कंप्यूटर की परिभाषा क्या है?

कंप्यूटर के विषय में कौन नहीं जानता हैं, इसका इस्तमाल हम अपने रोजमर्रे के जिंदगी में बहुत करते हैं. कंप्यूटर के आविष्कार के पहले हम इंसानों को numbers calculate करने में बड़ी परेशानी होती थी. साथ ही ऐसे बहुत से दुसरे काम भी जिन्हें चाहकर भी नहीं कर सकते हैं लेकिन Computers के उपयोग से उन्हें चुटकी भर में कर लिया जा सकता है.

वैसे तो Computer का शब्द एक Latin word “computare” से derive किया गया है, जिसका अर्थ होता है “to calculate”, “to count”, “to sum up” या “ to think together”. हिंदी में गणना करना. इसलिए आसान भाषा में Computer को एक ऐसी device माना जा सकता है जो की computation perform करती है.

कंप्यूटर की परिभाषा क्या होती है (Definition of Computer in Hindi)

Computer ki Paribhasha Kya Hai

Computer के परिभाषा बहुत ही simple है. यह एक ऐसी machine या device होती है जो की processes, calculations और operations perform करती है, instructions के basis पर किया जाता है किसी एक software या hardware program के द्वारा.

इसे designed की किया गया है ताकि ये applications को execute करे और एक variety की solutions प्रदान करें, इसके लिए ये integrated hardware और software components को combine कर काम करता है.

एक computer बने होते हैं multiple parts और components से जो की facilitate करते हैं user functionality को.

वहीँ एक computer मुख्य रूप से दो primary categories होते हैं :

1. Hardware: Physical structure जो की अपने में computer की processor, memory, storage, communication ports और peripheral devices को स्थान देती है.

2. Software: इसके अंतर्गेत operating system (OS) और software applications आते हैं.

एक computer, software programs के साथ काम करता है जिन्हें की भेजा जाता है इनकी underlying hardware architecture तक जिससे की ये reading, interpretation और execution कर सकें.

Computers को उनकी computing power, capacity, size, mobility और दुसरे factors, के हिसाब से categorize किया जाता है, इसमें personal computers (PC), desktop computers, laptop computers, minicomputers, handheld computers और devices, mainframes या supercomputers शामिल होते हैं.

कंप्यूटर की परिभाषा इंग्लिश में

A Computer is an electronic machine that can solve different problems, process data, store & retrieve data and perform calculations faster and efficiently than humans”.

कंप्यूटर की परिभाषा आसान भाषा में

Technically, एक computer एक programmable machine होता है. जिसका मतलब की ये एक programmed list of instructions को execute करता है और साथ में ये नए instructions को भी respond करता है जो की इसे प्रदान किया जाते हैं.

वहीँ आजकल ये term को केवल desktop या laptop computer को ही बस refer करने के लिए इस्तमाल किया जाता है.

जब हम किसी desktop model को refer करते हैं, तब ये term “computer” technically केवल computer को ही refer करता है – न की monitor, keyboard, या mouse को. वहीँ ये बात बिलकुल ही acceptable है जब इन्हें एक साथ एक unit के हिसाब से computer refer किया जाता है तब.

अगर आप पूरा technical विचार करें तब, वो box जो की computer को hold करता है उसे “system unit” कहा जाता है.

कंप्यूटर की विशेषताएं

Computer की वो क्या विसेश्तायें हैं जो की इसे दूसरों से अलग करती है. चलिए इसके विषय में और अच्छे तरीके से जानते हैं.

1. Speed

जैसे की हम जानते हैं की computer बहुत ही तेजी से काम करता है. इसे केवल कुछ ही seconds लगते हैं कोई calculations करने के लिए, जो की हमें करीब कई घंटे ये उससे भी ज्यादा लग सकते हैं.

आपको ये जानकर बड़ा आश्चर्य होगा की computer एक second में करीब 1 millions (1,000,000) की instructions को process कर सकता है या इससे भी ज्यादा.

इसलिए Computer की speed को microsecond (एक second का 10^6 part ) या nanosecond (एक second का 10^9 part) में determine किया जाता है. इससे आप सोच सकते हैं की ये computers कितने fast होते हैं और कैसे ये काम करते हैं.

2. Accuracy

Computer की degree of accuracy बहुत ही ज्यादा high होती है और प्रत्येक calculation को उसी accuracy के साथ perform किया जाता है. Accuracy Level को determine किया जाता है computer के design के basis पर.

वहीँ computer में जो भी errors होते हैं वो हम इंसानों के लिए होते हैं या फिर inaccurate data के होने से.

3. Diligence

एक Computer पूरी तरह से आलस्य से दूर होता है, इसमें tiredness, lack of concentration, fatigue, जैसे humanly emotion नहीं होते हैं. क्यूंकि ये आखिर में एक machine ही होता है. बिना कोई error किये ही ये घंटों काम कर सकता है.

अगर इसमें millions की तादाद में calculations perform किया जाये, तब भी एक computer सभी calculation को समान accuracy के साथ ही perform करेगा.

इसकी यही capability के कारण ये हम इंसानों को मात देता है routine type की work करने में.

4. Versatility

इसका मतलब ये की ये अलग अलग प्रकार के काम करने में सक्षम होता है. जैसे की आप अपने computer से एक समय में payroll silps perpare करे रहे होते हैं, वहीँ दुसरे ही वक़्त में आप कोई electric bill बना रहे होते हैं.
कोई भी काम आप इसमें कर सकते हैं जो की इसे versatile बनाता है.

5. याद रखने की काबिलियत

Computer में वो खासियत है की वो कितनी भी मात्रा की information या data store कर सकते हैं. कोई भी information को store और recall किया जा सकता है, जब भी आप चाहें तब. इसे कई वर्षो तक safely store किया जा सकता है.

ये user को ऊपर निर्भर करता है की वो कितनी data store करना चाहता है और उसे वो कब retrieve करना चाहता है.

6. IQ का अभाव

Computer पूरी तरह से एक dumb machine होती है और ये कोई भी कार्य खुद से नहीं कर सकता है, बल्कि इसे प्रत्येक कार्य करने के लिए instruction देना होता है.

और निर्देश देते मात्र ही ये बहुत ही speed और accuracy के साथ अपना कार्य perform करता है. ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप अपने computer से क्या करवाना चाहते हैं.

7. इसकी Feeling नहीं होती है

इसकी खुदकी कोई feelings या emotion, taste, knowledge या experience नहीं होती है. आप भले ही कुछ समय काम करने के बाद थक सकते हैं लेकिन computer कभी भी नहीं थकता है.

8. Storage

Computer की खुदकी in-built memory होती है जहाँ ये बहुत ही बड़ी मात्रा की data को store कर सकती है. इसके साथ आप चाहें तो अपने data को दुसरे secondary storage devices में भी store कर सकते हैं. इसे computer के बहार store किया जाता है और इसे कहीं पर भी store कर सकते हैं.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख कंप्यूटर की परिभाषा क्या है (Definition of Computer in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Computer की Definition के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह post कंप्यूटर की परिभाषा हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here