Laptop क्या है, इसके फायदे और नुकसान

लैपटॉप क्या है (What is Laptop in Hindi)? क्या आप ने कभी Laptop का इस्तमाल किया है? यदि हाँ तब शायद आपको इसके विषय में जानकारी हो. लेकिन यदि नहीं तब घबराने की कोई भी जरुरत नहीं है, क्यूंकि आज हम इस article के माध्यम से ये जानेंगे की लैपटॉप कंप्यूटर क्या है और इसके मुख्य components क्या है?

Latest Technology के development होने से इसने हमारे life को बहुत ही improve कर दिया है और अभी के generation के लोग इस technology का सच में भरपूर फायेदा उठा रहे हैं. आज के समय में इन्सान पूरी तरह से technology के ऊपर निर्भर हैं, और अपने सभी काम इन्ही latest available machines और gadgets से ही पूर्ण कर रहे हैं. उदाहरण के लिए हम Cars, planes, Trains का इस्तमाल करते हैं लम्बी दूरियां तय करने के लिए. वहीँ दूसरों के साथ communicate करने के लिए हम Mobile Phones या telephone का इस्तमाल करते हैं. ऐसे में अपने official work या अपने कोई दुसरे काम को करने के लिए हम Computers का इस्तमाल करते हैं. वहीँ Desktop Computer अब पुरानी बातें होने लगी है क्यूंकि वो एक ही स्थान में रहती है और उसे एक स्थान से दुसरे स्थान ले जाने में तकलीफ होती है. इसी समस्या को हल करने के लिए Laptops का आविष्कार किया गया.

ये Laptops और Tablets लोगों को Portablity और Mobility के features प्रदान करने लगे जिससे लोगों को अब Desktop के ऊपर ज्यादा निर्भर नहीं होना पड़ता है. साथ में laptops का इस्तमाल वो कहीं और कभी भी कर सकते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Laptop kya hai इसे कैसे इस्तमाल किया जाता है और इसके advantages क्या है जैसे बहुत से जानकारी प्रदान की जाये अपने इस article के माध्यम से. जिससे आपको भी Computers की इस type के विषय में जानकारी प्राप्त हो. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये लैपटॉप क्या होता हैं हिंदी में.

लैपटॉप क्या है (What is Laptop in Hindi)

Laptop Kya Hai Hindi

ये Laptop एक प्रकार का computer, जिसे की हम notebook computer भी कहते हैं. यह एक battery या AC-powered personal computer होता है जो की generally छोटे size का होता है (एक briefcase से भी छोटा), इसे आसानी से एक जगह से दुसरे जगह तक ले जाया जा सकता है, साथ में इसे conveniently इस्तमाल किया जा सकता है temporary spaces जैसे की airplanes, libraries, temporary offices, और यहाँ तक की meetings में भी.

एक laptop की weight typically 3 kilo से भी कम होती है इसकी मोटाई 2 से 3 inches होती है. वैसे अब तो इसकी size और thickness में भी काफी कमी आने लगी है. अब तो market में बहुत से laptop computers के manufacturers आ गए हैं जैसे की IBM, Apple, Compaq, Dell, Toshiba, Acer, ASUS इत्यादि.

Laptop computers की कीमत की बात करें तब ये बहुत ही ज्यादा होती है उसी capabilites और features के desktop computers की तुलना में. ऐसा इसलिए क्यूंकि Laptops को design और manufacture करना बहुत ही कठिन होता है.

Laptops में जो displays का इस्तमाल होता है वो thin-screen technology का इस्तमाल करता है. ये thin film transistor या active matrix screen बहुत ही brighter होते हैं और इसकी views बहुत ही बेहतर होती है different angles से, अगर हम इसकी तुलना करें STN या dual-scan screen से. Laptop बहुत से अलग अलग approaches का इस्तमाल करता है mouse को keyboard में integrate करने के लिए, एक touch pad को include करने के लिए. वहीँ एक serial port भी होता है जो की एक regular mouse को attach होने के लिए allow करता है. साथ में PC Card भी होता है जो की एक insertable hardware होता है एक modem या network interface card को add करने के लिए laptop में. इसके अलावा CD-ROM और DVD (digital versatile disc) drives को भी built-in किया जा सकता है या attach किया जा सकता है.

Laptop के Components क्या क्या होते हैं?

वैसे तो Laptop के बहुत से components होते हैं लेकिन यहाँ पर हम केवल कुछ महत्वपूर्ण components के विषय में ही जानेंगे.

Processor

ये Central processing unit (CPU) Laptop Computer की controlling component होती है. Processor speed को measure किया जाता है gigahertz (GHz) में. Multi-core processors में एक से ज्यादा core मेह्जुद होते हैं समान chip में. Speed ratings इन processors के ये indicate करती है की प्रत्येक core की speed कितनी होती है. जितनी ज्यादा speed होगी और जितनी ज्यादा cores मेह्जुद होंगे laptop processor में, तब उतनी ही ज्यादा tasks वह laptop simultaneously कर सकेगा.

Hard Drive

ये hard drive किसी भी laptop का memory storage होता है. एक बड़ी size की hard drive users को allow करती है ज्यादा programs और बड़े programs install करने के लिए और ये ज्यादा files को भी save करती है. आज के high-performance laptop computers में hard drives बहुत ही ज्यादा storage space वाले होते हैं. जैसे की 2TB, 4TB Hard Drive. एक typical hard drives run करता है 5,400 rpm में, लेकिन आपको यदि performance boost वाले hard drives की जरुरत है तब आप एक 7,200 या even 10,000 rpm वाले hard drive का भी इस्तमाल कर सकते हैं.

System Memory

Random access memory (RAM) एक बहुत ही main component है जो की laptop को faster चलने में मदद करती है. ज्यादा RAM होने से एक computer ज्यादा programs को simultaneously run कर सकते हैं. जहाँ एक Web-browsing laptop को केवल 2 GB की RAM से ही काम चल जायेगा, वहीँ एक entertainment laptop को 4 से 8 GB की RAM की जरुरत होती है.

Screen

Laptop screens में पतली liquid crystal display (LCD) screens का इस्तमाल होता है. आप native resolution में clearest picture पाती है अपने laptop display में, ये वही resolution होती है जिसमें image match करती है screen के exact number of pixels के साथ. Laptop Screen की जितनी ज्यादा native resolution होगी, उतनी ही ज्यादा detailed picture quality भी होगी.

Optical Drive

Laptop की optical drive होती है इसकी DVD या CD drive. ज्यादातर नए laptops में ये DVD+/-RW drive pre-installed ही आते हैं, जिन्हें की burner भी कहा जाता है, इसका काम होता है Blank DVDs और CDs में read और write करना सभी formats में. ये बहुत ही handy होते हैं हमारे importants files या data की backup लेने के लिए. कुछ laptops में optical drive नहीं भी होते हैं क्यूंकि इससे उस laptop की space और weight दोनों बच जाती है. लेकिन आप ज्यादातर में इसे देख सकते हैं.

External Ports

External Ports की संख्या एक laptop से दुसरे में vary करती है. वैसे सभी में कुछ USB ports तो होते ही हैं. आपको एक VGA port की जरूरत पड़ सकती है अगर आपको एक separate monitor या projector को connect करना हैं. कुछ laptops में अलग से memory card slots भी feature होते हैं MMC और SD cards के लिए.

Networking

एक Ethernet port से आप connect कर सकते हैं एक network के साथ एक Ethernet cable के माध्यम से. Wireless connections, जिसमें की एक wireless-G या wireless-N signal का इस्तमाल होता है, ये प्राय तोर से universal होती है newer laptops के लिए.

Video Card

इन्हें graphics cards भी कहा जाता है, video cards generate करते हैं graphics आपके laptop display में. सभी laptop CPUs में एक graphics controller होता है, जो की allow करता है computer को basic video और graphics display करने के लिए. एक video card, लेकिन एक extra device होता है जो की processor से load अपने ऊपर ले लेता है, जिससे की ये laptop को smoothly और quickly run करने में सहायक होता है, जब users movies या games खेल रहे होते हैं. कुछ video cards में अपनी ही system memory होती है, जो की इसे faster, और ज्यादा seamless performance प्रदान करती है.

Laptop और Tablet के बीच का सम्बन्ध क्या है?

वैसे तो Laptop और Tablet के बीच में बहुत से सम्बन्ध हैं चाहे तो इन दोनों की समानता हो या भी इन दोनों के बीच की differences हों.

चलिए पहले समानता (Similarities) के बारे में जानते हैं

ये दोनों tablet devices और laptop computers ऐसे प्रकार के computer होते हैं जो की बहुत सारे similar tasks perform कर सकते हैं जैसे की browsing websites, किसी को e-mail messages send करना और paper लिखना.

वहीँ दोनों ही devices बहुत ही portable होते हैं जिन्हें की एक जगह से दुसरे जगह तक आसानी से ले जाया जा सकता है.

ये दोनों ही devices बहुत ही sensitive devices होती हैं, इसलिए इन दोनों को carry करने के दौरान बड़ी सावधानी बरतनी चाहिए.

चलिए पहले असमानता (Disimilarities) के बारे में जानते हैं

एक laptop बहुत ही portable computer होता है. जिसका मतलब की इसमें आप एक desktop की सभी features पा सकते हैं लकिन इसकी size छोटी होती है, जिस कारण आप इसे कहीं पर भी ले सकते हैं. वहीँ एक tablet computer भी बहुत ही छोटी होती है लेकिन ये और भू ज्यादा और बेहतर portability प्रदान करती है जिसमें की कम ही features और options होते हैं. इसमें touch screen display, इसकी battery, display और circuitry सभी चीज़ें एक single unit में ही होती है.

Laptops जहाँ थोड़े मोटे और heavy होते हैं वहीँ Tablet ज्यादा मोटे या heavy नहीं होते हैं. साथ में ये ज्यादा portable होते हैं laptop की तुलना में.

जहाँ एक laptop में एक physical keyboard मेह्जुद होती है वहीँ एक tablet में physical keyboard नहीं होती है. इसमें केवल एक touch screen ही होता है जिसमें आप keyboard के सभी कार्य कर सकते हैं. वहीँ Laptop में एक mouse के जगह में trackpad होता है वहीँ Tablet में ऐसे कोई touchpad नहीं होते हैं. सभी चीज़ें screen से control हो सकती हैं.

अगर Battery की बात करूँ तब Tablet की तुलना में laptop की battery जल्दी ख़त्म हो जाती है. ऐसा इसलिए क्यूंकि Laptop में ज्यादा RAM होने के साथ साथ बहुत से heavy काम भी कर सकते हैं जिसके लिए ज्यादा battery की जरुरत होती है वहीं Tablet में ऐसी ज्यादा बड़े operation नहीं होते हैं जिसके चलते batteries की ज्यादा usage नहीं होती है.

Laptop में CD और DVD (Optical Drive) होती हैं, वहीँ Tablet में ये options available नहीं होती हैं.
Laptops में Hardware को upgrade किया जा सकता है, जैसे की RAM, Hard Drive इत्यादि. वहीँ Tablets में hardware upgrade करने की कोई सुविधा नहीं होती है.

अगर हम Prices की बात करें तब laptops ज्यादा कीमती होती हैं Tablets के तुलना में.

क्या 2018 2019 में 12th Class में General वालों को 75 Percent लाने पर Laptop मिलेगा?

बहुत सी सरकारों ने ये घोषणा की है की ज्यादा मेहनती और परीक्षाओं में अवल numbers रखने वाले students को एक उपहार के तोर पर Laptop प्रदान किया जाये. जिससे वो इन laptops का इस्तमाल अपने पढाई में लगा सकें. लेकिन इसमें में कुछ शर्तें हैं जैसे की ये केवल 10th और 12th कक्षाओं में पढने वाले students के लिए ही लागु है जिनके 75 या उससे अधिक percentage final exams में आने चाहिए.

लैपटॉप के फायदे

1. Portable Device होती है: ये बहुत ही Portable होते हैं. जिसके कारण इन्हें एक स्थान से दुसरे स्थान तक आसानी से ले जाया जा सकता है.

2. इसकी Long Battery Life होती है: Laptps की बहुत ही Long battery life होती है जिसके कारण इसे बहुत समय तब बिना power supply के भी इस्तमाल किया जा सकता है. खासकर यात्रा के दौरान ये बहुत काम आती है. साथ में एक normal laptop की battery life 3 घंटे होते हैं.

3. छोटे Size के होते हैं: यदि हम Desktop से इसकी तुलना करें तब इन laptop की size छोटी होती हैं, लेकिन इसमें भी वो सभी काम किया जा सकता है जो की हम desktop में करते हैं. छोटी size होने के कारण इसे offices, schools, colleges में आसानी से ले जाया जा सकता है.

4. कोई Keyboard या Mouse की जरुरत नहीं: चूँकि इसमें inbuilt ही keypad होती है जिसमें आप mouse का काम कर सकते हैं. वहीँ in built ही keyboard भी होता है. इसके लिए external mouse या keyboard की जरुरत नहीं होती है.

5. Internal Speakers: इसमें Internal Speakers भी होते हैं. जिससे की आपको कहीं पर external speaker ले जाने की कोई भी जरूरत नहीं होती है.

6. WIFI और Bluetooth: इसमें Wifi और Bluetooth की भी सुविधा होती है जिसके चलते आप आसानी से Intenet का इस्तमाल कर सकते हैं और Files को भी एक device से दुसरे device में transfer कर सकते हैं.

7. इसमें Built in Webcam होती है: Desktop में users को external Webcam की जरुरत होती है. वहीँ Laptop में integrated webcam पहले से ही होती है इसलिए हमें external camera की जरुरत ही नहीं होती है. इससे हम आसानी से video calling कर सकते हैं.

8. Low Power की requirement होना: यदि हम Desktop के साथ इसकी तुलना करें तब Laptop में low power requirement हती है. इससे आपकी electricity की bill कम ही आएगी.

9. Entertainment: इसमें सभी devices already ही in built होते हैं इसलिए चाहे वो कोई भी काम हो education, music, movies या pictures आप सभी चीज़ों के लिए laptops का इस्तमाल कर सकते हैं वो भी सहजता के साथ. इसका इस्तमाल एक entertaining gadgets के हिसाब से होता है.

लैपटॉप के नुकसान

चलिए laptops के disadvantages के विषय में जानते हैं.

1. Expensive: बाकि computers की तुलना में laptop ज्यादा expensive होते हैं. क्यूंकि उसी configuration की desktop आपको कम दामों में आसानी से मिल सकती हैं.

2. ये हमारे Health के लिए भी सही नहीं है: जब बात हमारे स्वास्थ्य की आती है तब सभी चीज़ें बाद में आती है. Laptops का ज्यदा इस्तमाल करने से ये हमारे स्वास्थ्य पर ख़राब असर डालती है जैसे की, इससे हमारे eyesight, हाथ, पैरों, backbone इत्यादि में. साथ ही हमें कई बिमारिओं के होने की संभावनाएं होती हैं.

3. Repair करने में Difficulty होती है: चूँकि इसमें सभी चीज़ें laptop के भीतर ही insatalled होती है इसलिए repair करने में ज्यादा आसानी नहीं होती है Desktop की तुलना में. साथ में इसके components भी ज्यादा costly होते हैं. इसके अलावा repairing में difficulty होने के कारण computer expert आपसे ज्यादा charge भी कर सकता है.

4. इसे आसानी से चोरी किया जा सकता है: चूँकि ये electronic devices बहुत ही portable होते हैं इसलिए इन्हें को बड़े ही आराम से चोरी कर सकता है. जहाँ portablility इसकी एक advantage भी है वहीँ इसके security के लिए ये एक बड़ा disadvantage भी होता है.

5. Customization और Upgradability: इन devices की customization करना और इनके hardwares को upgrade करना बहुत ही कठिन है. इसके लिए हमें दुसरे computer expert की जरुरत पड़ सकती है.

6. इनकी Technology बहुत जल्द पुरानी हो जाती है: जैसे की हम जानते हैं की Technology दिनबदिन upgrade होती जा रही है. ऐसे में यदि आप आज एक नया laptop खरीदते हैं तब आने वाले कुछ महीनों में उसका एक नया upgraded version market में उपलब्ध होगा. साथ ही आपके द्वारा खरीदी गयी laptop सस्ती हो जाएगी और उसकी technology पुरानी भी.

7. ये distraction का केंद्र बिंदु बन सकता है: बहुत बार देखा गया है की students laptops का इस्तमाल पढाई के लिए कम और मनोरंजन के साधन के हिसाब से ज्यादा इस्तमाल करते हैं. जैसे की इसमें वो गाने सुनते हैं, movies देखते हैं इत्यादि. इससे उनके बहुमूल्य समय के नष्ट होता है. और जिसके चलते उनके पढाई में काम number आते हैं.

8. इसके Damage होने के Chances बहुत होते हैं: चूँकि ये एक electronic device होती है इसलिए यदि इसमें गलती से कोई भी juice, पानी, चाय, सरबत इत्यादि गिर जाये तब इससे laptop तुरंत ही ख़राब हो सकता है. साथ में इसे एक जगह से दुसरे जगह में लेने जाने में भी सावधानी बरतनी पड़ती है, नहीं तो इससे ये device damage भी हो सकता है.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख लैपटॉप क्या है (What is Laptop in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को लैपटॉप कंप्यूटर क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह post लैपटॉप से क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.