YouTube Subscription
Home LFN (Long Filename)

LFN (Long Filename)

LFN एक extension होता है “short filename” standard का जिसका इस्तमाल होता है DOS में, जो की केवल allow करता है eight uppercase characters plus एक three-character file extension.

LFN का Full-Form होता है “Long Filename.” LFN filenames हो सकता है करीब 255 characters long, जिसमें शामिल होते हैं file extension, जो की लम्बे या छोटे होते हैं तिन characters तक. इनके अंतर्गत आ सकते हैं lowercase और uppercase characters, इसके साथ spaces, numbers, और symbols भी.

Microsoft ने introduce किया long filename support, VFAT file system के साथ सन 1994 में. VFAT को सबसे पहले शामिल किया गया था Windows NT 3.5 और फिर बाद में Windows 95 में.

पहले वाले FAT File System के साथ backward compatibility maintain करने के लिए, Microsoft ने प्रदान किया एक automatic way जिससे की shorten किया जा सके long filenames को, जिसमें एक इस्तमाल किया जाता है एक tilde जो की followed किया जाता है एक number के साथ.

अगर shortened filename कभी conflict करता है दुसरे filename के साथ, तब ऐसे में number को increment किया जाता है 1 से.

उदाहरण के लिए

  • EXAMPLE.DOC → EXAMPLE.DOC
  • Example.doc → EXAMPLE.DOC
  • Sample File.doc → SAMPLE~1.DOC
  • Sample File copy.doc → SAMPLE~2.DOC
  • Verylongfilename.txt → VERYLO~1.TXT
वैसे तो Windows, macOS, और Unix ने support किया है long filenames को करीब पिछले 20 वर्षों से, एक filename को फिर भी truncate किया जा सकता है अगर file को copied या edit किया जाये एक Windows system के द्वारा, वहीँ अगर FAT file system को इस्तमाल किया जाये तब.
« Back to Wiki Index
16,384FansLike
1,981FollowersFollow
483FollowersFollow
16,200SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स