Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home LAN (Local Area Network)

LAN (Local Area Network)

LAN एक ऐसा network होता है connected devices का जो की एक specific location में मेह्जुद होता है. LANs को आप अक्सर घरों, offices, educational institution, या ऐसे ही कुछ जगहों में देख सकते हैं.

LAN का Full-Form होता है “Local Area Network” और इसे pronounce किया जाता है “lan.”

LAN एक wired, wireless, या फिर इन दोनों का combination भी हो सकता है. एक standard wired LAN इस्तमाल करता है Ethernet का दुसरे devices के साथ connect होने के लिए. जहाँ Wireless LANs को typically तैयार किया जाता है एक Wi-Fi signal के इस्तमाल से.

वहीँ एक router support करता है दोनों Ethernet और Wi-Fi connections को, वहीँ इसका इस्तमाल कर आप एक LAN create कर सकते हैं दोनों wired और wireless devices के लिए.

LAN के प्रकार

ज्यादातर residential LANs इस्तमाल करते हैं एक single router का जिससे की तैयार कर सकें network और साथ में manage भी कर सकें सभी connected devices को.

ये router act करता है central connection point के तरह और वहीँ ये दुसरे devices जैसे की computers, tablets, और smartphones को enable भी करता है जिससे वो एक दुसरे के साथ communicate कर सके. Typically, ये router connected होता है एक cable या DSL modem के साथ, जो की प्रदान करता है Internet access सभी connected devices को.

एक computer भी काम कर सकता है central access point के रूप में एक LAN का. इस प्रकार के setup में, computer act करता है एक server के रूप में, जो की connected machines को access प्रदान करता है files और programs को locate करने के लिए server में.

वहीँ इसमें शामिल होता है LAN software, जिसका इस्तमाल कर Network और connected devices को manage भी किया जा सकता है. LAN servers बहुत ही common होते हैं business और educational networks के लिए, क्यूंकि extra capabilities की जरुरत ज्यादातर home users को नहीं होती है.

एक server-based LAN में, devices को ये तो directly connect किया जाता है server के साथ या फिर indirectly via एक router या switch के द्वारा.

Multiple LANs को एक साथ combine कर create किया जा सकता है एक larger LAN. इस प्रकार की network, जिसे की customize किया जाता है specific devices को शामिल करने के लिए बहुत से अलग networks से, इस प्रकार के LAN को virtual LAN या VLAN कहा जाता है.
« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe