power को turned off किया जाये तब.

इसमें hard disk को रखा जाता है एक hard drive के भीतर में जो की data को read और write करता है disk में. ये hard drive भी data को transmit करता है back और forth CPU और disk के बीच में.

जब आप data को save करते हैं hard disk में, तब hard drive को हजारों भर write करना होता है Zeros और Ones, अगर millions नहीं भी तब आपके hard disk में. यह एक amazing process होता है सोचने में, लेकिन एक बढ़िया तरीका होता है data की backup लेने के लिए.

« Back to Wiki Index
16,325FansLike
1,939FollowersFollow
467FollowersFollow
14,800SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स