YouTube Subscription
Home Lead

Lead

Lead (जिसे की pronounce किया जाता है “leed”) एक marketing term है जिसे की describe किया जाता है एक connection के तोर पर जिसे बनाया जाता है एक potential customer या client के साथ. ज्यादातर Online Advertising का मुख्य लक्ष्य होता है Leads generate करना, जो की बाद में एक company या organization के लिए sales या subscriptions generate कर सकें.

ऐसी प्रक्रिया जिसमें की leads generate किया जाता है Internet में उसे Online lead generation कहा जाता है. इन्हें किया जाता है ads को run कर, जिसके लिए service जैसे की Google AdWords या Bing Ads या फिर directly purchasing किया जाता है advertising space को दुसरे websites पर.

Advertisers चुन सकते हैं run करना या तो CPC (cost per click) या CPA (cost per action) ads, जिसमें दोनों ही leads generate करते हैं. वैसे तो CPA और CPL (cost per lead) को अक्सर इस्तमाल किया जाता है interchangeably, वहीँ CPL specifically measure करता है lead generations, न की aggregate clicks या sales को.

एक typical online lead तैयार होता है जब एक user एक form को fill कर उसे submit करता है एक website में. इसमें number of fields निर्भर करता है की किस प्रकार की lead है.

उदाहरण के लिए, एक automotive dealer website आपको प्रदान करता है एक online form interested buyers के लिए. इस form में आपको आपका नाम name, email address, physical address, phone number, और सही समय आपसे contact करने के लिए पूछा जाता है.

वहीँ दुसरे forms ज्यादा basic होते हैं और वो केवल capture करते हैं एक email address. इस प्रकार के leads को अक्सर create किया जाता है जब आप sign up करते हैं एक newsletter के लिए या कोई एक software program को download करने के लिए.

इसमें जो भी information को capture किया जाता है एक lead में, उसे बाद में इस्तमाल किया जाता है marketing purpose के लिए.

« Back to Wiki Index
16,458FansLike
1,985FollowersFollow
497FollowersFollow
16,500SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स