Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Leading

Leading

Leading एक typography term होता है जो की text की प्रत्येक line के बीच की दूरता को दर्शाता है. इसे उच्चारित किया जाता है ledding. ये नाम उस समय से आया है जब typesetting को हाथों से किया जाता था और lead के टुकड़ों क इस्तमाल किया जाता था lines को अलग करने के लिए.

आजकल leading का ज्यादातर इस्तमाल “line height” या “line spacing” के जगह में होता है. कुछ समय में ये देखा गया है की शब्दों के भले ही एक समान अर्थ होते हैं लेकिन उनके applications अलग अलग होते हैं, या उनके implementation अलग प्रकार के होते हैं.

Font leading एक प्रकार की setting होती है जिसे की commonly पाया जाता है graphic design programs में, वहीँ word processors typically इस्तमाल करते हैं line spacing. Leading को typically measure किया जाता है pixels में, वहीँ line spacing को measure किया जाता है default line height के ratio के अनुसार.

वहीँ अगर manual typesetting की बात करें, leading को define किया जाता है ऐसी दूरता जो की प्रत्येक line (lead की बीच की चौडाई) के बीच में होती है. लेकिन आजकल के modern applications में इस leading को calculate किया जाता है font size plus उस space के बीच जो की एक line of text के ऊपर होती है.

अगर Photoshop की बात करें, उदहारण के लिए, default leading या “Auto” setting एक 40px font की होती है roughly 50px (जो की 125% होती है 40px की). ये extra ten pixels प्रदान करती है decent padding प्रत्येक row of text के बीच में, जो की इसे ज्यादा readable बनाती है. अगर default leading ज्यादा हो या फिर ज्यादा कम, तब इसे modify किया जाता है Leading setting के इस्तमाल से Photoshop’s Character palette में.

ज्यादातर text editors इस्तमाल करते हैं एक default line spacing का जो की 120 से 130% होती है font size की. एक line spacing setting या 1.2, उदाहरण के लिए, बहुत ही ज्यादा common होती है ज्यादातर word processors में. लेकिन इसे भी adjust किया जा सकता है दुसरे setting में, जैसे की 1.5 या 2.0, जो की extra spacing add करता है lines के बीच में.

अगर leading या line spacing को कम कर दिया जाये वो भी default setting (जैसे की एक leading करीब 20px वो भी एक 40px font के लिए) के नीचे, तब ऐसे में lines एक दुसरे के साथ overlap भी हो सकती है.

Leading को अक्सर calculate किया जाता है एक font के baseline से (जो की bottom होता है एक lowercase “a” का) लेकर उसके ऊपर के row के baseline तक. लेकिन कुछ programs add करती हैं ज्यादा vertical padding वो भी प्रत्येक line को दूसरों की तुलना में. इसलिए, ये सच है की अलग अलग programs पैदा कर सकती है अलग अलग प्रकार के line heights वही समान leading size के साथ.
« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe