Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Internet

Internet

Internet एक global wide-area network होता है जो की दुनियाभर के computer systems को आपस में connect करता है. इसमें शामिल होती है काफ़ी सारे high-bandwidth data lines जो की Internet की “backbone” का आधार होती है. ये सभी lines को connect किया जाता है सभी major Internet hubs के साथ जो की data को distribute (बाँटते) करते हैं दुसरे locations में, जैसे की web servers और ISPs.

Internet के साथ connect होने के लिए, आपके पास access होना चाहिए एक Internet service provider (ISP) का, जो की एक middleman का कार्य करता है आपके और Internet के बीच में. ज्यादातर ISPs offer करते हैं broadband Internet access वो भी via एक cable, DSL, या fiber connection के.

जब आप connect होते हैं Internet के साथ वो भी एक public Wi-Fi signal के माध्यम से, ऐसे में Wi-Fi router फिर भी connected होते हैं एक ISP के साथ जो को प्रदान कर रहा होता है Internet access. वहीँ cellular data towers भी connect होते हैं एक Internet service provider के साथ जिससे की वो प्रदान कर सकें Internet Access सभी connected devices को.

Internet प्रदान करता है अलग अलग online services. कुछ उदाहरणों में शामिल हैं :

1. Web – यह एक collection होता है billions की webpages की जिसे की आप देख सकते हैं एक web browser के माध्यम से.

2. Email – ये सबसे common तरीका होता है messages को online sending और receiving करने के लिए.

3. Social media – Websites और apps जो की लोगों को allow करते हैं comments, photos, और videos share करने के लिए.

4. Online gaming – games जो की लोगों को allow करते हैं एक दुसरे के साथ खेलने के लिए Internet के माध्यम से.

5. Software updates – operating system और application updates को typically download किया जाता है Internet से.

Internet के शुरुवाती दौर में, ज्यादातर लोग connected होते थे Internet के साथ वो भी अपने home computer से, जिसके लिये वो प्राय तोर से एक dial-up modem का इस्तमाल करते थे. DSL और cable modems eventually प्रदान करता है users को “always-on” connections, मतलब की हमेशा चालू रहना.

आज के समय में mobile devices, जैसे की tablets और smartphones, मुमकिन करते हैं लोगों के लिए हमेशा connect होने के लिये Internet के साथ. ये Internet of Things ने common appliances और home systems को “smart” devices में बदल दिया है जिन्हें की monitor और control किया जा सकता है Internet के माध्यम से. जैसे जैसे Internet बढ़ने लगा और evolve होने लगा, आप इसे expect कर सकते हैं की ये एक दिन हमारे दैनिक जीवन का एक एहम हिस्सा बन जायेगा. और यह बात सच होने भी लगी है.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
671FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe