Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Link

Link

एक link (जिसे की short में hyperlink कहते हैं) यह एक HTML object होता है जो की आपको allow करता है jump करने के लिए एक नए location में जब आप उसपर click या tap करते हैं तब. Links आपको प्राय सभी webpage में दिखाई पड़ जायेंगे और ये प्रदान करते हैं एक simple means वो भी pages के भीतर navigate करने के लिए web पर.

Links को कहीं पर भी जोड़ा जा सकता है जैसे की text, images, या दुसरे HTML elements. ज्यादातर text links का रंग blue या नीला होता है, क्यूंकि यही एक standard color होता है जिसका इस्तमाल web browsers करते हैं links display करने के लिए. वैसे तो links तो किसी भी color के हो सकते हैं क्यूंकि link text की style को customized किया जा सकता है HTML या CSS styles का इस्तमाल कर. Web के शुरुवाती दौर में, links by default ही underlined हुआ करते थे. वहीँ आज के समय में underlining links आपको काफी कम ही देखने को मिलेगा.

जब एक link apply किया जाता है एक image पर, तब link tag खुदबखुद encapsulate हो जाती है, या यूँ कहे तो ये image tag को surround कर लेती है. चूँकि image tag पहले से ही nested होता है link tag के भीतर में, ऐसे में image खुद एक link बन जाता है. इस प्रक्रिया का इस्तमाल दुसरे elements जैसे की

और objects के लिए link apply करने के लिए किया जाता है. वहीँ चूँकि CSS का इस्तमाल एक link को stylize करने के लिए किया जाता है, इसलिए एक tag वो भी एक CSS class या ID attribute के साथ इस्तमाल किया जाता है इस जगह में वो भी एक

या tag के स्थान पर.

चलिए नीचे एक उदहारण से एक text और image लिंक की HTML को समझते हैं :

Text Link: कंप्यूटर की परिभाषा

Image Link:

Computer Ka Itihas Hindi

Relative और Absolute Links

इसमें पहला वाला link है एक “relative link” क्यूंकि इसमें domain name शामिल नहीं है. जानें की ये link relative होती है current website की. किसी भी internal link को वो भी Hindime.net पर, उदाहरण के लिए, इसमें जरुरत नहीं है इस्तमाल करना “https://hindime.net/” वो भी source में. बल्कि एक relative link जैसे की “/definition/computer” की ही बस जरुरत होती है. चूँकि link की शुरुवात होती है एक forward-slash से, इसलिए इसकी path शुरू होती है root directory से. अगर एक relative link शुरू न हो एक forward-slash से, तब ऐसे में path relative होती है current URL के साथ में.

ऊपर बताये दूसरी वाली link है एक absolute link क्यूंकि इसमें शमिल होती है domain name. Absolute links का जरुरत external links के लिए होती है, जो की आपको direct करती है एक दुसरे ही website में. ये अक्सर शुरू होते है “http” या “https” से. Absolute links की शुरुवात हो सकती है दो forward slashes (“//“) से. इन्हें interpret किया जाता है “http://” उन pages के लिए जिन्हें की serve किया जाता है via HTTP और “https://” उन pages के लिए serve किया जाता है via HTTPS.

यह “a” इस tag में जो होता है उसका मतलब है “anchor,” क्यूंकि पहले के hypertext documents को अक्सर link किया जाता था anchors (या markers के साथ) वो भी एक page के भीतर ही न की दुसरे pages के साथ. वहीँ “href” जो की होता है के भीतर उसका अर्थ होता है “hypertext reference.”
« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
671FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe