Hindi Me Jankari YouTube
Home ECC (Error Correction Code)

ECC (Error Correction Code)

ECC का Full Form होता है “Error Correction Code.” ECC का इस्तमाल data transmissions को verify करने के लिए होता है जिसमें transmission errors को locate और correct किया जाता है.

इसे commonly इस्तमाल किया जाता है RAM chips के द्वारा जिसके अंतर्गत आता है forward error correction (FEC), जो की ये ensure करता है की सभी data जो की भेजा जाता है to और from RAM से वो सही से transmit होते भी हैं या नहीं.

ECC RAM या memory भी काफी समान होती है parity RAM के तरह ही, जिसमें की एक parity bit भी मेह्जुद होता है जो की ये validate करता है की data को भेजा जा रहा है या नहीं.

ये parity bit एक redundant binary value होती है 1 या 0 जिसे की भेजा जाता है data के साथ.

अगर parity bit match न करे data के value के साथ जो की वो represent करता है, तब ये indicate करता है एक error हो चूका है transmission में और इसलिए data को दुबारा से भेजा जाना पड़ सकता है.

ECC भी ठीक उसी प्रकार से काम करता है, लेकिन इसमें एक ज्यादा advanced error correction system का इस्तमाल होता है जो की आसानी से data transmission errors को ठीक कर सकता है.

चूँकि ECC memory को ज्यादा processing की जरुरत होती है, इसलिए ये थोडा slower जरुर हो सकता है non-ECC RAM और basic parity RAM की तुलना में.

लेकिन फिर भी ECC RAM ज्यादा reliable data transfers प्रदान करता है, जो की result करता है greater system stability में. इसलिए high-end servers और workstations इस्तमाल करते हैं ECC memory को जिससे की crashes और system downtime को minimize (कम) किया जा सके.

« Back to Wiki Index
16,226FansLike
1,939FollowersFollow
460FollowersFollow
14,100SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स