Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home LISTSERV

LISTSERV

LISTSERV एक प्रकार का mailing list program होता है जो की Internet के शुरुवाती दौर में काफी ज्यादा popular हुआ करता था. इसे develop किया गया था Eric Thomas के द्वार सन 1985 में, लेकिन ये ज्यादा widely release नहीं हुआ जब तक की उन्होंने इसमें काफी ज्यादा बदलाव नहीं किये तब तक. वहीँ साथ में इसे बहुत ज्यादा efficient बना दिया गया message distribution करने के लिए.

वहीँ फिर बाद में “Revised LISTSERV” program को release किया गया June 1986 में. फिर ये बाद में एक standard mailing list tool बन गया BITNET के लिए, यह एक network होता है United States universities के लिए.

LISTSERV के इतने ज्यादा प्रसिद्ध होने के मुख्य दो कारण हैं वो हैं Simplicity और automation. उदाहरण के लिए, ये कार्य करता है standard email के साथ, मतलब की आपको कोई दूसरी special software की जरुरत नहीं होती है इस service का इस्तमा करने के लिए.

ये आपको allow करती है subscribe और unsubscribe करने के लिए केवल एक email भेजकर सही email address पर. एक बार आपने subscribe कर लिया एक LISTSERV list को, तब आप messages send कर सकते हैं सभी दुसरे members और उनसे messages receive भी कर सकते हैं जो की उस list को subscribe किये हुए हैं. Subscriptions और message distribution को handle किया जाता है automatically LISTSERV program के द्वारा.

LISTSERV ने एक बहुत ही efficient medium प्रदान किया था group discussions के लिए सालों पहले जब की उस समय social media था भी नहीं. लेकिन जैसे जैसे email evolve हुआ, उसके साथ mailing lists भी हुआ. इतने वर्षों में ज्यादा complex mass mailing systems ने LISTSERV का स्थान ले लिया है. साथ में बहुत से universities ने भी अभी तक LISTSERV servers maintain किया हुआ है, वहीँ इनमें से अधिकतर में आपको लाखों की मात्रा में subscribers देखने को मिलेंगे.

“LISTSERV” को ज्यादातर समय समानार्थक शब्द के हिसाब से इस्तमाल किया जाता है “mailing list” के साथ, लेकिन ये दोनों के अर्थ एक नहीं होते हैं. LISTSERV एक program होता है जो की प्रदान करता है automated mailing list functionality. LISTSERV के साथ साथ बहुत से अलग mailing list programs और services भी मेह्जुद हैं जो की इस्तमाल करने के लिए उपलब्ध हैं.
« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe