Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home LIFO (Last In First Out)

LIFO (Last In First Out)

LIFO एक तरीका होता है data processing करने का जिसमें की last items जिसे की enter किया जाता है, उसे ही सबसे पहले निकाला भी जाता है.

LIFO का Full-Form होता है “Last In, First Out.” वहीँ LIFO का उल्टा होता है FIFO (First In, First Out), जिसमें की items को उस हिसाब से निकाला भी जाता है जिसे हिसाब से उन्हें enter किया गया हो.

LIFO को बेहतर समझने के लिए, सोचें की एक deck of cards हो, जो की बनायीं गयी ही एक card को दुसरे के ऊपर रखकर, जिसके लिए नीचे से शुरुवात होती है. एक बार deck को fully stack कर दिया गया, तब आप धीरे धीरे cards को निकाल भी सकते हैं, जिसके लिए आपको cards को ऊपर से ही निकालना होता है.

ये प्रक्रिया एक उदाहरण है LIFO method की, क्यूंकि last cards जिन्हें की place किया गया है deck में उन्ही को सबसे पहले हटाया जाता है.

LIFO method को कभी कबार इस्तमाल किया जाता है computers के द्वारा जब data को extract किया जाता है एक array या data buffer से. जब एक program को सबसे recent information की जरुरत होती है access करने के लिए, तब ऐसे में LIFO method का इस्तमाल किया जाता है.

वहीँ जब information को retrieve किया जाता है जैसे की उन्हें enter किया गया हो तब ऐसे में FIFO method का इस्तमाल किया जाता है.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe