Hindi Me Jankari YouTube
Home eGPU (External Graphics Processing Unit)

eGPU (External Graphics Processing Unit)

eGPU एक प्रकार का graphics processor होता है जो की computer के बाहर में मेह्जुद होता है.

eGPU का full form होता है “External Graphics Processing Unit.”

ये eGPU attach होता है via एक high-speed connection के, जैसे की Thunderbolt cable, जो प्रदान करता है sufficient bandwidth जिससे की graphics को real-time में computer के बाहर process किया जा सके.

eGPUs का इस्तमाल दोनों desktop और laptop computers में किया जा सकता है.

इन्हें ज्यादातर laptops में इस्तमाल किया जाता है क्यूंकि desktop PCs में internal expansion slots होते हैं graphics cards के लिए. दोनों ही case में, eGPU का मुख्य कार्य ही ये होता है की ये connected machine को higher graphics processing performance प्रदान करे.

ऐतिहासिक दृष्टी से, graphics performance किसी एक computer का बिना expansion slots के limited बन जाता है built-in graphics card के speed के हिसाब से.

वहीँ high-speed Thunderbolt 2 और Thunderbolt 3 interfaces के आ जाने से ये मुमकिन करता है graphics को render करने के लिए real-time में एक external GPU के इस्तमाल से.

एक eGPU setup में चार components सबसे ज्यादा मुख्य होते हैं :

1. Computer

2. eGPU enclosure या adapter

3. Video card (GPU)

4. Cable

वहीँ ये मुमकिन है की आप एक rudimentary adapter का इस्तमाल कर सकते हैं एक external graphics card को connect करने के लिए, वहीँ eGPU enclosures को ज्यादातर इस्तमाल किया जाता है क्यूंकि ये protect करते हैं GPU को और प्रदान करते हैं ज्यादा reliable performance.

एक eGPU enclosure प्रदान करता है एक connection video card के लिए (जैसे की एक PCI Express slot) और इसमें भी एक interface होता है computer के साथ connect होने के लिए, जैसे की एक Thunderbolt port.

ज्यादातर eGPU enclosures support करते हैं बहुत से अलग अलग प्रकार के models video cards के, जिसका मतलब है की आप अपने card को कभी भी upgrade कर सकते हैं.

एक internal GPU के तरह ही, graphics processor जो की इस्तमाल होता है एक eGPU में वो supported होना चाहिए operating system के द्वारा जिससे की वो काम कर सके.

इसका मतलब की आपको drivers install करने को पड़ सकता है eGPU के लिए उसे इस्तमाल करने से पहले.

NOTE Apple ने add किया operating system-level support eGPUs के लिए macOS High Sierra10.13.4 में, जिसे की release किया गया था March 29, 2018 में.

« Back to Wiki Index
16,324FansLike
1,939FollowersFollow
467FollowersFollow
14,800SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स