1XBet Ads
Home Handle

Handle

Handle refer करता है ऐसे name को जिसे की आप इस्तमाल करते हैं chat rooms, web forums, और social media services जैसे की Twitter में. आज के online दुनिया में, एक handle एक दूसरा नाम होता है एक username के लिए.

ये term “handle” को सबसे पहले इस्तमाल किया गया था सन 1970s में और ये शब्द आता है Citizens Band radio (CB radio) से, जो की एक short-distance radio communications medium होता है. CB radio users अपने आपको identify करते थे unique nicknames के नाम से, जो की बाद में handles के नाम से famous हुए.

जब online chat ज्यादा popular हुआ सन 1990s में, ये term “handle” को transfer किया गया Internet को और ये एक common तरीका बन गया users के लिए खुदको identify करवाने के लिए online में. वहीँ handle और username को अक्सर synonymously इस्तमाल किया जाता है, वैसे ये दोनों हमेशा एक समान अर्थ के नहीं होते हैं.

उदाहरण के लिए, जब आप एक username चुनते हैं एक secure website के लिए जैसे की एक bank या investment site की, तब ये जरुरी नहीं है ये आपका handle हो. ऐसा इसलिए क्यूंकि username को हमेशा private रखा जाता है और इसे इस्तमाल किया जाता है एक password के साथ combination में, जिससे की एक login create किया जा सके.

वहीँ Handles, अक्सर public usernames होते हैं जिन्हें की इस्तमाल किया जाता है लोगों को online identify करने के लिए.

सबसे popular web service जो की handles का इस्तमाल करता है वो है Twitter.

यहाँ तक की, Twitter usernames को अक्सर “Twitter handles” भी कहा जाता है. आप दुसरे users को reference कर सकते हैं एक tweet में वो भी “Mentions” या “@reply” feature का इस्तमाल से.

यदि आप कोई दूसरा Twitter user mention करना चाहते हैं आपके post में, तब simply आपको type करना होता है symbol (@) immediately user’s handle के पहले. इसमें एक link उस user’s profile को show up करता है एक published tweet में और ऐसे में user को एक notification प्राप्त होता है की आपने उसे mention या reply किया है.

« Back to Wiki Index
16,343FansLike
1,955FollowersFollow
469FollowersFollow
15,300SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स