Home HAN<span class="dashicons " data-icon="" style="display:inline;vertical-align:baseline;"></span>

HAN

HAN का फ़ुल फ़ोरम होता है “Home Area Network“। इसका मतलब होता है एक सिम्पल सा home network। यह एक ऐसा local area network (LAN) होता है जो की एक घर के भीतर महजूद होता है जिसमें की दोनों wired और wireless devices महजूद होते हैं।

HAN का central hub असल में एक router होता है। ज़्यादातर cases में, router कनेक्ट होता है एक modem के साथ, जो की communicate करता है एक ISP के साथ। ये modem router को एक इंटर्नेट कनेक्शन प्रदान करता है, जो कि बदले में घर के सभी जुड़ी हुई डिवाइस को इंटर्नेट प्रदान करता है।

कुछ modems में built-in routers महजूद होते हैं, ऐसे में modem और router वहीं समान device ही होता है।

इसमें समान इंटर्नेट कनेक्शन को share करने के साथ साथ। HAN में महजूद डिवाइस एक दूसरे के साथ कम्यूनिकेट भी करते हैं। उदाहरण के लिए, एक laptop files ट्रान्स्फ़र कर सकता है किसी एक डेस्क्टाप कम्प्यूटर को वो भी एक home network के ज़रिए। ठीक वैसे ही, एक smartphone भी बड़ी ही आसानी से cast कर सकता है videos वो भी एक smart TV पर यदि वो एक दूसरे के साथ कनेक्ट हो उसी समान router के साथ तब।

बड़े घरों में, एक HAN में आप चाहें तो repeaters लगा सकते हैं wireless signal की range को बढ़ाने के लिए। ज़्यादा दुरता और बीच के सामान या रुकावट जैसे की दीवारें सिग्नल की strength को कम कर सकते हैं।

एक कमजोर वायरलेस कनेक्शन अभी भी उपयोग करने योग्य हो सकता है, लेकिन यह असंगत हो सकता है और धीमी डेटा स्थानांतरण दर उत्पन्न कर सकता है। वाई-फाई रिपीटर्स या “मेष नेटवर्क” घर के विभिन्न क्षेत्रों में सिग्नल को बढ़ाकर इस समस्या का समाधान करते हैं।

HANs की पिछली पीढ़ियों ने मुख्य रूप से कई कंप्यूटरों को इंटरनेट एक्सेस प्रदान किया। आधुनिक HAN स्मार्ट घरों की नींव हैं, जिनमें कंप्यूटर के अलावा कई कनेक्टेड डिवाइस शामिल हैं। उदाहरणों में स्मार्टफोन, TV, थर्मोस्टैट्स, लाइट, सेंसर और होम असिस्टेंट जैसे Alexa और गूगल होम शामिल हैं।

« Back to Wiki Index